बच्चों के लिए घर पर फ्रूट जैम बनाने का तरीका

Posted By: Super Admin
Subscribe to Boldsky

फल खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, पसीने और अन्य प्रकार के उत्सर्जन से हुई पानी की कमी फल खाने दूर से होती है। इसके अलावा, फलों में चीनी होता है जो कि ऊर्जा प्रदान करती है, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो कि बीमारियों को दूर रखते हैं। फलों में सेलुलोज़ भी होता है, जो कि फलों के रेशेदार भाग में होता है, इससे कब्ज दूर होता है और शरीर स्वस्थ रहता है।

ताजे फल पूरे साल मिलते हैं, ये सस्ते खरीदे जा सकते हैं या फिर आप इन्हें अपने गार्डन में भी उगा सकते हैं। अपने स्थानीय फल महंगे भी नहीं होते हैं और साथ ही ये बाहर से मंगाए जाने वाले फलों की तरह ही पोषक होते हैं।

ऐसा ही एक फल है अनानास, यह पोषक फल है और इसे रोजाना खाया जा सकता है। अनानास को छीलते समय इसकी त्वचा और आँख यानि ऊपर का भाग हटा दें। इसके हर टुकड़े पर थोड़ा नमक छिड़कें, अतिरिक्त नमक को हटा दें और इसके स्वाद के मजे लें। रांबूतंस और मैंगोस्टीन्स आधे छीले हुये अच्छे लगते हैं।

इनके सफ़ेद भाग को ऊपर रखते हुये इन्हें प्लेट में खूबसूरती से सजाएँ। कुछ लोग रांबूतंस को छीलना पसंद करते हैं, उन्हें इसे पूरी तरह ठंडा करके खाना चाहिए। चीकू, केला और आम आदि भी ऐसे छोटे फल हैं जो एक साथ खाये जा सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं फ्रूट जैम बनाने का तरीका, जो कि बिलकुल घरेलू तरीका है, इससे बच्चे को पोषण भी मिलेगा और आप अपने बच्चे के दिल में जगह भी बना पाएंगे। आइये देखें इसका तरीका:

Homemade Fruit Jam Recipe For Kids

सामग्री:

  • 1 टुकड़ा पपीता
  • 1 टुकड़ा अनानास
  • 1 टुकड़ा तरबूज
  • 2 केले
  • 1 चीकू
  • 1 स्टार अमरख
  • 1 नींबू
  • 1 औंस गिलास में पानी

तरीका:
पानी और चीनी को उबाल लें ताकि चीनी घुल जाए। कद्दूकस हिये हुये अनानास के हर कप के अनुसार कप में चीनी डालें। अनानास को छीलकर क्यूब्स में डाल लें। जब चाशनी उबलती रहे तभी उसमें अनानास मिला दें, इसके बाद अनानास का ढक्कन बंद कर दें और 5 से 10 मिनट के लिए उबलने दें। चीनी न जले इसके लिए जैम को धीमी आंच पर पकाएं। अन्य फलों को भी छीलकर डालें, स्टार फ्रूट और केले को अंत में डालें। जब अनानास और चाशनी ठंडी हो तब केला और स्टार फ्रूट डालें। इन पर नींबू का रस छिड़क दें और इन्हें अनानास की चाशनी में मिलाएँ। अन्य कटे हुये फलों को अनानास में मिलाएँ और सावधानी से जल्दी से इसे मिला लें। आपका जैम तैयार है।

Story first published: Wednesday, June 15, 2016, 9:06 [IST]
English summary

Homemade Fruit Jam Recipe For Kids

Take a look at how to prepare homemade fruit jam recipe for kids. This is the best jam recipe you can prepare for kids.
Please Wait while comments are loading...