गर्भवती हैं तो ना खााएं ये खाद्य पदार्थ, नहीं तो सकता है मिसकैरेज

गर्भपात होने का डर महिलायों को सबसे ज्यादा होता है, क्योंकि इसे उनके मस्तिष्क पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए जरुरी है कि आप कुछ खाद्य पदार्थों से दूर रहें। जिससे आपको गर्भपात होने की संभावना ना हो।

By: Arunima mishra
Subscribe to Boldsky

गर्भपात होने का डर महिलायों को सबसे ज्यादा होता है, क्योंकि इसे उनके मस्तिष्क पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए जरुरी है कि आप कुछ खाद्य पदार्थों से दूर रहें।

जिससे आपको गर्भपात होने की संभावना ना हो। जैसे की हम जानते हैं कि गर्भावस्था महिलायों के लिए बेहद नाज़ुक दौर होता है। जिसमें महिलायों को अपना और अपने होने वाले बच्चे का बहुत ध्यान रखना पड़ता है।

क्योंकि इसमें हल्की सी भी लापरवाही अनचाहे नतीजे दे सकता है जिससे माँ और बच्चे के दोनों को ही गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए जरुरी है कि आप अच्छा खाएं। जिससे माँ और बच्चा दोनों ही स्वास्थ रहें।

तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिससे गर्भपात हो सकता है।

1. बिना धोये फल या सब्ज़ी खाना

गंदे फल और सब्ज़ियों में हानिकारक कीटाणु होते हैं जिससे संक्रमण हो सकता है। और उस संक्रमण से गर्भपात होने का ख़तरा रहता है।

2. ज्यादा कॉफ़ी

बहुत ज्यादा कॉफी पीने से शरीर में ज्यादा गर्मी पैदा होती है जिससे गर्भपात हो सकता है।

3. ग्रीन टी

शोध से पता चला है कि दिन में एक कप से ज्यादा ग्रीन टी पीने से गर्भपात हो सकता है। क्योंकि ग्रीन टी में कैफीन पाया जाता है।

4. लीची

लीची खाने से भी गर्भपात होने की संभावना बढ़ जाती हैं, क्योंकि इससे शरीर का तापमान बढ़ता है जिससे योनि से खून आता है और गर्भपात हो सकता है।

5. अंकुरित आलू

वैज्ञानिक अध्ययन से पता चला है कि अंकुरित आलू में सोलेनिन नाम का पदार्थ पाया जाता है जिससे भ्रूण को नुकसान होता है जिससे गर्भपात हो सकता है।

6. तिल

तिल से भी महिलायों के शरीर में गर्मी पैदा होती है और यह तब ज्यादा होता है जब तिल के साथ शहद मिला कर खाया जाए।

7. लिवर

अगर आप मांस खाने में से हैं तो एनिमल लिवर ना खाएं। क्योंकि उसमें विटामिन ए की मात्रा ज्यादा होती है। जिससे गर्भपात होने संभावना बढ़ जाती हैं।

8. मछली

कुछ किस्मों की मछलियों में मर्क्यरी का तत्व बहुत ज्यादा होता है जिससे महिलाओं में गर्भपात हो सकता है। इसलिए जितना हो सके मछली ना खाएं।

Story first published: Saturday, January 7, 2017, 10:29 [IST]
English summary

Stay Away From These 8 Foods If You Want To Avoid Miscarriages!

There are some foods that a pregnant woman must never consume, because they can induce a miscarriage, causing her to lose her child.
Please Wait while comments are loading...