गणपति बप्‍पा खुश हो जाएंगे अगर आप उनके लिये बनाएंगी ये 5 तरह के मोदक

Subscribe to Boldsky

अगर आप घर पर गणेश चतुर्थी मना रही हैं तो भगवान गणेश के लिये उनकी मन पसंद मिठाइयां, जिसमें खासकर मोदक शामिल होता है, बनाना ना भूलें। मोदक गणेश जी की प्रिय मिठाई है।

यह महाराष्‍ट्र में काफी ज्‍यादा प्रसिद्ध है, लेकिन अब इसे पूरे भारत में अलग-अलग रूपों में बनाया जाने लगा है। मोदक के अंदर का भरावन कई प्रकार का हो सकता है।

READ: गणेश चतुर्थी पर बनाइये ये स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजन

वैसे तो हम रोज-रोज मोदक नहीं बना सकते इसलिये आप इस त्‍योहार का मौका उठाइये और घर पर अलग-अलग स्‍वाद वाले स्‍वादिष्‍ट मोदक बना डालिये।

मोदक को चाहे स्‍टीम कर के पकाइये या फिर फ्राई कर के, यह हर तरह से टेस्‍टी लगते हैं। अब आइये जानते हैं गणपति बप्‍पा को खुश करने के लिये ये पांच मोदक बनाने की विधि-

भाप में पका गुड वाला मोदक

यह एक ट्रेडिशनल मोदक है तो आसानी से घरों में बनाया जा सकता है। इसे बनाने के लिये आपको किसी भी बड़ी सामग्री की आवश्‍यकता नहीं पड़ेगी।
RECIPE : गुड मोदक

मूंग दाल मोदक

यह मोदक नार्मल वाले मोदकों से कहीं अच्‍छा लगता है क्‍योंकि इसमें आपकी क्रीयेटीविटी झलकती है। मूंग दाल, गुड और दूध आदि सामग्रियों के मिश्रण से तैयार होने वाला मूंग दाल मोदक घर में सभी को पसंद आएगा।
RECIPE : मूंग दाल मोदक

काजू मोदक

काजू के मोदक काफी स्‍वादिष्‍ट होते हैं। हां, पर इनमें कैलोरीज़ थोड़ी ज्‍यादा होती है क्‍योंकि इसमें काजू, मावा तथा दूध का मिश्रण होता है।
RECIPE : काजू मोदक

केसरी मोदक

मोदक कई प्रकार से बनाया जाता है जिसमें से केसरी मोदक एक माना जाता है। आप केसरी मोदक दो प्रकार से बना सकती हैं, एक जिसमें नारियल पड़ा होता है और दूसरा जिसमें ये नहीं होता।
RECIPE : केसरी मोदक

 

चॉकलेट एंड वॉलनट मोदक

यह काफी टेस्‍टी एंड यम्‍मी मोदकों में से एक है। चॉकेलट पसंद करने वालों को यह मोदक काफी पसंद आएगा। अगर डायटिंग कर रही हों तो कुछ दिनों के लिये रोक दें क्‍योंकि इसे खाने के बाद आप खुद को और खाने से रोक नहीं पाएंगी।
RECIPE : चॉकलेट एंड वॉलनट मोदक

Story first published: Wednesday, September 16, 2015, 16:37 [IST]
English summary

5 Must Try Modak Recipes On Ganesh Chaturthi

On the eve of Ganesh Chaturthi, Boldsky brings to you five different recipes of modaks which are a must try if you want to impress Lord Ganesha.
Please Wait while comments are loading...