ई—रिलेशनशिप में ऐसे करें डेटिंग

By: Shakeel jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

जब भी इंटरनेट पर डेटिंग की बात आती है तो सारी चीजों के नॉन—फिजिकल नेचर के कारण बहुत सारे खतरे होते हैं। सामान्य डेटिंग में तो आप व्यक्ति से मिलते हैं और आमने—सामने बैठकर बातें करते हैं, पर ई—रिलेशनशिप में अलग तरह की चुनौतियों और नियमों से दो चार होना पड़ता है। चूंकि आप सामने वाले व्यक्ति से मिले नहीं होते हैं, इसलिए यह कह पाना मुश्किल हो जाता है कि वह कितना सही है। ई—रिलेशनशिप में डेटिंग की एक और बड़ी चुनौती होती है दूरी। यहां पार्टनर के बीच मीलों की दूरी होती है।

ऐसे में यहां परंपरागत डेटिंग के तरीके काम नहीं करते और आपको इंटरनेट पर डेटिंग के लिए नए विचारों के साथ आना होता है। भले ही इंटरनेट पर डेटिंग में फिजिकल कांटेक्ट न हो, पर तकनीक के सहारे आप अपने डेटिंग को अंतरंग और वास्तविक रूप दे सकते हैं। अगर आप किसी के साथ ई—रिलेशनशिप में हैं, तो ऐसा कोई नियम नहीं है कि आप हमेशा के लिए वर्चुअल ही बने रहें। एक दूसरे को अच्छे से जान लेने के बाद आप चाहें तो वास्तविक जिंदगी में भी उनसे किसी सुविधाजनक स्थान पर मिल सकते हैं। ई—रिलेशनशिप की डेटिंग का भी अपना अलग मजा होता है। यह वर्चुअल के साथ—साथ रीयल भी हो सकता है।


Dating tips for E-relationship

1. समय तय करें : अपने आनलाइन पार्टनर के लिए एक समय तय करें। बातचीत करने के लिए आप फोन, वीडियो चैट या फिर आनलाइन चैटिंग का सहारा ले सकते हैं। चूंकि उनसे बातचीत का यही जरिए है, इसलिए उसे जानने के लिए पूरा समय दें और अपने ई—रिलेशनशिप को मजबूत बनाएं।

2. अलग—अलग तरीके से चैट करें:
आज के समय में आनलाइन कम्युनिकेशन के कई तरीके उपलब्ध हैं। चीजों को रोचक बनाए रखने के लिए अपने पार्टनर से अलग—अलग मोड और प्लेटफार्म से बात करें। कोशिश करें कि आप हर दिन एक दूसरे को जानने के लिए अलग—अलग तरीके अपनाते हों।

3. फेस टू फेस: रीयल टाइम फ्रें​डशिप की तरह ई—रिलेशनशिप में फिजिकल डेटिंग संभव नहीं है। हालांकि इसके बावजूद आप वीडिया चैट के जरिए फेस टू फेस बात कर सकते हैं। इससे रिश्ते में गहराई आती है और एक दूसरे से जुड़ाव भी मजबूत होता है।

4. आनलाइन गेम्स:
आनलाइन गेम्स खेल कर आप आनलाइन डेटिंग को मजेदार बना सकते हैं। आप साधारण और फन गेम्स खेल कर इस आभासी दुनिया में अपने ई—रिलेशनशिप पार्टनर के साथ मजबूत संबंध बना सकते हैं। आप एक साथ सोशल गेम्स या फिर वार और रेसिंग गेम्स खेल सकते हैं। यहां आपको विकल्पों की कोई कमी नहीं रहने वाली है।

5. आनलाइन डेट: हालांकि यह सुनने में थोड़ा अजीब सा लगता है, पर आप इंटरनेट पर अपने ई—रिलेशनशिप पार्टनर से वर्चुअल डेटिंग कर सकते हैं। ऐसे कई एप्लीकेशन हैं जिससे आप अपने वर्चुअल केरेक्टर से वर्चुअल लोकेशन पर डेटिंग कर सकते हैं। कई बार तो यह रीयल वर्ल्ड से भी ज्यादा रोमांचक होता है।

English summary

Dating tips for E-relationship

There are lot of fun ways to date someone with whom you are having an e-relationship. It could be both virtual as well as real.
Please Wait while comments are loading...