इफ्तार में सर्व करें ये 7 हेल्‍दी स्‍टार्टर रेसिपीज़

Posted By:
Subscribe to Boldsky

पूरे दिन रोजा रखने के बाद , शरीर को दुबारा काम करने के लिये ऊर्जा की जरुरत होती है। इसलिये इफ्तार के दौरान आपको अपनी डाइट में फ्रूट जूस, स्‍मूदी, मिल्‍कशेक या सूप आदि को जरुर जगह देनी चाहिये।

FATHER'S DAY SPECIALS! Jabong discount of Rs 300 on Rs 999 shopping on all products

ये रेसिपीज़ ना केवल हेल्‍दी होती हैं बल्‍कि यह शरीर को तुरंत शक्‍ती भी प्रदान करती हैं। आज इस आर्टिकल में आपको हेल्‍दी स्‍टार्टर रेसिपीज़ मिलेंगी जो आपकी दिनभर की थकान को मिटाने के लिये काफी होगी। इन्‍हें बनाइये और परिवार वालों के साथ खाइये...

sweet corn chat

1. चटपटी स्‍वीट कार्न चाट
स्‍वीट कार्न में आपको ढेर सार फाइबर, शुगर और प्रोटीन मिलेगा, जो आपको तुरंत एनर्जी देगा और आपकी थकान को मिटाएगा। इफ्तार के दौरान शुरुआत स्‍वीट कार्न चाट से करें क्‍योंकि यह स्‍वाद में लाजवाब है।

Fruit salads

2. इंडियन स्‍टाइल फ्रूट सैलेड
यह इंडियन स्‍टाइल फ्रूट सैलेड आपके घर में हर किसी को पसंद आएगा। इसे बनाने के लिये हमेशा ताजे फलों का ही प्रयोग करें, जिससे इसका स्‍वाद दोगुना बढ़ जाए।

channa chat

3. खट्टा मीठा चना चाट
आज हम आपको खट्टा मीठा चना चाट की रेसिपी बताएंगे, जिसका मीठा और खट्टा स्वाद आपको बहुत भाएगा! यह चाट रेसिपी बनाने में बडी ही आसान है और हेल्दी भी है।

Carrot milk shake

4. कैरट मिल्‍क शेक
कैरट मिल्‍क शेक बच्‍चों के साथ साथ बड़ों को भी काफी भायेगा। कैरट यानी गाजर आंखों की रौशनी बढाने के लिये तो जाना ही जाता है साथ में इसमें ढेर सारे विटामिन्‍स भी होते हैं, जो पूरे शरीर को पोषण पहुंचाते हैं।

chicken soup

5. चिकन मशरूम सूप
नॉन वेज लवर्स को यह सूप काफी पसंद आएगा क्‍योंकि यह काफी टेस्‍टी होता है। इसको पीने से आपके शरीर में पोषण की सारी कमी दूर हो जाएगी।

Dates burfi

6. टेस्‍टी खजूर की बर्फी
खजूर की बर्फी खाने में बड़ी ही टेस्‍टी लगती है इसलिये यह हर किसी को खिलानी चाहिये। इस खजूर की बर्फी में ढेर सारे मेवे डाले जाते हैं, जिससे यह बहुत ही पौष्‍टिक हो जाती है।

paneer

7. अमृतसरी पनीर टिक्का
अमृतसरी पनीर टिक्‍के की रेसिपी पूरी तरह से पंजाबी है, जो पनीर खाने वालों को तो बहुत पसंद आने वाली है। अमृतसरी पनीर टिक्‍के में पनीर की क्‍यूब्‍स को बेसन, थोड़े चटपटे मसालों और हर्ब्‍स के साथ मैरीनेट कर के फ्राई किया जाता है।

Story first published: Saturday, June 18, 2016, 14:28 [IST]
English summary

Ramadan recipes: STARTERS FOR IFTAR

Eating healthy is very important during the fasting days. Include lot of fresh fruits & vegetables in your sehri and iftar menu.
Please Wait while comments are loading...