गर्भावस्‍था के पहले सप्‍ताह में दिखाई देते हैं ये 8 लक्षण

Subscribe to Boldsky

हर महिला के जीवन में गर्भावस्‍था सबसे अजीबोगरीब अनुभव होता है और सप्‍ताह-दर-सप्‍ताह शरीर में परिवर्तन होने के साथ-साथ महिला की मानसिकता में भी बड़ा बदलाव आ जाता है।

READ: ये होते हैं गर्भावस्‍था के 16 प्रारंभिक लक्षण

ऐसा शोध से भी स्‍पष्‍ट हो चुका है कि दो महिलाओं को गर्भावस्‍था के दौरान एक समान लक्षण कभी महसूस नहीं होते हैं। हर महिला के लक्षण और प्रसव पीड़ा भिन्‍न होती है।

लेकिन कुछ सामान्‍य लक्षण देखे गए हैं जो हर महिला में प्रथम सप्‍ताह के दौरान समान ही होते हैं जैसे- गैस बनना, हारमोन्‍स में परिवर्तन होना, कब्‍ज, स्‍तनों में तनाव, थकान और मन बदलना आदि।

READ: पीरियड्स के बाद गर्भधारण का सही समय कब होता है?

सुबह लगने वाली कमजोरी भी सबसे प्रमुख लक्षण है जो पहले हफ्ते में सभी गर्भवती महिलाओं में होता है। आइए ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में जानते हैं जिन्‍हें हर गर्भवती महिला, गर्भावस्‍था के पहले सप्‍ताह में महसूस करती है:

1. ब्‍लीडिंग

गर्भधारण करने 6 से 12 दिन बाद मासिक धर्म से कुछ कम रक्‍त निकलता है। कई बार महिलाएं इसे लेकर भ्रमित हो जाती हैं कि उन्‍हें पीरियड्स हो चुके हैं ऐसे में उन्‍हें ख्‍याल तक नहीं रहता कि वो मां बनने वाली हैं।

2. मुँ‍ह का स्‍वाद अजीब होना

पहले हफ्ते में गर्भवती महिला के मुँह का स्‍वाद बहुत कड़वा और कसैला सा हो जाता है। उसे किसी भी भोजन सामग्री में जायका नहीं लगता, सिर्फ खट्टी चीजों का स्‍वाद ही समझ में आता है।

3. सपने

वैज्ञानिकों का मानना है कि पहले हफ्ते में गर्भवती महिला को सबसे अधिक सपने आते हैं। उसे बहुत अटपटे सपने आते हैं, ऐसे में उसके शरीर को और अधिक आराम की आवश्‍यकता पड़ती है।

4. काले धब्‍बे

गर्भावस्‍था के शुरूआती चरण में महिला के चेहरे पर आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं। क्‍योंकि इस दौरान शरीर में काफी परिवर्तन होते हैं और सूर्य का प्रकाश भी त्‍वचा बर्दाश्‍त नहीं कर पाती है, इसकी वजह त्‍वचा की संवेदनशीलता में वृद्धि है।

5. थकान

इस समय शरीर में रक्‍त के बनने में वृद्धि होती है ताकि बच्‍चे तक सभी पोषक तत्‍वों को पहुँचाया जा सकें। ऐसे में थकान आना स्‍वाभाविक है।

6. पेशाब में समस्‍या

जब महिला गर्भवती होती है तो उसके शरीर से अधिक मात्रा में पेशाब निकलती है, क्‍योंकि किडनी दोगुना काम करती है। इस अवस्‍था में कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन नामक हारमोन शरीर में बनता है जो पेल्विक भाग में रक्‍त के प्रवाह को बढ़ाता है। इसीलिए, महिला को हर दूसरे मिनट में पेशाब लगती है।

7. सिरदर्द

गर्भावस्‍था के पहले हफ्ते में सिरदर्द होता है। शरीर में रक्‍त का प्रवाह बढ़ जाने से ऐसी समस्‍या होती है। साथ ही शरीर में अन्‍य परिवर्तनों को झेलना महिला के लिए मुश्किल पड़ जाता है।

8. मूड बदलना

शरीर में हारमोन्‍स के बढ़ने से मूड उखड़ा रहता है। कभी बहुत अच्‍छा और कभी बहुत बुरा लगता है। ऐसे में महिला को परिवार का सहारा लेना आवश्‍यक होता है।

Story first published: Tuesday, March 1, 2016, 10:18 [IST]
English summary

गर्भावस्‍था के पहले सप्‍ताह में दिखाई देते हैं ये 8 लक्षण

Studies also show that there are some women who are even unaware of their pregnancy months after conception, and, in rare cases, women also undergo labour.
Please Wait while comments are loading...