जाने कैसे होगी नार्मल डिलिवरी

Posted by:
Published: Wednesday, March 7, 2012, 17:57 [IST]
 

जाने कैसे होगी नार्मल डिलिवरी
 

आज के मार्डन जमाने में जहां हाईटेक डॉक्‍टर मौजूद हैं, वहीं पर कुछ गर्भवती महिलाएं सिजेरियन डिलिवरी करवाना पसंद नहीं करतीं। सिजेरियन डिलिवरी करवाने पर स्‍ट्रैच मार्क्‍स जैसी समस्‍या तो आती ही है लेकिन इसके अलावा कई बातों का ख्‍याल भी रखना पड़ता है। सिजेरियन के बाद देखभाल करना बहुत जरुरी हो जाता है और अगर सही से देखभाल न कि गई तो यह आपके लिए ही खतरा होगा। इसलिए यह बेहतर होगा कि आप सिर्फ और सिर्फ नार्मल डिलिवरी के लिए ही जाएं। पर इसके लिए आपको क्‍या करना होगा जानने के लिए पढि़ये हमारा यह लेख-

कैसे हो नार्मल डिलिवरी

1.स्‍वस्‍थ्‍य रहें- आपको यह बात पूरी तरह से पक्‍की कर लेनी होगी कि बच्‍चे को जन्‍म देते वक्‍त आपको बहुत पीड़ा सहनी पड़ेगी और यह आसान नहीं होने वाला है। अगर आप कमजोर हैं और आपमें खून की कमी है तो आपके लिए यह कदम बहुत मुश्‍किल होगा।

2.सही आहार लें- आपने कई बार सुना होगा कि खाना खा कर केवल भूंख को शांत कर लेना ही काफी नहीं होता। आपके डॉक्‍टर ने जो कुछ भी खाने को आपसे कहा है उसे जरुर खाएं जिससे आपमें ताकत और पोषण बना रहे। प्रेगनेंसी में आयरन और कैल्‍शियम की बहुत जरुरत पड़ती है इसलिए जितना भी हो सके अपने आहार में इसे जरुर शामिल करें। सामान्य प्रसव में यदि दो से तीन चार सौ एम.एल. ब्लड लॉस होता है, तो सिजेरियन डिलीवरी में यह नुकसान दो से तीन गुना ज्यादा होता है।

3.खूब पानी पिएं- आप तो जानती ही होगीं कि शिशु एक तरल पदार्थ से भी हुई झोली में रह कर बड़ा होता है। इसको हम एमनियोटिक फ्लयूड कहते हैं, जिससे बच्‍चे को ऊर्जा मिलती है। इसलिए आपके लिए रोजाना 8 से 10 ग्‍लास पानी पीना बहुत जरुरी है।

4.टहलें- पुराने जमाने में प्रेगनेंट महिलाओं को घर में रह कर पूरे 9 महीनों तक आराम करने की सलाह दी जाती थी। पर यह बात समझनी जरुरी है कि आप प्रेगनेंट हैं बीमार नहीं। आपको अपने रोजाना के काम बंद नहीं करने चाहिये बल्कि चलना फिरना चाहिये। इससे नार्मल डिलिवरी होने में मदद मिलती है।

5.व्‍यायाम- अगर आप शुरु से ही रोजाना व्‍यायाम करती आ रहीं हैं तो नार्माल डिलिवरी के ज्‍यादा चांस हैं। आपको कोई ऐसा फिटनेस सेंटर ज्‍वाइंन कर लेना चाहिये जो आपकी मासपेशियों को मजबूत बनाने में मददगार साबित हो सके। बच्‍चे को पुश करने में मजबूत मासपेशियों का बहुत बड़ा रोल होता है।

English summary

Have Normal Delivery | Pregnancy Tips | नार्मल डिलिवरी | गर्भावस्‍था

So what can you do from your end to ensure that you have a normal delivery. No rocket science, just a few lifestyle changes are enough.
Write Comments

Please read our comments policy before posting


Click here to type in Hindi
Subscribe Newsletter
Boldsky ई-स्टोर