गर्भावस्‍था में बेबी रात को ही क्‍यूं मचाता है सबसे ज्‍यादा हलचल

Subscribe to Boldsky

गर्भवती महिलायें अपने अन्दर पल रहे बच्चे की हलचल महसूस करने के लिए उत्सुक रहती हैं। जैसा कि दिखता है बच्चा गर्भ में रहने के बाद प्रत्येक बच्चा संसार में आने के बाद अलग दिखता है।

अमेरिकन प्रेगनेंसी एसोसिएशन के अनुसार गर्भावस्था के सातवें और आठवें महीने में महिला अपने बच्चे के व्यवहार और पसंद में एक पैटर्न देख सकती है। सामान्यत: बच्चे की किसी भी प्रकार की हलचल अच्छी मानी जाती है चाहे वह दिन में हो या रात में।

 Here’s Why Your Baby Moves At Night When You Are Pregnant

गर्भावस्था के सातवें महीने तक दिन के अधिकाँश समय तक बच्चा सोता है। मनोविज्ञान के अनुसार आपका बच्चा कुल समय के 95% समय तक सोता है जबकि वह एक घंटे में 50 बार घूमता है। दिन प्रतिदिन यह पैटर्न बदलता जाता है परन्तु जैसे जैसे आपकी प्रसव की तारीख नज़दीक आती है वैसे वैसे बच्चे की हलचल के पैटर्न का अंदाज़ आने लगता है।

अमेरिकन प्रेगनेंसी एसोसिएशन के अनुसार कुछ बच्चे दिन के समय अधिक सक्रिय होते हैं। दिन के मसय बच्चे की हलचल के बारे में आपको इतना पता नहीं चलता जितना रात के समय चलता है। यदि आप स्थित हैं या आपकी गर्भावस्था अभी अधिक आगे नहीं बढ़ी है तो आपको बच्चे की हलचल महसूस नहीं होती।

आपका बच्चा जो छोटी छोटी हलचल करता है जैसे हिचकी, तो आपको यह महसूस नहीं होता क्योंकि अधिकाँश समय आप व्यस्त रहती हैं। परन्तु आप उनकी हलचल तब महसूस कर सकती हैं जब वह तेज़ी से हलचल करता है या जब बच्चा जोर से पैर मारता है।

बच्चे का रात में अधिक सक्रिय होने का एक कारण यह हो सकता है कि जब बच्चा अपने आसपास कोई हलचल या गतिविधि महसूस नहीं करता तो वह सचेत हो जाता है। दिन के समय जब आप बहुत अधिक हलचल करती हैं तो बच्चे स्लीप मोड में आ जाते हैं।

baby

जब आप सोती हैं तो आपकी गतिविधियाँ बंद हो जाती हैं और बच्चे को आश्चर्य होता है कि आसपास क्या हो रहा है।

इसके अलावा गर्भावस्था के सातवें महीने से भ्रूण आवाजों पर प्रतिक्रिया देना प्रारंभ कर देता है और अपनी प्राथमिकतायें दिखाना भी प्रारंभ कर देता है। वह पहचानना प्रारंभ कर देता है और मां की आवाज़ को प्राथमिकता देता है।

यदि आपका बच्चा अपने आसपास नई आवाज़ सुनता है तो इसके कारण बच्चा अधिक सक्रिय हो सकता है। दूसरी ओर एक अन्य आसान कारण यह हो सकता है कि यदि आप असमय कोई चीज़ या कोई अलग चीज़ खाते हैं तो आपका बच्चा सचेत हो जाता है। आप जो कुछ भी खाते हैं उसका स्वाद बच्चे को एमिनियोटिक द्रव के माध्यम से मिल सकता है। यदि स्वाद बहुत तीव्र होता है तो आपका बच्चा गंध पहचानने लगता है।

mother

यदि आप ऐसा महसूस करते हैं कि आपका बच्चा बहुत अधिक हलचल कर रहा है, विशेष रूप से रात में तो आपको दोपहर के समय थोड़ी देर शांत बैठना चाहिए। अपने दैनिक कार्य नियमित तौर पर करें। ध्यान दें कि जब आप अपने दैनिक कार्य भी करते हैं तब भी बच्चा हलचल करता है अथवा नहीं। किसी भी प्रकार की व्याकुलता पर ध्यान दें।

यदि आपको लगता है आपका बच्चा शांत और स्थिर है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। ऐसा हो स्काट है आपका बच्चा नींद का अपना कोई पैटर्न बना रहा हो। परन्तु निश्चित रूप से आपको किसी भी अजीब हरकत पर ध्यान देना चाहिए, हो सकता है यह समय डॉक्टर से बात करने का हो।

English summary

Here’s Why Your Baby Moves At Night When You Are Pregnant

Some babies are more active during the day, as suggested by the American Pregnancy Association. You might not always be aware of the movements during the day time as you could be during nighttime.
Please Wait while comments are loading...