For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

जानें शुक्र ग्रह के राशि परिवर्तन से आपकी लव लाइफ पर कैसा होगा असर

|

ज्योतिष शास्त्र में शुक्र को शुभ ग्रहों में से एक माना जाता है। यह प्रेम, सौंदर्य, रोमांस आदि का कारक है। इस ग्रह के कारण ही प्रकृति में सुन्दरता का एहसास बढ़ता है। जिन जातकों की कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होता है उनके जीवन में प्रेम और रोमांस की कमी नहीं रहती है। शुक्र ग्रह का 08 दिसंबर 2021 को सुबह 12:56 बजे मकर राशि में प्रवेश हो जाएगा और वो 30 दिसंबर 2021 तक सुबह 9:57 बजे तक इसी राशि में भ्रमण करेंगे। इस गोचर से कुछ राशियों को लाभ होगा तो कुछ को परेशानियों का सामन भी करना पड़ सकता है। इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि 8 दिसंबर 2021 को शुक्र ग्रह के मकर राशि में प्रवेश से सभी 12 राशियों के जीवन पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है।

मेष राशि:

मेष राशि:

व्यवसाय से जुड़े जातक नए उपक्रमों की उम्मीद कर सकते हैं। नए अवसर प्राप्त होंगे और आप अपने सपनों को भी पूरा कर सकते हैं। आप सामाजिक रूप से सक्रिय रहेंगे। अपने दोस्तों और परिवार के साथ मधुर संबंध बनाए रखेंगे। आपकी सेहत अच्छी रहेगी। इस दौरान आपको मानसिक सुकून भी मिलेगा। आप बचत कर पाएंगे। निवेश के लिए समय ठीक है। मां के साथ आप अच्छा समय बिताएंगे।

उपाय: अपने जीवनसाथी को कोई अच्छा उपहार दें।

वृषभ राशि:

वृषभ राशि:

बातचीत का गलत ढंग और निर्णय लेने की क्षमता में कमी के कारण आपका जीवनसाथी आपसे ज्यादा खुश नहीं होगा। इस अवधि में आपको अपने दोस्तों और परिवार का सहयोग मिलेगा। संतान की ओर से शुभ समाचार प्राप्त होगा। उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने में आप सफल होंगे। छात्रों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने और ईमानदारी से प्रयास करने की जरूरत है। इस राशि के सिंगल जातकों को पार्टनर मिल सकता है।

उपाय: आप दुर्गा चालीसा का पाठ करें और उन्हें सफेद फूल चढ़ाएं।

मिथुन राशि:

मिथुन राशि:

आपके जीवन में अचानक बदलाव आएगा। आप अपनी संपत्ति बेचकर धन अर्जित कर सकते हैं। आप इस दौरान पेशेवर रूप से विकसित होंगे और सभी प्रतियोगिताओं में जीत हासिल करेंगे। आपके वेतन में वृद्धि होगी। आपको कुछ भौतिकवादी आराम की आदत हो जाएगी। यात्रा का योग बन रहा है। आप लगातार स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को लेकर चिंतित हो सकते हैं। जीवनसाथी के साथ गलतफहमी हो सकती है। इससे उबरने के लिए आपको ही धैर्य से काम लेना होगा।

उपाय: आपको छोटी बच्चियों को खीर या बताशा बांटना चाहिए।

कर्क राशि:

कर्क राशि:

दफ्तर में काम का बोझ रहेगा। ईमानदारी से प्रयास करने के बावजूद परिणाम आपके मन के मुताबिक नहीं होगा। आपको केंद्रित और धैर्यवान रहने की जरूरत है। कुछ गलतफहमियों के कारण जीवनसाथी के साथ रिश्ते में अनबन की स्थिति पैदा हो सकती है। व्यवसायी अपने पार्टनर्स के साथ संबंध अछे रखें। पारिवारिक मामलों को सुलझाते समय शांत रहें। भावनात्मक उथल-पुथल रह सकती है इसलिए आवेश में आकर कोई भी फैसला न लें।

उपाय: इत्र का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

सिंह राशि:

सिंह राशि:

सिंह राशि के जातकों को अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखने की सलाह दी जाती है। आर्थिक स्थिति की बात करें तो आपको अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखने की ज़रूरत है। फालतू की चीजों पर खर्च न करें। आपको अपने परिवार के सदस्यों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। पार्टनर के साथ गलतफहमी के कारण आपको कुछ परेशानी हो सकती है। छात्रों को रास्ते में कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है और नए पाठ्यक्रम में शामिल होने पर पुनर्विचार कर सकते हैं।

उपायः भगवान शिव को सफेद चंदन चढ़ाएं।

कन्या राशि:

कन्या राशि:

