अपनी पत्‍नी का ध्यान कैसे करें आकर्षित?

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

वैवाहिक जिंदगी में पति-पत्नी दोनों को ही एक दूसरे पर बराबर ध्यान देना पड़ता है। हो सकता है कि पति होने के नाते आप चाहेंगे कि आपकी पत्नी आप पर ज्यादा ध्यान दें। महिलाएं वैसे भी ज्यादा ख्याल रखती है, पर अगर आप चाहते हैं कि आपकी पत्नी आपका और अधिक ख्याल रखे तो आपको भी उनकी जरूरतों पर ध्यान देना होगा। इस बात को सुनिश्चित कर लें कि वह आपके साथ शादी करके खुश और संतुष्ट है।

आपको इस बात की जानकारी होनी ही चाहिए कि आपकी पत्नी वैवाहिक रिश्ते को मधुर बनाने के लिए कितनी कोशिशें कर रही है। हो सकता है कई बार आप उनके योगदान को कम आंकें और बिलावजह उनसे और अधिक की उम्मीद कर बैठें। हर पत्नी अपने स्तर पर पूरी कोशिश करती है कि वह अपने पति का अच्छे से ध्यान रखे और उन्हें खुश रखे। इसलिए अपनी पत्नी से हमेशा बहुत ज्यादा की उम्मीद न करें।

वैवाहिक जिंदगी का बंधन बहुत नाजुक होता है, इसलिए थोड़ी सावधानी की भी जरूरत होती है। अगर आप अपनी पत्नी से कुछ उम्मीद करते हैं, तो पहले आपको भी उनके प्रति प्रेम और स्नेह दिखाना होगा। आप जब बीमार पड़ते हैं, तो वह हमेशा आपकी सेवा में लगी रहती है। तो क्या आपकी कोई जिम्मेदारी नहीं बनती? बदले में अगर आप उनके शुक्रगुजार बनेंगे और प्यार जताएंगे, तो उन्हें बेहद खुशी होगी।

बात करना

बात करना

महिलाओं को बात करना बहुत पसंद होता है। इससे ही वह अपनी भावनाओं को आपके साथ साझा करती है और दिल की बातें बताती है। होता तो यह है कि आपकी पत्नी आपसे बात करने के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाएगी। आप उनसे प्यार और अंतरंग भावनाओं को साझा कर उन्हें खुश रख सकते हैं।

उनका भी ख्याल रखें

उनका भी ख्याल रखें

अगर आप चाहते हैं कि आपकी पत्नी आपका ख्याल रखे तो पहले आपको उनका ख्याल रखना होगा और उनसे प्यार जताना होगा। आपको हमेशा उनकी जज्बातों और जरूरतों को जानने की कोशिश करनी चाहिए।

महसूस करें

महसूस करें

कई बार ऐसा होता है कि आपकी पत्नी आपका बहुत ज्यादा ख्याल रखती है और प्यार करती है, पर आपको एहसास नहीं होता। आपकी पत्नी आपको खुश रखने के लिए छोटी से छोटी चीज भी करे, तो आपको इसे महसूस करना चाहिए।

उन्हें स्पेस दें

उन्हें स्पेस दें

आपकी पत्नी को भी थोड़ा स्पेस और फ्रीडम चाहिए होता होगा। आप इसमें कभी भी रोड़ा न बनें। अगर वह हफ्ते भर के लिए अपने मां-बाप के पास जाना चाहती है तो, उन्हें जाने दें। या अगर वह अपने दोस्तों के साथ घर पर पार्टी करना चाहती हो उन्हें करने दें। इससे वह भी तरोताजा रहेगी और आपका कहीं अच्छे से ध्यान रखेगी।

प्यार जताएं

प्यार जताएं

आपके रिश्तों में अगर थोड़ी खटास भी पैदा हो गई है, तो भी उनसे प्यार जताएं और अपनी भावनाओं को अवगत कराएं। इससे उन्हें लगेगा कि आप उनका ख्याल रखते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी पत्नी आप पर ज्यादा ध्यान दे, तो कम से कम उन्हें इस बात का पता तो चले।

ईमानदारी

ईमानदारी

वैवाहिक जिंदगी में आपको अपनी पत्नी के प्रति ईमानदार होना पड़ेगा। इससे रिश्ते में मजबूती आती है। जब आपकी पत्नी आपके चरित्र को लेकर निश्चिंत रहेगी तो वह आप से ज्यादा प्यार करेगी और ज्यादा ख्याल भी रखेगी।

अंतरंग पल

अंतरंग पल

रिश्ते में इसका बहुत ज्यादा महत्व है। इससे आपसी प्यार बढ़ता है। साथ ही अंतरंग पल बिताने से आप एक-दूसरे की जरूरतों को भी अच्छी तरह से समझते हैं। इससे आपकी पत्नी को पता चलता है आपको उनसे क्या चाहिए।

साथ में बिताएं समय

साथ में बिताएं समय

आपको अपनी पत्नी के साथ नियमित रूप से कुछ अच्छे पल साथ में बिताना चाहिए। अगर आप अपनी पत्नी को समय ही नहीं देंगे तो फिर आप उनसे खुद के लिए किसी तरह की उम्मीद कैसे कर सकते हैं। इसलिए नियमित रूप से साथ में कुछ प्यार भरे पल बिताइए ताकि आप एक-दूसरे को अच्छी तरह से समझ सकें।

Read more about: love, प्‍यार
English summary

How to get your spouse's attention

Your wife could be doing her best in attending to you and your needs. Hence, to get that extra attention it is important to see what spouse’s needs are.
Please Wait while comments are loading...