प्रेगनेंसी में कौन से मसाले खाएं और कौन से ना खाएं

Posted By:
Subscribe to Boldsky

मसालों को हमारे भोजन में बहुत ज्‍यादा प्रयोग किया जाता है। बिना मसालों के हम खाना पकाने के बारे में सोंच भी नहीं सकते। मगर क्‍या आप जानती हैं कि प्रेगनेंसी में महिलाओं को कौन सा मसाला खाना चाहिये और कौन सा मसाला नहीं खाना चाहिये? एक्‍सपर्ट के मुताबिक कुछ मसाले ऐसे हैं जो, कि गर्भवती महिला और उसके होने वाले बच्‍चे के लिये बहुत ही लाभदायक माने जाते हैं। लेकिन वहीं पर कुछ ऐसे मसाले भी हैं, जो कि प्रेगनेंट होने वाली महिलाओ को बिल्‍कुल भी नहीं खाने चाहिये। गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी 7 आहार

गर्भवती महिलाओं की डाइट ऐसी होनी चाहिये जिससे कि उन्‍हें और उनके बढ़ते भ्रूण को किसी भी प्रकार की समस्‍या ना हो। तो आइये जानते हैं कि प्रेगनेंसी में गर्भवती महिलाओं को कौन से मसाले खाने चाहिये और कौन से नहीं ?

 दालचीनी

दालचीनी

दालचीनी आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल मे रख सकती है, लेकिन इसका ज्‍यादा सेवन नहीं करना चाहिये क्‍योंकि यह गरम होती है।

जीरा

जीरा


जीरा खाने से पेट में गैस नहीं बनती इसलिये इसे प्रेगनेंसी में जरुर खाना चाहिये।

वाइट पेपर

वाइट पेपर

कब्‍जी की समस्‍या ज्‍यादातर प्रेगनेंट महिलाओं को झेलनी पड़ती है, इसलिये अपने खाने में वाइट पेपर का इस्‍तमाल अच्‍छे से करें।

काली मिर्च

काली मिर्च

अगर आपके सीने मे जलन हो रही हो, तो आप उसे काली मिर्च पाउडर खा कर दूर कर सकती हैं।

हरी इलायची

हरी इलायची

वे महिलाएं जिनका हीमोग्‍लोबीन नीचे आ गया हो और उन्‍हें एनीमिया हो गया हो तो, वे अपनी डाइट में चुटकी भर हरी इलायची पाउडर मिला सकती हैं।

हींग

हींग

गर्भवती महिलाओं को हींग खाने से बचना चाहिये। एक्‍सपर्ट का मानना है कि इसे खाने से मिसकैरेज होने की संभावना हो जाती है।

English summary

Spices To Eat & Avoid During Pregnancy

During pregnancy, there are some spices that must be avoided, while some are safe for the mother to consume. Take a look at some of the spices to eat and to not eat.
Please Wait while comments are loading...