कमिटेड हैं तो फेसबुक पर कभी न करें ये गलतियां

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

आज के समय में ऑनलाइन मीडिया हमारी जिंदगी का अभिन्न हिस्सा बन गया है। इससे हम अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों और चाहने वालों से जुड़े रहते हैं। इस मामले में फेसबुक सबसे ऊपर है, जिसके पूरे विश्व में एक बिलियन से भी ज्यादा यूजर्स है। इसके जरिए आप उन सभी लोगों के संपर्क में रह सकते हैं, जिसके संपर्क में आप रहना चाहते हैं। साथ ही अगर फेसबुक पर आपका एकाउंट नहीं है, तो फिर आपको आउटडेटेड ही समझा जाएगा।

बेशक सोशल मीडिया के अनेकों फायदे हैं, पर इससे पैदा होने वाले मतभेद और समस्याओं से भी आपको सावधान रहना चाहिए। अगर आप शादीशुदा हैं या फिर कमिटेड रिलेशनशिप में हैं, तो फिर आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। आप फेसबुक पर जो करते हैं, उससे कई बार संबंध बन और बिगड़ जाते हैं। अब फेसबुक सिर्फ लोगों से कनेक्टेड रहने का ही जरिए नहीं है, बल्कि इसकी जड़ें हमारी सामाजिक जिंदगी में भी घुसपैठ कर चुकी हैं। कई बार तो ऐसा भी होता है कि लोग किसी से व्यक्तिगत तौर पर मिलने के बजाय फेसबुक प्रोफाइल से ही उनके बारे में धारणा बना लेते हैं।

अगर आप कमिटेड रिलेशनशिप में हैं तो फेसबुक पर करने वाली कुछ गलतियों से जरूर बचें। पहला तो यह कि आप अपनी गर्लफ्रेंड के प्रोफाइल की जासूसी कभी न करें, या फिर उसे हैक करने के बारे में न सोचें। साथ ही आप फेसबुक पर अपनी गर्लफ्रेंड की सहेलियों से भी बिलावजह जान-पहचान बढ़ाने की कोशिश न करें। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि फेसबुक पर आप कोई भी ऐसा काम न करें, जिससे अपकी गर्लफ्रेंड की भवनाएं आहत हों। कई बार हम कुछ अंतरंग तस्वीरों को बिना उनकी अनुमति के पोस्ट कर देते हैं। यह रिश्ते को इस हद तक नुकसान पहुंचाता है, जिसकी भरपाई नहीं की जा सकती।

Facebook mistakes to avoid in relationships


अगर आप रिलेशनशिप में हैं, तो फेसबुक ये गलतियां करने से बचें-

1. जासूसी या ताक-झांक
अपने पार्टनर की फेसबुक प्रोफाइल की तांक-झांक या जासूसी बिल्कुल न करें। यह भले ही वर्चुअल वर्ल्ड हो, फिर भी इससे उनकी निजता भंग हो सकती है। वैसे भी फेसबुक अब वर्चुअल लाइफ नहीं रहा गया है, बल्कि हमारी असल जिंदगी का हिस्सा बन गया है।

2. उनकी प्रोफाइल हैक करना
अक्सर लड़के मस्ती के लिए या फिर अपना स्किल दिखाने के लिए गर्लफ्रेंड की फेसबुक प्रोफाइल को हैक करते हैं। इसके परिणाम कई बार काफी गंभीर हो जाते हैं। आपका रिश्ता कितनों ही मजबूत क्यों न हो, पर आपको उनकी प्रोफाइल हैक करने का कोई अधिकार नहीं है। ऐसा करने के पीछे आपके पास भले की बहुत बड़ी वजह हो, फिर भी ऐसा न करें।

3. फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजना
अगर आप अपनी गर्लफ्रेंड की किसी ऐसी सहेली को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं, जिन्हें आप जानते हैं, तो फिर ठीक है। पर अगर आपने उनके फ्रेंड लिस्ट की किसी हॉट लड़की को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज दिया, जिसे आप नहीं जानते हैं, तो फिर आपके रिलेशनशिप पर असर पड़ सकता है।

4. अपडेट्स को नजरअंदाज करना
अगर आप फेसबुक के नियमित यूजर हैं और हमेशा अपडेट्स देखते हैं, तो फिर आप अपनी गर्लफ्रेंड के अपडेट्स को भी नजरअंदाज न करें। अगर आप ऑनलाइन हैं और आपने उनके पोस्ट को लाइक नहीं किया तो रिश्ते में दरार आ सकती है।

5. अपमानजनक चीजें डालना
अगर आप फेसबुक पर उनसे जुड़े हुए हैं, तो कभी भी कोई अप्रिय या अपमानजनक चीजें पोस्ट न करें। चूंकि आपका पोस्ट सबको दिखाई देगा, यहां तक कि आपकी गर्लफ्रेंड के फ्रेंड को भी। तो हो सकता है कि आपके पोस्ट से उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़े।

6. कभी भी अंतरंग तस्वीरें अपलोड न करें
आप अपनी गर्लफ्रेंड के साथ क्या करते हैं, यह आपका निजी मामला है। इसे निजी ही रहने दें। दोस्तों के बीच लोकप्रियता पाने के लिए कभी भी इसे फेसबुक पर सार्वजनिक न करें। इससे आपकी गर्लफ्रेंड की भावना आहत हो सकती है।

7. नेगटिव कमेंट
समय-समय पर आप उनके पोस्ट पर कमेंट भी करते रहें। इससे पता चलता है कि आप उनपर ध्यान दे रहें हैं। पर आप नेगटिव कमेंट करके उनकी या उनके पोस्ट की सार्वजनिक रूप से आलोचना करने की गलती बिल्कुल न करें।

English summary

Facebook mistakes to avoid in relationships

What you do on facebook sometimes can make or break your relationship. Facebook is no longer just a medium to stay connected, it is now deep rooted into our social lives. People get to know you and judge you more by your profile than in person.
Please Wait while comments are loading...