शादी के दिन ही पड़ गई पीरियड की डेट? तो झट से कीजिये ये 11 उपाय

क्या आपको अभी-अभी अहसास हुआ कि आपका पीरियड आपकी शादी के दिन ही आने वाला है और अब इसे जल्दी करवाने या लेट करवाने का समय निकल चुका है? कोई बात नहीं ।

By: Deepika swarnkar
Subscribe to Boldsky

क्या आपको अभी-अभी अहसास हुआ कि आपका पीरियड आपकी शादी के दिन ही आने वाला है और अब इसे जल्दी करवाने या लेट करवाने का समय निकल चुका है? कोई बात नहीं ।

जानें, क्‍यूँ नहीं निकलता पहली लवमेकिंग के दौरान खून

शादी की भाग-दौड़ में इस तरह की चीज़ें भूल जाना आम बात है। हर लड़की अपनी शादी से पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास नहीं जाती, न ही अपनी पीरियड डेट्स को लेकर कोई निश्चित तैयारी करती है।

रात में सोने से पहले करें ये 6 काम... बच जाएगी आपकी शादी-शुदा जिंदगी

चिंता की कोई बात नहीं, इस समस्या से निपटने के कुछ आसान उपाय भी हैं। यकीन मानिये आप शादी की सारी रस्में बिलकुल निश्चिन्त और बेफिक्र होकर निभा सकती हैं|

 1. पेट की सूजन से निपटना

1. पेट की सूजन से निपटना

इस अवधि के दौरान हम में से कई लोगों के पेट फूल जाते हैं या ब्लोट हो जाते हैं। इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका है खाने में उन चीज़ों को अवॉयड करना जो इसे और बढ़ावा देती हैं । अपनी शादी के दिन सुबह ऐसा भोजन करें जो पोटेशियम और प्रोटीन से भरपूर हो जैसे केले, मछली और पपीता |

2. दर्दनाशक दवाईयाँ

2. दर्दनाशक दवाईयाँ

अगर आपको पता है की आप को पेट में ऐंठन और दर्द होने की पूरी सम्भावना है तो अपने पास ऐसी दर्दनाशक दवाईयाँ ज़रूर रखें जो आपको इन दिनों में राहत देती आयी हैं | यदि आप अपने जीवन का सबसे महत्वपूर्ण दिन दर्द और बेचैनी में नहीं बिताना चाहतीं तो दवाइयों का उपयोग करने में कोई हर्ज़ नहीं ।

3. पैड की जगह मेंस्ट्रुअल कप

3. पैड की जगह मेंस्ट्रुअल कप

यदि संभव हो तो, रूटीन में उपयोग में लाये जाने वाले पैड्स की अपेक्षा मेंस्ट्रुअल कप या टैम्पॉन का प्रयोग करें। ये उपयोग में अधिक आसान और झंझट मुक्त होते हैं। शादी की रस्मों के लिए आपको घंटों बैठे रहना पड़ सकता है, ऐसे में आप पैड पहनकर असहज महसूस करेंगी और पैड कुछ ही समय में नम भी हो जाते हैं।

 4. डबल पैड ट्राय करें

4. डबल पैड ट्राय करें

अगर आप टैम्पॉन या कप इस्तेमाल करने में असहज महसूस कर रही हैं,तो लंबे समय तक चलने वाले अच्छे पैड्स का उपयोग करें। किसी कारणवश यदि आप अच्छे पैड्स का इंतज़ाम न कर पाएं, तो आप एकसाथ दो पैड्स का इस्तेमाल करें। यह एक सुरक्षित विकल्प है और आपको अपने खूबसूरत लहँगे पर दाग लग जाने का डर भी नहीं रहेगा ।

5. अपनी बहन या सहेली से अतिरिक्त दवाईयां और पैड्स रखने कसे कहें

5. अपनी बहन या सहेली से अतिरिक्त दवाईयां और पैड्स रखने कसे कहें

आपकी बहन या जिगरी दोस्त शादी की सभी रस्मों में आपके अगल बगल ही रहेगी। आप उससे अतिरिक्त सैनिटरी नैपकिन और दवाएं रखने के लिए कह सकती हैं। यहाँ तक कि उनसे कहें की वे समारोह के दौरान, आप से हर घंटे आकर पूछती रहें कि आपको किसी चीज़ की ज़रूरत तो नहीं ।

6. बाथरूम ब्रेक लें

6. बाथरूम ब्रेक लें

हम जानते हैं कि ऐसी जगह जहाँ सबकी नज़रें आप पर टिकी हैं वहां से बार बार उठकर जाना थोड़ा मुश्किल है। इसको आसान बनाने के लिए अपनी सहेली से कहें की वो थोड़ी थोड़ी देर में कुछ न कुछ बहाना बनाकर आपको बाथरूम ब्रेक लेने में मदद करे |

 7. हील्स को अलविदा कह दें

7. हील्स को अलविदा कह दें

इस तरह की आपातकालीन स्थितियों के लिए, हमेशा बिना एड़ी के जूते की एक जोड़ी अपने पास रखें। हम में से अधिकांश लोग इस दौरान पैट में दर्द और ऐंठन से परेशान रहते हैं, बेहतर है ऐसे समय पर बिना एड़ी के जूते पहने जाएँ जिससे पैरों और कूल्हों पर ज्यादा दबाब न पड़े और आप अपना सारा दिन आराम से बिता सकें |

 8. वाटरप्रूफ मेकअप

8. वाटरप्रूफ मेकअप

पूरी संभावना है कि आप अतिरिक्त चिड़चिड़ी हो जाएं क्योंकि एक तो शादी वाला माहौल और ऊपर से ये पीरियड्स का जंजाल। पहले से ही अपनी पार्लर वाली से कहें कि वो वाटरप्रूफ मेकअप का इस्तेमाल करे ताकि आपके आंसुओं से आपके गालों पर डिजाईन न बन जाये। इसके अलावा, अपने साथ एक कॉम्पैक्ट रखें ताकि आप अंतिम क्षणों में अपने चेहरे को एक फाइनल फिनिश दे सकें।

 9. मुहांसो की समस्या

9. मुहांसो की समस्या

इन दिनों में मुहांसे निकल आना एक सामान्य सी बात है। होने वाली दुल्हनों के लिए इससे निपटने के कई आसान उपाय हैं। आप मुहांसे पर टूथपेस्ट लगाकर सूजन काफी कम कर सकती हैं, इन पर बर्फ मलना भी चमत्कारिक असर करता है। साथ ही आप अपनी पार्लर वाली से फाउंडेशन की मदद से इसे छुपाने को तो कह ही सकती हैं|

 10 आराम से बैठें

10 आराम से बैठें

आप जानती हैं कि अपनी शादी के दिन आपके पीरियड्स आने की पूरी सम्भावना है, तो मंडप में बैठने की व्यवस्था करने वाले से कहकर गद्दियों की जगह चौकी का प्रबंध करवाएं । इस तरह आप अनुष्ठान के दौरान सहज महसूस करेंगी और गद्दियों में दाग लगने या पैरों में ऐठन होने जैसी चिंताओं से मुक्त रहेंगी|

Story first published: Tuesday, January 24, 2017, 10:31 [IST]
English summary

Ways To Deal With The ‘Period Blues’ On Your Wedding Day!

Did you just realize that your period is due on your wedding day and it’s too late to prepone or postpone it? Don’t worry ladies.
Please Wait while comments are loading...