मैटरनिटी बैग में रखने योग्य 12 महत्वपूर्ण चीजें

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

हॉस्पिटल के लिए जाते समय ध्यान रहे कि आपका मैटरनिटी बैग आपके साथ हो। इसे सही तरीके से पैक करें और जल्दबाजी ना करें। ध्यान रखें कि फैशनेबल चीजें आप घर पर ही छोड़ दें और अपने साथ आवश्यक चीजें ही लें कर जाएँ। हम आपको बता रहें रहें हैं कि आपके मैटरनिटी बैग में क्या चीजें आपके साथ हों।

वो चीजें जिनकी हॉस्पिटल में आपको जरुरत पड़ सकती है.....

1. आपकी मेडिकल फाइल्स और रिकार्ड्स- आप इन चीजों को नहीं छोड़ सकते हैं इसलिए जब भी अपनी अंतिम जांच करा कर आयें तब ये सब चीजें पहले ही अपने मैटरनिटी बैग में रख दें। गर्भावस्था से संबंधित सामान्य समस्याएं

2. अपने पहनने के गाउंस और नाइटीज - पहनने के लिए कुछ ल्यूज और आरामदायक गाउंस और नाइटीज रख लें। हालाँकि यह आपको हॉस्पिटल से भी मिल जाते हैं लेकिन एक जोड़ी आप भी रख लें ताकि यदि रक्त स्त्राव हो या अन्य कारण से कपडे ख़राब हों तो आप पहन सकें। एक जोड़ी ऐसी भी रख लें जो कि आप डिलीवरी के बाद पहन सकें।

things in your maternity bag checklist

3. फ्लिप फ्लॉप - ये हलके हों ताकि निकालने और पहनने में आसानी हो।

4. जुराबों की जोड़ी - जब आप कराह रही हों और तेज दर्द हो तो अपने पैर ठन्डे हो जाते हैं। यह तब भी हो सकता है जब मौसम ठीक हो। जुराब पहनने में आप अपने पति या हॉस्पिटल स्टाफ की मदद ले सकती हैं। अगर आप असहज महसूस करें तो वापस से किसी की मदद लेकर इन्हें निकाल सकती हैं।

5. लोशन और लिप बाम - आपकी त्वचा और होंठ रूखे होने पर लोशन और लिप बाम आपके लिए फायदेमंद रहेंगे और ये प्रसव के बाद भी आपके काफी काम आयेंगे।

6. नर्सिंग गाउंस - यदि आपको हॉस्पिटल में लम्बे समय तक रुकना पड़ता है तो ये गाउंस आपकी बहुत मदद करेंगे। चूँकि आपको इनको धोने का वक्त नहीं मिलेगा इसलिए 4 से 5 गाउंस रखना आपके लिए सही रहेगा। इन गाउंस से नवजात बच्चे को दूध पिलाने में भी सुविधा रहती है।

7. आरामदायक अंडरवियर -
अपनी अच्छी कॉटन की अंडरवियर अपने साथ रखें। ये ख़राब हो सकती हैं इसलिए ज्यादा मात्रा में इन्हें रखें। खास तौर पर अपने साधारण साइज़ से एक नंबर बड़ी अंडरवियर रखें । यदि सीजेरियन डिलीवरी होती है तो बड़ी अंडरवियर होने से आपके घावों पर रगड़ नहीं लगेगी और इलाज में परेशानी नहीं होगी।

8. नर्सिंग ब्रा और पैड्स - अपनी अच्छी ब्रा का चुनाव कर अपने साथ रखें जिससे कि यदि लगातार दूध निकल रहा हो तो आप असहज महसूस न करें। गर्भावस्‍था के दौरान अल्‍ट्रासाउंड के बारे में जाने कुछ खास बातें

9. डायपर - यदि हो सके तो डायपर्स का एक बड़ा पैकेट ही रख लें क्यों ली नवजात के लिए रात और दिन हर समय इनकी जरुरत पड़ेगी। डायपर के स्किन पर पड़ने वाले प्रभाव के मद्देनजर यदि आप डायपर इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो दादी या नानी की मदद लेकर घर की सिली हुई कॉटन की नैपीज़ लें सकती हैं।

10. जुराब और बुटीज - नवजात बच्चों के लिए घर पर कॉटन की बनी हुई छोटी और रंगीन जुराबें सही रहती हैं।

11.टोपा- बच्चे का सर और कान ढक कर रखने में ही समझदारी है। यह टोपा उन्हें गर्म रखेगा और इससे बच्चा आरामदायक भी महसूस करेगा।

12. बच्चे की कम्बल - नवजात के शरीर को गर्म रखने के लिए कम्बल बहुत आवश्यक है।

English summary

12 things in your maternity bag checklist

Pack smart and don’t get impulsive. Keep in mind that all those trendy and fashionable stuff can be left behind and all you need is only the bare minimal essentials. Here’s your maternity checklist.
Please Wait while comments are loading...