गणेश चतुर्थी पर बनाइये ये स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजन

Posted By:
Subscribe to Boldsky

गणेश चतुर्थी एक बड़ा ही पावन पर्व है, जो सारे भारतवर्ष में बड़ी ही धूम धाम से मनाया जाता है। अब गणेश चतुर्थी ज्‍यादा दिन दूर नहीं है इसलिये अगर आपके घर की साज-सज्‍जा खतम हो चुकी हो, तो ज़रा सा ध्‍यान गणेश जी को खुश करने के लिये भी लगा लीजिये। हम यहां बात कर रहे हैं गणेश चतुर्थी पर खास व्‍यंजन बनाने की। ये तो हम सभी जानते हैं कि भगवान गणेश को स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजनों से बड़ा ही प्‍यार है, इसलिये गणेश चतुर्थी पर जाकेदार पकवान बनाना तो बनता ही है। गणेश चतुर्थी पर जरुर बनाइये ये स्‍पेशल लड्डू

आज के पावन मौके पर हम आपको भगवान गणेश के लिये स्‍वादिष्‍ट रेसिपीज बनाना सिखाएंगे, जिसमें से लड्डू, मोदक और स्‍वादिष्‍ट पकवानों की सूचि आम है। तो फिर देर किस बात की आप भी अपने घर पर आए हुए गणपति बप्‍पा को खुश करने के लिये बना सकती हैं ये व्‍यंजन।

<a href=स्‍वादिष्‍ट मोतीचूर के लड्डू " title="" class="sliderImg image_listical" />

मोतीचूर का लड्डू बनाने के लिये केवल बेसन का प्रयोग होता है जिसमें केसरिया रंग मिलाने की जरुरत होती है बस। तो आइये करते हैं मोतीचूर के लड्डुओं से गण्‍पती बप्‍पा का मुंह मीठा।

<a href=आलू काली मिर्च की सब्‍जी " title="" class="sliderImg image_listical" />

आप इस आलू काली मिर्च की सब्‍जी को गरमा गरम पराठे या दाल-चावल के साथ भी सर्व कर सकती हैं। इसे बनाने में बिल्‍कुल भी परेशानी नहीं होती।

<a href=बादामी बेसन के लड्डू " title="" class="sliderImg image_listical" />

मिठाईयों में खास माना जाने वाला बेसन का लड्डू हम सभी को बहुत प्रिय है। यह खाने में जितना स्‍वादिष्‍ट लगता है, इसे बनाना भी बिल्‍कुल आसान है। अगर आपको भी बेसन का लड्डू अति प्रिय है

 <a href=काजू के मोदक " title="" class="sliderImg image_listical" />

इस दिन के लिये अगर आप कुछ खास बनाने की चाह रखती हों, तो आप गणेश जी को उनका मन पसंद काजू के मोदक बना कर खिलाएं।

 <a href=पूरन पोली " title="" class="sliderImg image_listical" />

पूरन पोली एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है जो कि उगादी त्‍योहार पर खास तौर पर बनाया जाता है। भले ही यह डिश महाराष्‍ट्र की एक खास डिश हो लेकिन इसे पूरे दक्षिण भारत में बनाया जाता है।

<a href=तीखा-मीठा नारियल वड़ा " title="" class="sliderImg image_listical" />

आपने कई तरह के वडे़ खाए होगें पर क्‍या आपने नारियल वड़ा खाया है? नारियल वड़ा बड़ा ही टेस्‍टी होता है और इसे जब चाय के साथ खाया जाए तो और भी स्‍वाद आता है।

 <a href=साबुदाना वडा " title="" class="sliderImg image_listical" />

साबूदाना बड़ा बनाने में आसान और खाने में बहुत ही क्रिस्‍पी और टेस्‍टी लगता हैं। लोग इसे व्रत में भी फलाहार के रुप में बनाते हैं।

 <a href=अनार रायता " title="" class="sliderImg image_listical" />

अनार रायता ए‍क सिंपल और टेस्‍टी साइड डिश है, जिसे आप भोजन के साथ परोस सकती हैं। आप इसमें थोड़ी सी शक्‍कर मिक्‍स कर के इसे मीठा बना सकती हैं या फिर इसे नमकीन भी बना सकती हैं।

<a href=मसाला भात " title="" class="sliderImg image_listical" />

मसाला भात माहाराष्‍ट्र की एक फेमस डिश है। मसाला से ही पता चल गया होगा कि इसमें तरह-तरह के मसाले पडे़गे। यह खाने में बहुत ही स्‍वादिष्‍ट लगता है साथ ही इसे बनाने में भी ज्‍यादा समय नहीं लगता।

<a href=काजू हलवा " title="" class="sliderImg image_listical" />

यह स्‍वादिष्‍ट हलवा खाने में बड़ा ही टेस्‍टी लगता है और बनाने में भी ज्‍यादा समय नहीं लगता। भगवान गणेश को खुश करने के लिये जरुर बनाएं काजू हलवा

<a href= नारियल के लड्डू " title="" class="sliderImg image_listical" />

मुंह में जा कर घुल जाने वाले यह नारियल के लड्डू टेस्‍ट में बड़े ही स्‍वादिष्‍ट होते लगते हैं। इन लड्डुओं को बनाने में केवल 15 मिनट ही लगते हैं

 <a href= टेस्‍टी आलू दही की सब्‍जी " title="" class="sliderImg image_listical" />

यह रेसीपी बहुत ही जल्‍दी बन जाती है और साथ ही दही का स्‍वाद बहुत ही लाजवाब होता है। आइये देखते हैं आलू दही को बनाने की विधि को-

English summary

Special Recipes For Ganesh Chaturthi

We all know that Ganesha loves ladoos. And ladoo recipes are more or less universal. Another important dish for Ganesh Chaturthi is modaks. Your festivities would be really incomplete without modak recipes. Here are some of the quintessential recipes for Ganesh Chaturthi that you try this year.
Please Wait while comments are loading...