For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Chandra Grahan: गर्भवती महिलाएं सावधान, चंद्रग्रहण के दौरान न करें ये काम

|

Chandra Grahan Me Pregnancy Effect in Hindi : चंद्रग्रहण एक खगोलीय घटना है मगर ज्योतिष में इसे शुभ नहीं माना जाता है। ग्रहण का प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर किसी न किसी रूप में जरुर पड़ता है। ग्रहण के समय में पृथ्वी, चंद्रमा और सूर्य के बीच में आ जाती है जिसकी वजह से सूर्य का प्रकाश चंद्रमा पर नहीं पड़ पाता है। ये भले ही वैज्ञानिक घटना है लेकिन इसे धार्मिक मान्यताओं से भी जोड़ कर देखा जाता है। चंद्रग्रहण के समय में कई तरह की सावधानी बरतने के लिए कहा जाता है। खासतौर से गर्भवती महिलाओं को चंद्र ग्रहण के दौरान खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है। जानते हैं चंद्रग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को किन किन नियमों का पालन करना चाहिए ताकि गर्भ में पल रहे शिशु पर किसी तरह का प्रभाव न पड़े।

धारदार चीजों का उपयोग न करें

धारदार चीजों का उपयोग न करें

चंद्र ग्रहण के समय में प्रेगनेंट महिलाएं कैंची, सुई, चाकू जैसी धारदार चीजों के इस्तेमाल से बचें। ऐसा माना जाता है कि ग्रहण के समय नुकीली चीजों के इस्तेमाल से गर्भ में शिशु को नुकसान पहुंचता है।

घर पर ही रहें

घर पर ही रहें

चंद्रग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर पर ही रहना चाहिए। चंद्र ग्रहण के प्रभाव से स्वयं को बचाए रखने के लिए आप घर से बाहर ही न निकलें। माना जाता है कि ग्रहण का बुरा असर सीधा गर्भ पर पड़ता है।

ग्रहण के समय कुछ खाने से बचें

ग्रहण के समय कुछ खाने से बचें

ग्रहण के समय में कुछ भी खाने की मनाही होती है। ऐसा माना जाता है कि ग्रहण के प्रभाव से खाने की चीजें खराब हो जाती हैं। ग्रहण लगने से पूर्व खाने की सभी चीजों और दूध में तुलसी रख दें। इस उपाय से ग्रहण के बाद भी खाने की शुद्धता बनी रहती है।

नकारात्मकता दूर करने के लिए करें ये काम

नकारात्मकता दूर करने के लिए करें ये काम

ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचने के लिए गर्भवती महिलाओं को प्रभु का ध्यान करना चाहिए। चंद्र ग्रहण के समय में आप मुंह में तुलसी रखें फिर हनुमान चालीसा और दुर्गा स्तुति का पाठ करें।

करें मंत्रों का जाप

करें मंत्रों का जाप

ग्रहण के समय में मन-मस्तिष्क को सकारात्मक रखने के लिए मंत्रों का जाप करना लाभकारी रहता है। यदि आप गर्भवती हैं तो अपनी और होने वाली संतान की सुरक्षा के लिए मंत्रों का जाप करते रहें।

 ग्रहण के बाद जरुर करें ये काम

ग्रहण के बाद जरुर करें ये काम

जब ग्रहण का समय समाप्त हो जाए तब गर्भवती महिलाओं को शुद्ध जल से स्नान कर लेना चाहिए। ऐसा जरुर करें क्योंकि ये शिशु को त्वचा संबंधी बीमारियों से बचाता है।

English summary

Chandra Grahan 2021 Pregnancy Precautions; Know Do's and Don'ts during Lunar Eclipse in Hindi

Do's and Don'ts during Chandra Grahan for Pregnant Ladies. Here is the list in Hindi.