गर्भावस्‍था के दौरान भूख बढ़ाने के उपाय

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

गर्भावस्‍था के दिनों में महिला को भूख कम लगने की समस्‍या होना आम बात है। लेकिन अगर इस समस्‍या को गंभीरता से न लिया जाएं तो मुश्किल हो सकती है, अजन्‍मा बच्‍चा शारीरिक रूप से कमजोर हो सकता है और मां को भी दिक्‍कत हो सकती है। गर्भावस्‍था के दिनों में भूख का न लगना, शरीर के हारमोन्‍स में होने वाले परिवर्तन के कारण होता है। इन परिवर्तनों के कारण पूरे शरीर में हलचल रहती है और महिला को भूख लगना बंद हो जाता है। लेकिन इन दिनों में गर्भवती महिला को भूख लगना बेहदजरूरी होता है ताकि वह और उसका बच्‍चा, दोनों स्‍वस्‍थ रहें।

इसलिए गर्भवती महिला को खुद और उसके परिवार वालों को ध्‍यान देना चाहिए कि वह क्‍या खा रही हैं, उन्‍हे क्‍या पसंद है और वह क्‍या चाहती हैं। इस तरीके से पूरे नौ महीने तक प्रेग्‍नेंट लेडी का ध्‍यान रखा जा सकता है। गर्भावस्‍था के दिनों में भूख को बढ़ाने के टिप्‍स निम्‍म हैं :

1) थोड़ी - थोड़ी देर में भोजन करें

प्रेग्‍नेंसी के दिनों में भूख बढ़ाने के लिए यह सबसे खास टिप्‍स है कि गर्भवती महिला एक साथ भोजन न करके थोड़ी - थोड़ी देर पर कुछ - कुछ खाती रहें। ऐसा करने से उनकी भूख बढ़ेगी और उनका पेट भी खाली नहीं होगा।

2) हल्‍का व्‍यायाम करें

अक्‍सर देखा गया है कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाएं परेशान रहती है और वह व्‍यायाम आदि पर ध्‍यान देना बंद कर देती हैं। ऐसा कतई न होने दें। गर्भावस्‍था के दिनों में हल्‍का व्‍यायाम करें, इससे भूख में बढ़ोत्‍तरी होगी। व्‍यायाम करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह अवश्‍य लें।

3) जो पसंद आएं, वह खाएं

प्रेग्‍नेंसी के दिनों में महिलाओं की मेंटल कंडीशन भी अलग हो जाती है, ऐसे में उन्‍हे जो अच्‍छा लगे वह खाने दें, बस इतना ध्‍यान रहें कि उस फूड के सेवन से उन्‍हे या उस बच्‍चे को किसी प्रकार का नुकसान न हों। मनपसंद खाना खाने से भूख में बढ़ोत्‍तरी होती है।

4) सुबह आने वाली कमजोरी को दूर करें

प्रेग्‍नेंसी के दिनों में कई महिलाओं को सुबह के दौरान काफी ज्‍यादा कमजोरी लगती है जिसके कारण वह कुछ भी खाने का मन नहीं बनाती है और उनकी भूख खत्‍म होने लगती है। ऐसे में सुबह आने वाली कमजोरी को दूर करने के उपाय करें, डॉक्‍टर से सलाह लें, इसके बाद भूख, खुद - ब - खुद बढ़ जाएगी।

5) योगा

प्रेग्‍नेंसी के दिनों में योगा करने से भूख बढ़ती है। योगा में कई ऐसे आसन होते है जो मुख्‍य रूप से भूख को बढ़ाने के लिए किए जाते है। लेकिन याद रखें, इन सभी आसनों को एक ट्रेनर के अंडर ही करें, वरना आपको दिक्‍कत हो सकती है।

6) हेल्‍दी स्‍नैक्‍स

गर्भावस्‍था के दिनों में हेल्‍दी स्‍नैक्‍स खाएं। इनके सेवन से गर्भवती महिला की भूख में वृद्धि होती है और पाचन क्रिया में भी सुधार आता है।

7) जंक फूड न खाएं

प्रेग्‍नेंसी के दिनों में जंक फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। जंक फूड, आपके और आपके बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक होता है। इसके सेवन से भूख मरती है, जिससे शरीर के कमजोर होने की संभावननाएं रहती हैं।

8) नई रेसिपी ट्राई करें

गर्भावस्‍था के दिनों में अगर आप एक ही प्रकार का भोजन खाकर तंग आ गई है तो कुछ नया ट्राई करें, बस वो भोजन ऐसा हो, जो आपको और आपके बच्‍चे को ताकत दें। फूड के स्‍वाद और सूरत में बदलाव आने से खाने का मन करता है।

English summary

Tips To Increase Appetite During Pregnancy

Decreased appetite is a common complaint of pregnant women. But, it is not a simple issue that can be left uncared. It is important to take the necessary steps to increase appetite during pregnancy for the health of both you and your baby.
Please Wait while comments are loading...