शादी के पहले जरुर निपटा लें ये काम नहीं तो रह जाएंगे पछताते

Subscribe to Boldsky

क्या आप वैवाहिक जीवन में कदम रखने की तैयारी कर रहे हैं? वैसे, शादी का लड्डू चखने से पहले, आपको खुशी तथा आनंद प्रदान करने वाली इन बातों पर ध्यान देना चाहिए। जानिये औरतों वाले कौन से काम करते हैं पुरुष


याद रहे कि अगर आप इन बातों को भविष्य में करने के लिए टाल देंगे, तो शायद आपको इन कार्यों को अनुभव करने का कभी मौका ही ना मिले। यहां हम पुरुषों के लिए शादी से पहले जरुरी 15 बातें के बारे में बता रहे हैं।

1 सारे गैजेट खरील दें

शादी से पहले अपनी पसंद के सारे गैजेट खरीद लें। फिर क्या पता आपकी पत्नी आपको इतनी स्वतंत्रता या आज़ादी देगी भी या नहीं।

 

2 सारी एक्‍शन मूवी देखें

शादी से पहले अपने पसंद की सारी एक्शन फिल्में जरुर देखें। चूंकि शादी के बाद, आपकी फिल्मों की रुचि बदल सकती है।

 

 

3 कभी भी कसम न खाएं

अगर आपको कसम खाने की आदत है तो यह एक समस्या बन सकती है, क्यों कोई भी महिला आपकी इस आदत को पसंद नहीं करेगी - भले ही यह आदत अहानिकर हो।

 

 

4 अपने खास दोस्‍तों से मिले

शादी से पहले अपने स्कूल व कॉलेज के सभी दोस्तों को एक बार मिल लें। मिलने से पहले, उन्हें अपनी शादी के बारे में बताएं तथा एक औपचारिक निमंत्रण के साथ उन्हें आमंत्रित करें।

 

5 एक टूटे दिल का अनुभव भी काफी मददगार साबित होता है

अगर आप महिलाओं से बात करने में या अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में हिचकिचाते हैं, तो बहुत ही जल्द आपका वैवाहिक जीवन एक गलत पटरी पर जा सकता है।

 

6 पुराना प्रेम याद करें

अगर अन्य पुरुषों की तरह आपको भी महिलाओं को समझने में मुश्किल होती है, तो शादी के बाद आपका वैवाहिक जीवन खतरे में पड़ सकता है। अतः शादी के पहले का प्रेम प्रसंग यहां लाभदायक सिद्ध होगा।

7 खाना बनाना सीखें

इससे आपकी होने वाली पत्नी केवल प्रभावित ही नहीं होगी बल्कि यह कला अप्रत्याशित स्थितियों में आपकी जीवन रक्षक भी बन सकती है।

 

 

8 अपनी वित्तीय स्थिति को सुधारें

भले ही अब तक आप बहुत ही तंग हालातों से गुजरे हों लेकिन शादी से पहले आपका बैंक बैलेंस काफी अच्छी रकम से भरा होना चाहिए।

 

9 पैसों को व्यवस्थित करना सीखें

आप शायद अपने धन को लुटाना चाहते हों लेकिन वो मुसीबत की घडी के लिए बचाना चाहती हो। इसलिए पैसों के व्यवस्थापन से जुडी बातों को पहले से ही स्पष्ट कर दें। अतः आपके रिशते में खट्टास आ सकती है।

 

 

10 अकेले सफर करें

किसी एकांत स्थान पर जाएं और अपने भीतर छुपे गुणों को खोजें, जिनके बारे में आप अब तक आप अंजान थे। आपको इस अनुभव से बहुत खुश होंगे।

 

 

11 शादी से पहले जितने चाहे कोर्स पूरे कर लें

चाहे आपकी इच्छा गिटार सीखने की हो या स्पेनिश भाषा सीखेने की, इन शौकों को शादी से पहले ही पूरे कर लेना चाहिए क्योंकि फिर दुबारा मौका नहीं मिलेगा।

 

 

12 अपनी रुचि के अनुसार चलें

कई बार हमारी रुचि और हमारे काम में कोई तालमेल नहीं होता। इसलिए अपनी रुचि को पहचाने और उसमें सफल होने की कोशिश करें। फिर चाहे वो काम कितना ही छोटा या मुश्किल ही क्यों ना हों।

 

 

13 परिवार नियोजन पर भी ध्यान दें

कब? कितने? बच्चे के जन्म के पहले आपकी वित्तीय स्थिति? पहले चर्ण में ही अपनी उम्मीदों को बयान करते हुए इन सवालों पर चर्चा करें और फिर विवाहित बंधन में बंधे।

 

14 एक सभ्य पुरुष की तरह जीना आरंभ करें

अगर आपका घर सिगरेट और शराब की बोतलों से भरा रहता है तो एक सामान्य जीवन की शुरूआत करने से पहले आपको एक क्रैश कोर्स करने की जरूरत पड सकती है। क्योंकि अब आपका जीवन किसी होस्टल या पीजी में रहने वाले पुरुष की तरह नहीं होगा।

 

15 अपनी सीमाओं को जानें

वैवाहिक जीवन को कामयाब बनाने के लिए अपने जीवन साथी की सीमाओं को जानें से पहले आपको अपनी सीमाएं पता होनी चाहिए। शादी के बाद, कई बनते-बिगडते हालातों में आपकी यही सीमाएं या क्षमताएं स्थिति को संभालने में आपकी मदद करेंगी। स्वयं व अपनी उम्मीदों के साथ पूरी तरह से ईमानदार रहें।

Story first published: Monday, July 14, 2014, 11:32 [IST]
English summary

15 Things Every Man Must Do Before Getting Married

If you are postpone this things for future, remember, you might not able to go through the feelings of these things.
Please Wait while comments are loading...