भारी हेयर फॉल को भी कंट्रोल कर सकता है शकरकंद का हेयर मास्‍क


हेयरब्रश, सिंक, ज़मीन और कपड़ों पर टूटे हुए बालों को देखना दिल को बहुत तकलीफ देता है। माना जाता है कि हर इंसान के सिर पर 50 से 100 बाल रोज़ उगते हैं लेकिन बाल टूटते भी बहुत हैं। ये एक गंभीर समस्‍या है।

बालों के रूखे और बेजान होने की वजह से भी वो टूटने लगते हैं लेकिन इसके अलावा और भी कई कारण होते हैं जैसे कि टाइट पोनीटेल बांधना, गलत तरह के हेयर फास्‍टनर का इस्‍तेमाल करना, हीट स्‍टाइलिंग टूल्‍स का ज़्यादा इस्‍तेमाल करना और हेयर कंडीश्‍नर ना लगाना और बालों को ट्रिम ना करना, ज़्यादा धोना, गलत खानपान और स्‍ट्रेस आदि।

आपकी लुक और सुंदरता को निखारने में बाल अहम भूमिका निभाते हैं और इसीलिए इनका खास ख्‍याल रखना ज़रूरी होता है। बालों का टूटना बहुत दुखदायी होता है लेकिन अच्‍छी बात ये है कि आप कुछ घरेलू चीज़ों से इसे ठीक कर सकते हैं।

सैलून में पैसे बर्बाद करने और बालों में केमिकल्‍स लगाने की बजाय आपको घर पर ही शकरकंद का हेयर मास्‍क ट्राई करना चाहिए। ये बालों के टूटने की समस्‍या को काफी हद तक कम कर देता है।

क्‍या शकरकंद बालों को टूटने से बचाता है

शकरकंद में विटामिन ए होता है जो बालों की कोशिकाओं के विकास के लिए बहुत ज़रूरी माना जाता है। इतना ही नहीं शकरकंद में आयरन, जिंक, कॉपर, कैल्शियम, पोटाशियम, मैग्‍नीशियम और नियासिन भी मौजूद होता है। विटामिन ए के साथ-साथ विटामिन सी और ई भी होता है और बीटा कैरोटीन त्‍वचा और बालों को स्‍वस्‍थ बनाता है।

शकरकंद रूखे और बेजान बालों को मॉइश्‍चर और पोषण प्रदान करता है। विटामिन ए स्कैल्प के नैचुरल ऑयल को बेहतर करता है और मॉइश्‍चर को बंद करके बालों के विकास को बढ़ाता है। शकरकंद में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो बालों को पोषण देता है।

विटामिन ए की कमी की वजह से बाल रूखे और बेजान दिखने लगते हैं लेकिन इसकी अत्‍यधिक मात्रा भी बालों के टूटने का कारण बनती है। तो चलिए जानते हैं शकरकंद की हेयर मास्‍क रेसिपी के बारे में जो बालों को मज़बूत कर उन्‍हें सुंदर और स्‍वस्‍थ बनाता है।

शकरकंद हेयर मास्‍क कैसे तैयार करें

1 कप फुल फैट योगर्ट

1 साबुत शकरकंद

1 चम्‍मच शहद

कैसे बनाएं

शकरकंद को किसी बर्तन में काटकर उबाल लें। इससे ये मुलायम हो जाएगा।

अब पानी निकालकर इसे एक कटोरी में रखें और हैंड मिक्‍सर से ब्‍लेंड कर लें या फिर आप इसके लिए फूड प्रोसेसर का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

शकरकंदर के स्‍मूद हो जाने पर इसमें शहद और फुल फैट योगर्ट मिलाएं। इसे अच्‍छी तरह से ब्‍लेंड करें।

कैसे लगाएं

बालों को छोटे सेक्‍शन में बांटें और इसमें जड़ों से लेकर सिरे तक इस मास्‍क को लगाएं। शकरकंद को थोड़ा गर्म ही रखें क्‍योंकि इससे कंडीश्‍निंग प्रोसेस में मदद मिलती है।

इस मिश्रण को बालों पर अच्‍छी तरह से लगाने के लिए बालों पर प्‍लास्टिक कैप लगा दें। अब इस पर तौलिया बांध लें ताकि मिश्रण की गरमाई आपके बालों के अलावा शरीर तक भी पहुंच सके।

इस मास्‍क को एक घंटे तक छोड़ दें और फिर शैंपू से धो लें।

महीने में दो बार इस मास्‍क को लगाएं। बाल स्‍वस्‍थ, मॉइश्‍चराइज़ और मज़बूत बन जाएंगे।

क्‍यों काम करता है

शकरकंद में बीटा कैरोटीन होता है और बालों के लिए ये बहुत बेहतरीन रहता है। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है और रूखे और बेजान बाल ठीक होते हैं। ये बालों को चमकदार बनाते हैं।

योगर्ट में प्रोटीन होता है जोकि बालों को पोषण प्रदान करता है। योगर्ट में मौजूद फैट बालों के लिए बेहतरीन नैचुरल कंडीश्‍नर का काम करता है। इसमें लैक्टिक एसिड भी होता है जोकि स्कैल्प की क्‍लींजिंग करने का काम करता है और डैंड्रफ और मृत त्‍वचा कोशिकाओं से बचाता है और बालों के रोमछिद्रों को बढ़ाता है।

शहद एक प्राकृतिक नुस्‍खा है। ये बालों में मॉइश्‍चर को बनाए रखता है। शहद बालों को मुलायम और नरम बनाता है। शहद में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट बालों को डैमेज से बचाती है और स्‍कैल्‍प को स्‍वस्‍थ रखती है और बालों को टूटने की समस्‍या से बचाती है। ये बालों के फॉलिकल्‍स को क्‍लींज करके उन्हें साफ कर उनका पुर्न विकास करती है।

अब आप अपने बालों को टूटने से बचाने के लिए शकरकंद का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ज़रा सी देखभाल और प्राकृतिक चीज़ों से आप अपने बालों को स्वस्थ और मज़बूत बना सकती हैं।

Read More About: hair care beauty diy how to

Have a great day!
Read more...

English Summary

It’s a nightmare for all when you see strands of hair on your hair brush, sink, floor, clothes, etc. It is estimated that the average person sheds 50 to 100 strands of hair per day, but hair breakage on top of that? Want to know how to use sweet potato for stopping hair breakage?