क्रिसमस पर बनाइये ये यम्‍मी केक

Posted By:
Subscribe to Boldsky

क्रिसमस का त्‍योहार आते ही बाजारों में तरह-तरह के स्‍वाद वाले केक की डिमांड बढ जाती है। मगर घर पर बने केक की तो बात ही कुछ और होती है। हम क्रिसमस का त्‍योहार बिना केक के सोंच भी नहीं सकते। आप चाहे केक को बाजार से खरीदें या फिर उसे घर पर ही बनाएं, केक का महत्‍व कभी कम नहीं होगा।

इस क्रिसमस पर अगर आपके घर पर दोस्‍त और परिवार जन आएं तो उन्‍हें अपने हाथों का ही केक खिलाइये। ऐसा करने से आप लोगों में प्‍यार बढेगा और आप लोगों को स्‍वादिष्‍ट केक भी खाने को मिलेंगे। और आपके हाथों दृारा बनाए गए केक की जो तारीफ होगी सो अलग।

अगर आपको डर है कि क्रिसमस केक कहीं गड़बड़ तरीके सा ना बन जाए तो उसकी भी चिंता अब छोड़ दीजिये क्‍योंकि हम आपको क्रिसमस केक की कुछ ऐसी आसान विधियां बताएंगे, जिसके बारे में आप सोंच भी नहीं सकतीं। चलिये देखते हैं कुछ स्‍पेशल क्रिसमस केक और उनको बनाने की विधि-

<a href=जिंजर ब्रेड लोफ केक रेसिपी " title="" class="sliderImg image_listical" />

आज हम आपको स्‍वादिष्‍ट जिंजर ब्रेड लोफ बनाना सिखाएंगे जिसे आप गरमा गरम चाय के साथ आनंद ले सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसमें अदरक घिस कर पड़ती है जिससे इसका स्‍वाद और भी टेस्‍टी हो जाता है।

<a href=ऑरेंज केक विध चॉकलेट " title="" class="sliderImg image_listical" />

इस केक पर सजावट के लिये चॉकलेट और क्रीम का प्रयोग किया जाता है। केक को सजाने के लिये संतरे के छिलके का भी प्रयोग करेंगें जिसे ऑरेंज जेस्‍ट के नाम से पुकारा जाता है।

<a href=स्‍ट्रॉबेरी आल्‍मंड शॉर्टकेक " title="" class="sliderImg image_listical" />

स्‍ट्रॉबेरी केक या फिर स्‍ट्रॉबेरी आल्‍मंड शॉर्टकेक एक आम सा डेजर्ट है, जिसे घर पर तैयार किया जा सकता है। यहां पर बहुत ही सिंपल सी रेसीपी है, जिसे कोई भी नवसिखिया भी बना सकता है।

<a href=यम्‍मी एगलेस डेट केक " title="" class="sliderImg image_listical" />

अगर आपके यहां पर ओवन नहीं भी है तो भी आप इसे प्रेशर कुकर में बना सकती हैं। बच्‍चे तो बच्‍चे, बडे़ भी इसे बडे़ मन से खाएंगे। इसमें तेल मिलाया जाता है, आप चाहे तो इसमें घी भी डाल सकती हैं।

<a href=मैंगो चीज़केक" title="" class="sliderImg image_listical" />

आम हर किसी को पसंद भी होता है, बच्‍चों को तो खासकर के आम बहुत लुभाता है। अगर आपको रोज तरह तरह की रेसीपी बनाने का शौक है तो मैंगो चीजकेक बनाइये, जो कि आम से ही बनाया जाता है। मैंगो चीजकेक में बहुत सारा चीज डाला जाता है जिससे इसका स्‍वाद और भी बढ़ जाता है।

<a href=एप्पल सिनामन केक" title="" class="sliderImg image_listical" />

यह खाने में बहुत ही टेस्‍टी होता। इस केक की सुगन्‍ध इतनी अच्‍छी होती है कि बच्‍चे इसकी ओर अपने आप ही खिंचे चले आएगें। यह बनाने में भी बहुत आसान है तो आइये देखते हैं कि ये एप्‍पल सिनामन केक कैसे बनाया जाता है।

<a href=चॉकेलेट चीज़केक " title="" class="sliderImg image_listical" />

यह केक माइक्रोवेव में बनाया जाता है जिससे इस पर ज्‍यादा समय भी खर्च नहीं होता। इसमें मौजूद सॉफ्टनेस को बेक करते समय ध्‍यान पूर्वक बचा कर रखना होगा। तो आइये देखते हैं इस चॉकलेट चीजकेक को बनाने की विधि को।

<a href=क्रिसमस पर बनाइये प्‍लम केक " title="" class="sliderImg image_listical" />

यह पर्व प्‍लम केक के बिना अधूरा है। बाजारों में प्‍लम केक की मांग बहुत तेजी से बढ रही है, तो ऐसे में हमने सोचा कि क्‍यों ना हम आपको इस केक की रेसीपी बनाना सिखाएं।

<a href=ब्‍लैक फारेस्‍ट यमी चॉकलेटी केक " title="" class="sliderImg image_listical" />

चॉकलेट केक में ब्‍लैकफारेस्‍ट केक को कौन नहीं पसंद करता। क्रीम के ऊपर चॉकलेट स्‍लाइस के टेस्‍ट को कोई जवाब नहीं। पूरी दुनिया में ब्‍लैकफारेस्‍ट केक काफी पसंद किया जाता है, आज हम आपको बताते है घर में ब्‍लैक फॉरेस्‍ट केक बनाने की आसान सी विधी जिसे आप अपने बच्‍चों के जन्‍मदिन या फिर मेहमानों के आने पर आसानी से बना सकती हैं।

<a href=चेरी केक भी आजमाइये" title="" class="sliderImg image_listical" />

दोस्तों क्रिसमस आ रहा है, क्रिसमस यानी केक का मौसम। जिसको खाने के लिए हर कोई लालायित रहता है। मजा तब आता है जब घर में अपने हाथों से केक को बनाये और लोगों को खिलाएं। इसी बात को ध्यान पर रखते हुए वनइंडिया आज आप के लिए लेकर आया है क्रिसमस स्पेशल केक यानी चेरी-केक।

English summary

Best Cake Recipes To Try On Christmas

We have this collection of some of the exotic recipes of Christmas cakes which you can try out at home. These cakes are sure to make your taste-buds go crazy for more. So, set aside the calorie count for now and take a look at these delightful Christmas cake recipes.
Please Wait while comments are loading...