गर्भवती हैं तो न खाएं ये 7 चीजें

Subscribe to Boldsky

मां बनने का एहसास दुनिया में सबसे अनोखा होता है। अगर आप जल्‍दी ही इस एहसास को पाने वाली हैं तो अपने आपका ध्‍यान रखें। कुछ प्रकार के सुपर फूड का सेवन करें और कुछ प्रकार की खाद्य सामग्रियों से परहेज़ करें। स्‍मोकिंग और ड्रिंक करना छोड़ दें। इससे आपके पेट में पल रहे बच्‍चे को कोई नुकसान नहीं होगा और वह स्‍वस्‍थ जन्‍म लेगा।

1. कैफीन:

चाय, कॉफी, ड्रिंक, ब्‍लैक टी आदि में कैफीन की पर्याप्‍त मात्रा होती है जिससे वजन घटता है और भूख भी मरती है। इसलिए गर्भावस्‍था के दौरान इसके सेवन से परहेज करें।

2. कच्‍चा अंडा या मछली:

कच्‍चा अंडा या मछली में ओमेगा 3 की मात्रा काफी अच्‍छी होती है लेकिन यह न भूलें कि यह गर्म भी काफी ज्‍यादा होता है। अगर आप गर्भवती हैं तो इसके सेवन से परहेज रखें, वरना गर्भपात होने का ड़र भी रहता है।

3. अनपाश्‍चुराइज चीज़ या मिल्‍क:

प्रिजर्ब्‍व किया गया चीज़ या मिल्‍क, टेस्‍टी लगते हैं लेकिन इनमें इम्‍युन सिस्‍टम को वीक करने का गुण होता है और अगर गर्भावस्‍था में यह सिस्‍टम ही कमजोर हो जाएं, तो आपको लेने के देने पड़ सकते हैं।

 

4. बाजार का भोजन या स्‍ट्रीट फूड:

है और आप चाहती हैं कि आप बाहर का कुछ खाएं। लेकिन बाहर का भोजन आपके और आपके बच्‍चे के लिए हानिकारक हो सकता है।

5. एल्‍कोहल:

हो सकता हैं आप आदी न हों और कभी-कभार ही ड्रिंक करती हों, लेकिन मां बनने पर आपको यह सबकुछ छोड़ना होगा। अगर आप नहीं मानती है और ड्रिंक कर लेती हैं तो आपको इसके बुरे परिणामों के लिए भी तैयार रहना होगा।

 

6. सिगरेट:

यूं नहीं कहा जाता है कि धूम्रपान हानिकारक होता है। सिगरेट पीने से बच्‍चे को पर्याप्‍त मात्रा में सांस नहीं मिलेगी और मिलेगी भी तो उससे उसे नुकसान ही होगा। पर्याप्‍त मात्रा में ऑक्‍सीजन न मिलने पर बच्‍चा, पेट में ही मर जाएगा।

7. ग्रीन टी:

हमें लगता है कि ग्रीन टी बहुत फायदेमंद होती है, लेकिन गर्भवती महिलाएं इससे दूरी बनाकर रखें तो बेहतर होगा। यह चाय मेटाबोल्जिम रेट को बढ़ा देती है जिसकी वजह से उनकी पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए ग्रीन टी न ही पिएं।

 

English summary

Say ‘No’ to these 7 things when pregnant!

Pregnancy is a time when you should be cautious about your daily intake and keep a tab on your vices, like smoking and drinking to safeguard your baby from its ill-effects.
Please Wait while comments are loading...