शादी करने जा रही हैं तो इन सवालों का जवाब जरुर ढूंढ लें

Subscribe to Boldsky

अगर आप की शादी होने वाली है या फिर आपके लिये लड़का ढूंढा जा रहा है, तो कुछ बातों को अपनी जहन में बैठा लें। कुछ ऐसे महत्‍वपूर्ण सवालों को अपने होने वाले पार्टनर से जरुर पूछ लेना चाहिये, जिससे शादी के बाद मन में कोई डर तथा कोई पछतावा ना रहे।

शादी दो दिलों का बंधन होता है इसलिये दोनों ही पार्टनर्स को एक दूसरे से कुछ भी नहीं छुपाना चाहिये। अगर आप लड़की हैं तो, अपने होने वाले पति देव से उनके पास्‍ट के बारे में या फिर उनके किसी सीक्रेट के बारे में जरुर पूछें। अगर आपको लगता है कि ऐसा करना गलत है , तो आगे चल कर आपकी शादी की नींव में मजबूती नहीं आएगी। इस बात पर भी ध्‍यान दें कि आपके पार्टनर के दिमाग का पारा कहीं गरम तो नहीं रहता।

इन अजीब कारणों से लोग फंस जाते हैं शादी के चक्कर में

आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही मन में पैदा होने वाले सवालों के बारे में जो, अक्‍सर लड़कियों के मन में शादी से पहले दिमाग में आती हैं।

उसका पास्‍ट

इससे पहले की आप शादी के बंधन में बधें, उससे पहले अपने ब्‍वायफ्रेंड के पास्‍ट के बारे में जान लेना जरुरी है।

कोई छुपा हुआ सीक्रेट

आपके पार्टनर ने अपने दिल में चाहे जितना पुराना राज दबा रखा हो, उसको खुद से बताने का मौका दें। उसे समझाएं कि अब आप उसकी पत्‍नी बनने वाली हैं और अब आप दोनों में कोई राज नहीं रहना चाहिये।

उनका लक्ष्‍य

महिलाओं को शादी करने से पहले एक दूसरे के लक्ष्‍य के बारे में अच्‍छे पता करना चाहिये और उसका सम्‍मान भी करना चाहिये।

घर-ग्रहस्‍ती के बारे में उनके विचार


आप अपने पार्टनर से इस बारे में जरुर पूछें कि वह घर-ग्रहस्‍ती को कैसे संभालेगा और इस चीज को ले कर उसके मन में क्‍या विचार हैं।

उनके दिमाग का पारा

अगर आप उसके प्‍यार में हैं, तो इस बात का टेस्‍ट जरुर कर लें कि उसका गुस्‍सा या मूड किस हद तक बढ़ जाता है। उसका बर्तावा आपके साथ कैसा रहता है, यह बात जानना बहुत जरुरी है।

पैसे भी जरुरी हैं

कई लोगों को मानना है कि पैसों से खुशियां आती हैं, यह बात भी कुछ लेवल तक ठीक ही है। अगर आपके पास पैसे नहीं होगें तो आप अच्‍छी जिंदगी नहीं जी सकती हैं, इसलिये पैसों के बारे में उनसे जरुर पूछ लें।

बच्‍चे

शादी के बाद बच्‍चे का होना घर में खुशियां लाती हैं, इसलिये अपने पार्टनर से बच्‍चे की प्‍लानिंग जरुर कर लीजियेगा।

धर्म


हम अब भी भारत में रहते हैं और यहां धर्म के नाम पर बवाल होना आम बात है। शादी के मामले में धर्म बड़ा ही महत्‍वपूर्ण रोल प्‍ले करता है।

सास-ससुर कैसे होगें

शादी से पहले अपने सास और ससुर से जरुर मिल लेना चाहिये। इससे आपको अपनी होने वाली फेमली के बारे में पता चलेगा। महिलाओं को इस बात पर विशेष ध्‍यान देना चाहिये।

आपके लिये शादी का महत्‍व


शादी करने से पहले आप शादी क्‍यूं कर रही हैं और शादी का आपके जीवन में क्‍या महत्‍व है, इस बात का खास ख्‍याल रखें।

 

 

Story first published: Tuesday, January 21, 2014, 12:23 [IST]
English summary

Things Women Should Consider Before Marriage

Marriage is a bond between two individuals who come together to make a new life. But, when there is things that you have not considered before marriage, this new life of yours will never work. Boldsky requests some of the things women should consider before marriage.
Please Wait while comments are loading...