For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Hariyali Amavasya 2021 : हरियाली अमावस्या के दिन ये एक उपाय लगाएगा वैवाहिक जीवन की नैया पार

|

श्रावण मास का प्रत्येक दिन शुभ है और इसका हर पल भोलेनाथ को समर्पित है। सावन में पड़ने वाली शिवरात्रि, पूर्णिमा, अमावस्या, सोमवार की महत्ता काफी अधिक है। सनातन धर्म में अमावस्या तिथि का खास महत्व बताया गया है और श्रावण मास की अमावस्या कई मायनों में विशेष है। सावन की अमावस्या तिथि को हरियाली अमावस्या और श्रावणी अमावस्या भी कहा जाता है। ज्योतिष के अनुसार कुछ ऐसे उपाय हैं जो खासतौर पर सावन अमावस्या के दिन करने से जीवन की कई परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

धन संबंधी उपाय

धन संबंधी उपाय

श्रावणी अमावस्या के मौके पर किसी नदी या तालाब में जाकर मछली को आटे की गोलियां खिला दें। आप चींटियों को भी सुखा आटा और चीनी का मिश्रण डाल सकते हैं।

घर की दरिद्रता दूर करने का उपाय

घर की दरिद्रता दूर करने का उपाय

अमावस्या के दिन घर के ईशानकोण में लक्ष्मी माता के नाम से घी का दीया जलाएं। घर में उनके आने और उनके निवास के लिए प्रार्थना करें।

सुख-समृद्धि के लिए उपाय

सुख-समृद्धि के लिए उपाय

घर में सुख समृद्धि का वास चाहते हैं तो सावन माह की अमावस्या तिथि पर पूजा की थाली में स्वस्तिक या ॐ बनाएं। इसके बाद उस पर महालक्ष्मी यंत्र रखें। शाम के समय में भोलेनाथ की पूजा करें और उन्हें खीर का भोग लगाएं।

रुकावटें दूर करने के लिए उपाय

रुकावटें दूर करने के लिए उपाय

यदि काम में बार बार रुकावटें आ रही हैं तो इसकी मुक्ति के लिए आप अमावस्या तिथि पर ये उपाय कर सकते हैं। इस दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाएं और सुन्दरकाण्ड, हनुमान चालीसा का पाठ करें।

पितरों के आशीर्वाद के लिए उपाय

पितरों के आशीर्वाद के लिए उपाय

हरियाली अमावस्या के दिन पौधे लगाने की परंपरा है। माना जाता है कि इस दिन वृक्षारोपण करने से कुंडली में पितृ दोष, ग्रह दोष से मुक्ति मिलती है। इस दिन केला, बरगद, आंवला, पीपल, नीम, तुलसी आदि का पौधा लगाया जाता है। अमावस्या के दिन पितरों की संतुष्टि के लिए तर्पण भी किया जाता है।

वैवाहिक जीवन की खुशहाली के लिए उपाय

वैवाहिक जीवन की खुशहाली के लिए उपाय

वैवाहिक जीवन को सुखद और खुशहाल बनाने के लिए हरियाली अमावस्या के दिन पति-पत्नी को साथ में महादेव और माता पार्वती की विधि पूर्वक पूजा करनी चाहिए। शिवलिंग का पंचामृत से अभिषेक करें। पूजन करने और भोग लगाने के बाद ‘ऊॅं उमामहेश्वराय नमः' मंत्र का जाप जरुर करें। इस पूजा का प्रसाद पति-पत्नी ग्रहण करें। साथ ही परिवार के अन्य सदस्यों में भी इसे बांटे।

English summary

Hariyali Amavasya 2021: Follow these remedies to solve your all problems in Hindi

Hariyali Amavasya: These remedies of Shravan Amavasya will solve all your problems.