क्‍या आपकी बीवी शादी से खुश नहीं है? तो गौर करें इन लक्षणों पर

Subscribe to Boldsky

आपने कई बार ऐसा देखा होगा कि विवाह के कुछ ही दिनों तक लड़की खुश रहती है और उसके बाद उसे जिंदगी में सबकुछ बोर लगने लगता है।

पुरूष भविष्‍य को संवारने में व्‍यस्‍त हो जाता है और महिला की रूचि, उसके वैवाहिक जीवन में नहीं रह जाती है। इन दिनों पुरूष कुछ ज्‍यादा मतलबी होते जा रहे हैं और वह सिर्फ अपने बारे में सोचते हैं।

READ: बीवियों की ऐसी 10 हरकतें, जो पतियों को नहीं भाती

ऐसे में लड़कियां भी कुछ कम नहीं है और वो भी परिवार की जिम्‍मेदारियों को सिर्फ अपने कंधे पर नहीं लेना पसंद करती हैं।

कुछेक औरतें शादी के बाद काफी खुश रहती हैं लेकिन कुछ बिल्‍कुल नहीं रहती हैं। एक नाखुश पत्‍नी या महिला के लक्षण कई होते हैं बस आपको सही से उन्‍हें ऑब्‍जर्व करने की जरूरत है।

READ: शादी के तुरंत बाद पार्टनर से ना करें ये बातें, नहीं तो हो जाएगी कलह

क्‍योंकि इन दिनो महिलाएं काफी खुली विचारधारा की हैं और अगर उन्‍हें कुछ भी अपने हिसाब से सही नहीं लगा, तो वह तलाक लेकर अलग होने में हिचकेगी नहीं।

इसलिए, पुरूषों को इस पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए। अपनी पत्‍नी पर ध्‍यान देने के साथ-साथ यह भी देखें कि वह वाकई में खुश हैं या नहीं; या सिर्फ दिखावा कर रही हैं। नीचे दिए गए लक्षणों से जानिए कि आपकी पत्‍नी कहीं नाखुश तो नहीं है।

1. यदि वह ज्‍यादा बातचीत न करे:

अगर आपकी सिर्फ उतनी ही बात करती है जितना आप करते हैं तो मामला कुछ गड़बड़ है। अगर वो सामान्‍य तरीके से अपनी बात नहीं कहती हैं और रोजमर्रा की बातों की चर्चा नहीं करती है तो आपको ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है।

2. छोटी-छोटी बातों पर गुस्‍साए:

अगर आपकी पत्‍नी को आपके कामों और आपकी बातों पर तुरंत गुस्‍सा आ जाता है या वो तुनकमिज़ाजी हो गई हैं तो यह उनके नाखुश होने को जाहिर करता है।

3. हमेशा थकान महसूस करे:

एक अध्‍ययन से यह साफ हुई है कि जो महिलाएं शादी से नाखुश होती हैं उनमें कार्टिसोल का स्‍तर काफी ज्‍यादा बढ़ जाता है और उन्‍हें थकान महसूस होती है।

4. नो सेक्‍स:

शादी में नाखुश लड़की या महिला, सबसे पहले सेक्‍स को न कहती है। उसे किस करना या टच करना भी पसंद नहीं आता है। अगर आपकी वाइफ भी पिछले कुछ दिनों से ऐसा कर रही हैं तो आपको उन पर ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है।

5. आपसे बातें छुपाना शुरू कर दे:

अगर आपकी वाइफ बातों को छुपाती हैं और आपको उन्‍हें किसी भी तरीके से नहीं बताना चाहती हैं तो साफ है कि उन्‍हें आपमें रूचि नहीं है और न ही शादी में।

6. आप पर श़क करे:

अगर आपकी पत्‍नी आपका पर्स, फोन और लैपटॉप आदि समय-समय पर चेक करती रहती हैं तो उन्‍हें आप पर शक है। ऐसे में आप उन्‍हें ऐसा करने दें, अगर रोकेंगे तो वह आप पर और शक करेगी।

7. आप पर ध्‍यान न दे:

अगर आपकी पत्‍नी आपका बिल्‍कुल ख्‍याल नहीं रखती हैं और आपसे आकर्षित भी नहीं होती हैं तो इसका मतलब साफ है कि उन्‍हें आपमें रूचि नहीं रह गई है औश्र वह इस शादी से भी खुश नहीं हैं।

8. नए काम की शुरूआत:

अगर शादी के बाद कोई महिला, रूचि नहीं रखती है तब भी वह कुछ नया करने की सोचती है ताकि वह इससे उभर सकें और अपने बारे में सोच सकें। वह अपने पति की आदतों या शौक का ध्‍यान न रखकर खुद को समय देती है और हद से ज्‍यादा देने लगती है।

9. सिर्फ अपने बारे में सोचना:

शादी से परेशान होकर महिला सबसे पहले खुद के बारे में सोचती है। उसे सिर्फ अपनी, अपनी भावनाओं, अपने धन की चिंता रहती है। कुल मिलाकर शादी से नाखुश महिलाएं, आत्‍मकेन्द्रित हो जाती हैं।

10. खुद का लुक बदल दे:

शादी के बाद अपने लुक को बदल लेने वाली महिलाएं, अपने जीवन को भी ऐसे ही बदलने की इच्‍छा रखती हैं। वो अपने पति के बिना ही आगे बढ़ने की सोच लेती हैं।

Story first published: Saturday, February 27, 2016, 14:42 [IST]
English summary

क्‍या आपकी बीवी शादी से खुश नहीं है? तो गौर करें ये लक्षणों पर

It is a known fact that women love to talk. If your wife isn't communicating with you, then there is something on her mind that you need to ask her about.
Please Wait while comments are loading...