इन 10 तरीकों से जानें महिलओं की फितरत के बारे में

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

कहा जाता है कि महिलाओं को समझना सबसे मुश्किल काम है। आप जितने भी लंबे समय के लिए किसी रिलेशनशिप में रह लें, आप महिलाओं को पूरी तरह से समझने का दावा नहीं कर सकते। हर समय आपको उनमें कुछ न कुछ रहस्य जरूर नजर आएगा। यकीन जानिए, आप जिससे प्यार करते है उसे समझने के लिए आपकी पूरी जिंदगी भी बीत सकती है। हालांकि ऐसे कई तरीके है, जिससे किसी महिला को बहुत हद तक समझा जा सकता है। इससे आपको अपने रिलेशनशिप को मजबूत बनाने में भी मदद मिलेगी।

READ: गलत लड़की को डेट करने के 10 लक्षण

आप जिससे प्यार करते हैं, उन्हें समझने का सबसे आसान तरीका यह है कि उनसे ज्यादा से ज्यादा बात करें। बात सीधे-सीधे करें और ईमानदार रहें, तभी वह आपके सामने ज्यादा खुल पाएगी। आप उनके सामने अपने प्यार और प्रतिबद्धता को दिखाएं। इससे वह आप पर भरोसा करने लगेगी और खुद को बेहतर रूप से समझने का मौका देगी।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने कितनी कड़ी मेहनत की। सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है धैर्य। आप रातों-रात या एक साल में किसी परिणाम की उम्मीद नहीं कर सकते। आपको हैरत नहीं होना चाहिए, अगर आप 10 साल बाद भी उसके बारे में कोई बात पता न लगा पाएं तो। पर जरूरी यह है कि आप उनके प्रति विनम्र रहें। साथ ही उनका ख्याल रखें और उन्हें समझने की कोशिश करें। आप हमेशा उनसे खुले दिमाग से मिलें। मन की कोई भी बात छुपाने की कोशिश बिल्कुल न करें।

1. धैर्य

महिलाओं को समझने में थोड़ा समय लगता है। इसलिए आपको धैर्य रखना चाहिए। कभी भी आप उन्हें एक दिन या एक महीने में समझने की बिल्कुल भी कोशिश न करें। इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार भी करना पड़ेगा।

2. प्यार

अगर आप महिलाओं को अच्छे से समझना चाहते हैं तो उनसे प्यार से पेश आइए। सबसे ज्यादा प्यार करने वालों के सामने महिलाएं अपनी भावना खुल कर व्यक्त कर देती है।

3. परवाह करें और ख्याल रखें

अगर आप महिला के साथ प्यार से पेश आ रहे हैं, तो इसका यह मतलब नहीं कि वह एक ही झटके में सारी बातें खुल कर आपके सामने रख देगी। महिलाएं अपनी भावनाओं को तभी साझा करती हैं जब पुरुष उनकी परवाह करता है और उनका ख्याल रखता है।

4. बातचीत

महिलाओं को बात करना बहुत पसंद होता है। महिलाओं को समझने के लिए जरूरी है कि आप उनसे ज्यादा बात करें। जब आप उनसे खुल कर बात करेंगे तो आप उन्हें बेहतर तरीके से समझ पाएंगे। ऐसे में आपके लिए किसी निर्णय पर पहुंचना भी आसान हो जाएगा।

5. पहल करें

महिलाओं को समझने के लिए आपको पहल करने की जरूरत पड़ेगी। उनसे खुलकर और ईमानदारी के साथ पेश आएं। जब आप उनसे अपनी भावनाएं साझा करेंगे तो यकीनन वह भी आपनी भावनाओं के बारे में आपको बताएंगी।

6. फर्क

यह जान लीजिए कि हर महिलाएं अलग-अलग होती हैं। कुछ महिलाएं बहुत जल्दी खुल जाती हैं, वहीं कुछ महिलाएं शर्मीली होती हैं और अपकी मुश्किलें बढ़ जाती हैं। ऐसे में आपको कभी भी दो महिलाओं की तुलना नहीं करनी चाहिए।

7. सवाल पूछें

महिलओं को आमतौर पर बात करना पसंद होता है। इसलिए उन्हें बातचीत का मौका दें और सवाल पूछें। सवाल-जवाब के जरिए भी आपको उन्हें समझने में मदद मिलेगी।

8. उनका अतीत

अगर आप किसी महिला को समझना चाहते हैं, तो उनके अतीत के बारे में जानें। हो सकता है आज वह जो है वह अपनी अतीत की वजह से है। अपने बुरे अतीत के कारण भी कई बार महिलाएं अपनी भावनाओं को ज्यादा शेयर नहीं करती हैं।

9. साथ में समय बिताएं

उनके साथ नियमित रूप से बाहर जाएं और साथ में समय बिताएं। आप उनके साथ जितना ज्यादा समय बिताएंगे, उतने ही आपके संबंध मजबूत होंगे। साथ ही आप उनता ही ज्यादा उन्हें समझ सकेंगे।

10. कमिटमेंट

रिश्तों में कमिटमेंट दिखाएं। जब महिलाओं को पता चलता है कि आप रिलेशनशिप में कमिटेड हैं तो वह अपने बारे में कई राज की बातें भी बता देती हैं। कमिटमेंट दिखाकर आप महिलाओं को आसानी में आसानी होगी।

Read more about: love, प्‍यार
Story first published: Wednesday, November 20, 2013, 12:04 [IST]
English summary

10 tips for understanding women

Understanding a woman is one of the toughest things out there to do. No matter how long you have been in a relation, you would still find it a mystery to completely understand them.
Please Wait while comments are loading...