For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

भगवान राम का आशीर्वाद पाने के लिए रामनवमी पर करें ये आसान सा उपाय

|

हिंदू कैलेंडर के अनुसार चैत्र शुक्ल की नवमी को रामनवमी का पर्व मनाया जाता है। इस साल ये त्योहार 2 अप्रैल, गुरुवार को मनाया जाएगा। रामनवमी के साथ ही नवरात्रि का समापन होता है। हिंदू शास्त्रों के मुताबिक इस दिन भगवान राम का जन्म हुआ था। भगवान राम के अनुयायी इस पर्व को बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं। भगवान राम को प्रसन्न करना कठिन काम नहीं है। रामनवमी के दिन आप कुछ आसान उपाय करके उनकी कृपा पा सकते हैं।

दांपत्य जीवन में मधुरता के लिए करें ये काम

दांपत्य जीवन में मधुरता के लिए करें ये काम

रामनवमी के मौके पर महिला रात्रि के समय खीर बनाकर उसे चंद्रमा की रौशनी में लगभग एक घंटे के लिए रख दे। इसके बाद पति पत्नी दोनों साथ में खीर का सेवन करें। इस उपाय को करने से वैवाहिक जीवन में आ रही कठिनाई दूर होती है। साथ ही प्रेम में वृद्धि होती है।

Most Read: ससुराल में बेटी करेगी राज, बस विदाई के समय करें ये छोटा सा काम

सिंदूर उपाय

सिंदूर उपाय

रामनवमी के दिन आप हनुमान जी की मूर्ति पर लगा सिंदूर लेकर सीता माता के चरणों पर लगाएं। अब एक ही सांस में अपनी प्रार्थना मां सीता को बताएं और प्रणाम करके वापस लौट आएं। आपको यही काम रामनवमी वाले दिन तीन बार करना है। सुबह, दोपहर और शाम के समय ये उपाय करने से जीवन में आ रही सभी बाधाओं का हल मिलता है।

राम रक्षा मंत्र

राम रक्षा मंत्र

रामनवमी के दिन एक कटोरी में गंगा जल अथवा स्वच्छ पानी लेकर राम रक्षा मंत्र 'ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं रामचन्द्राय श्रीं नम:' का जाप 108 बार करें। अब उस जल का छिड़काव घर के कोने कोने में कर दें। इस उपाय को करने से घर का वास्तु दोष, नजर आदि की समस्या दूर होती है। घर के अलावा अपने दफ्तर, फैक्ट्री या दुकान में भी आप ये उपाय कर सकते हैं।

Most Read: इन तीन अचूक मंत्रों की मदद से पति पत्नी के बीच बढ़ेगा प्यार, वैवाहिक जीवन से दूर होगी तकरार

भगवान राम की स्तुति

भगवान राम की स्तुति

यदि गृहस्थ जीवन में फंसे रहने के कारण आप मंत्रों का जप सही विधि से नहीं कर पा रहे हैं तो आपके लिए भी एक आसान उपाय है। आप रामनवमी के दिन राम मंदिर या उनके चित्र के सामने तीन बार अलग अलग समय पर भगवान राम की स्तुति 'श्रीरामचन्द्र कृपालु भजु मन...' का पाठ कर लें। जीवन में अनुकूलता का वास होगा।

English summary

Ram Navami 2020: Date, Importance and Remedies

his year Rama Navami festival falls on Thursday, April 2, 2020, four days before the Mahavir Jayanti. Here are some remedies or upay which you can do on this day.