आपको फिट रहने और अपने खान-पान पर नियंत्रण रखने की जरूरत है। इस दौरान भाग्य आपका साथ देगा। इस दौरान आपको नौकरी का नया मौका मिलेगा। छात्र अपनी शैक्षणिक परियोजनाओं में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। आपको अचानक ख़र्चों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह सिर्फ एक गुजरने वाला चरण है। इस दौरान आपका आत्मविश्वास ऊंचा रहेगा।

उपायः गाय को हरा चारा खिलाएं।

तुला राशि:

तुला राशि:

कार्यक्षेत्र में आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। निवेश करते समय आपको सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। छात्र अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे, इसलिए उन्हें अधिक ध्यान केंद्रित करना होगा। आपकी कुछ पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं फिर से उभरने की संभावना है। आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में काम का बोझ बढ़ेगा और यही आपके तनाव और चिंता का कारण हो सकता है।

उपाय: प्रत्येक शुक्रवार को किसी मंदिर में सफेद मिठाई का दान करना चाहिए।

वृश्चिक राशि:

वृश्चिक राशि:

आपके विरोधी आपको परेशान कर सकते हैं। आपको अपने खान-पान का ध्यान रखना होगा ताकि आप संक्रमण से बच सकें। आप अपने कार्यस्थल पर नए कनेक्शन भी विकसित करेंगे। इससे आपको संबंध बनाने में मदद मिलेगी। यात्रा का योग है और आप अवैध संबंधों में भी शामिल हो सकते हैं। अपने शौक या किसी योजना या किसी ऐसी चीज़ पर ध्यान दें जिसमें आपकी रुचि हो।

उपाय: आपको नियमित रूप से भगवान सूर्य को जल अर्पित करना चाहिए।

धनु राशि:

धनु राशि:

इस दौरान आपके काम में देरी हो सकती है। आपको अपने खर्चों पर नजर रखने की जरूरत है। वैवाहिक जीवन में आपका समय अच्छा बीतेगा। आपको स्वास्थ्य संबंधी कुछ छोटी-मोटी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आपको इस दौरान अधिक नियमित जांच करने की आवश्यकता है। छात्रों के लिए यह समय फायदेमंद रहेगा लेकिन उन्हें उन विषयों पर ध्यान देने की जरूरत है जिन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। साथ ही आपको अपने खर्चों पर भी नजर रखने की जरूरत है।

उपाय: आपको छोटी लड़कियों को सफेद बर्फी या मिठाई बांटनी चाहिए।

मकर राशि:

मकर राशि:

यह गोचर आपके लिए भाग्यशाली रहेगा और आपको मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी। इस दौरान आपके रिश्ते अच्छे रहेंगे। जो लोग रिश्ते में हैं वे अपने साथी की बात सुन सकते हैं अन्यथा यह नकारात्मक भावनाएं पैदा करेगा। इससे आपको अपने रिश्ते में आ रही कई परेशानियों को दूर करने में मदद मिलेगी। आपके व्यवहार से आपके माता-पिता बहुत खुश होंगे। फिट रहने के लिए रोजाना व्यायाम करें।

उपाय: आपको शुक्र बीज मंत्र का जाप करना है।

कुंभ राशि:

कुंभ राशि:

विलासितापूर्ण जीवन जीने के लिए आप ढेर सारी चीजों पर जमकर खर्च कर सकते हैं। इस गोचर के दौरान आपको कुछ धन की प्राप्ति भी हो सकती है। आपके पेशेवर जीवन की बात करें तो काम की व्यस्तता रहेगी। इस समय सफलता के लिए आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ समस्याएं हो सकती हैं और आपको दवाओं पर कुछ पैसे खर्च करने की जरूरत है। जब आप अन्य लोगों से मिलते हैं तो अपने व्यवहार की जाँच करें।

उपाय: आपको स्फटिक माला धारण करने की आवश्यकता है।

मीन राशि:

मीन राशि:

आपको अपने जीवन में किसी बुजुर्ग व्यक्ति से सलाह लेने की आवश्यकता है और यह आपके लिए लाभदायक साबित होगा। इस दौरान आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। कानूनी मामलों में कुछ देरी हो सकती है लेकिन ज्यादा चिंता न करें। कार्ड पर एक छोटी यात्रा भी है। अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए, छात्रों को केंद्रित रहने की जरूरत है। आप आध्यात्मिक ग्रंथों में संलग्न हो सकते हैं और गरीब लोगों की मदद करके पैसा खर्च कर सकते हैं। आप आराम और शांति महसूस करेंगे।

उपायः आपको हनुमान जी की आराधना करनी चाहिए।

English summary

Venus Transit In Capricorn On 08 December 2021: Effects On Zodiac Signs And Remedies in Hindi

Venus Transit in Capricorn will take place on 08 December 2021. Learn about the remedies to perform.