क्‍या गर्भावस्‍था के दिनों में पास्‍ता खाना सही है?

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

आजकल पास्‍ता को कई तरीकों से बनाकर खाया जाता है जैसे - सूप पास्‍ता, चीज पास्‍ता आदि। लेकिन सवाल यह उठता है कि क्‍या पास्‍ता, गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी होता है। पास्‍ता दो प्रकार के होते है- व्‍हाइट पास्‍ता और ब्राउन पास्‍ता। इनमें काफी अच्‍छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, विटामिन ए और विटामिन बी भी भरपूर मात्रा में होते है, साथ ही साथ इसमें फॉलिक एसिड भी होता है। गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी 7 आहार

अगर घर पर बना हुआ पास्‍ता खाया जाएं तो बेहतर होता है, मार्केट में बिकने वाले पास्‍ता में प्रीजर्वेटिव होता है जो नुकसानदेह हो सकता है। गर्भावस्‍था हर महिला के लिए खास समय होता है इस दौरान उसे खासी सावधानी बरतने की जरूरत है। गर्भवती महिलाओं के लिए पास्‍ता सही है या नहीं है इस बारे में कुछ बातें :

1) प्रॉसेस्‍ड फूड

1) प्रॉसेस्‍ड फूड

गर्भवती महिलाओं को हमेशा प्रसंस्‍कृत भोजन को खाने से बचना चाहिए। इस तरीके का खाना इनके लिए सुरक्षित नहीं होता है। अगर घर पर पास्‍ता बनाकर खाएं तो लाभकरी होगा अन्‍यथा पैकिंग वाला पास्‍ता खाना लाभकारी नहीं होता है।

2) फाइटेट्स और लैक्टिन

2) फाइटेट्स और लैक्टिन

पास्‍ता में फाइटेट्स होता है जो शरीर में जिंक और मैग्‍नीशियम को ब्‍लॉक कर देता है। सिर्फ पास्‍ता ही नहीं सभी प्रकार के फास्‍ट फूड में फाइट्टेस और लैक्टिन पाया जाता है। लेकिन अगर आपका गर्भवास्‍था के दिनों में बहुत ज्‍यादा खाने का मन होता है तो आधी कटोरी खा लें। पर याद रहें, ज्‍यादा नहीं।

3) हानिकारक बैक्‍टीरिया की ग्रोथ

3) हानिकारक बैक्‍टीरिया की ग्रोथ

पास्‍ता शरीर में हानिकारक बैक्‍टीरिया को पनपा सकता है, इसलिए पास्‍ता को गर्भावस्‍था के दिनों में न खाएं, वरना बॉडी में बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन हो सकता है और बच्‍चे को नुकसान पहुंच सकता है। आप ऐसे फूड को खाएं जो हरी सब्जियों से मिलकर बना हो।

4) हाईब्‍लड़ प्रेशर

4) हाईब्‍लड़ प्रेशर

अगर आपका ब्‍लड़ प्रेशर सही रहता है तो आप कम मात्रा में सिर्फ स्‍वाद बदलने के लिए पास्‍ता खा सकती है लेकिन अगर गर्भवती महिला को हाईब्‍लड़ प्रेशर की समस्‍या है तो उसे पास्‍ता नहीं खाना चाहिए, इसके सेवन से शरीर में हाई ब्‍लड़ प्रेशर की समस्‍या हो जाती है।

5) ग्‍लूटेन इनटॉलेरेंस

5) ग्‍लूटेन इनटॉलेरेंस

पास्‍ता एक ऐसा फूड है जिसमें ग्‍लूटेन उच्‍च मात्रा में होता है जिससे बच्‍चे के शरीर पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है। साथ ही इससे कब्‍ज की समस्‍या भी हो सकती है।

6) वजन बढ़ना

6) वजन बढ़ना

अगर आप पास्‍ता खाने की शौकीन है तो ये बात भी ध्‍यान में रखें कि इसे खाने से वजन बढ़ता है। गर्भावस्‍था के दिनों में बेवजह वजन बढ़ाना सही नहीं है इससे बच्‍चे को दिक्‍कत हो सकती है।

7) ब्‍लड़ सुगर बढ़ना

7) ब्‍लड़ सुगर बढ़ना

पास्‍ता में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर में ब्‍लड़ सुगर के स्‍तर के बढ़ा देता है। जिन महिलाओं को डायबटीज की समस्‍या है वह पास्‍ता का सेवन गर्भावस्‍था के दिनों में कतई न करें।

8) इंसुलिन बढ़ना

8) इंसुलिन बढ़ना

पास्‍ता के सेवन से इंसुलिन भी काफी बढ़ता है, इसलिए गर्भावस्‍था के दिनों में भूल से भी पास्‍ता का सेवन न करें।

9) गैस्ट्रिक प्रॉब्लम

9) गैस्ट्रिक प्रॉब्लम

पास्‍ता में फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है ऐसे में इसके सेवन से गैस की समस्‍या हो जाती है और कई बार उल्‍टी और मतली भी आने लगती है। अगर आप पास्‍ता खाना ही चाहती हैं तो बहुत कम मात्रा में खाएं, ताकि आप और आपका बच्‍चा स्‍वस्‍थ रहें।

10) एलर्जी

10) एलर्जी

अगर आपको मैदे आदि से बनी चीजों से एलर्जी हो जाती है तो पास्‍ता न खाएं। इससे आपको दिक्‍कत हो सकती है और काफी समस्‍या भी हो सकती है।

English summary

Is It Okay To Eat Pasta During Pregnancy?

Pasta provides many essential nutrients and vitamins for the pregnant woman. Limited intake of pasta will not cause any health risk to a pregnant woman. Keep reading to find out whether pasta is a good option for you.
Please Wait while comments are loading...