बजट के अंदर कैसे दिखें ब्‍यूटीफुल

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

कई बार पैसों की कमी के कारण लड़कियों को अपनी ब्‍यूटी और केयर के साथ समझौता करना पड़ता है। अगर आपका बजट कम है और आपके पास खुद पर खर्च करने के लिए पैसों की कमी है तो थोड़ा संभल कर और स्‍मार्टली काम करने की जरूरत है। यहां कुछ ऐसे ही टिप्‍स दिए जा रहे है जो कम बजट में ब्‍यूटी को बनाएं रखने के लिए हैं।

अगर आपको ब्रांडेड कॉस्‍मेटिक इस्‍तेमाल करने की आदत है तो जान लें कि यह आपका सबसे बड़ा खर्चा है। कुछ खास तरीकों से आप इन शाहीखर्चों ही आदतों पर लगाम लगा सकती हैं। घरेलू उपाय अपनाइए, अपने खान - पान और जीवन शैली पर विशेष ध्‍यान दीजिए। इसके कॉस्‍ट कटिंग करने वाले इन सभी ब्‍यूटी टिप्‍स को पढि़ए : -

बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल

बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल

यह एक घरेलू उपयोग में आने वाली सामग्री है जो हर घर की किचेन में जरूर मिलती है। आप इसे फेस क्‍लींजनर के तौर पर इस्‍तेमाल कर सकती हैं और इसके बाद, चेहरे को शैम्‍पू से धो लें। इससे चेहरे के धब्‍बे दूर हो जाएंगे और चमक आएगी।

स्‍ट्राबेरी से भगाएं चेहरे के दाने

स्‍ट्राबेरी से भगाएं चेहरे के दाने

स्‍ट्राबेरी में सालीसाइलिक बहुत ज्‍यादा होता है जो चेहरे के दानों को दूर भगाने के लिए लाभकारी होता है। हर दिन स्‍ट्राबेरी का पेस्‍ट 15 मिनट तक लगाएं रखने से आपका चेहरा दानोंरहित हो जाएगा।

पौटेटो आई क्रीम

पौटेटो आई क्रीम

अगर आपकी आंखों के आसपास डार्क सर्कल हो, तो आलू के गोल - गोल चिप्‍स काटकर उन पर रख लें और थोड़ी देर तक रखा रहने दें, इससे आंखों के आसपास के डार्क सर्कल दूर भाग जाएंगे।

टी क्‍लींजर

टी क्‍लींजर

ग्रीन टी, आपकी त्‍वचा में ताजगी और चमक लाने के लिए सबसे अच्‍छा उत्‍पाद होता है। यह सस्‍ता ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट है जो कुछ ही मिनटों में चेहरे में इंस्‍टेस्‍ट चमक ला देता है।

नींबू पाउडर

नींबू पाउडर

अगर आपके नाखूनों में पीले धब्‍बे पड़ने लग जाएं तो नींबू पानी में भिगोकर रखें, इससे आपके हाथ अच्‍छी तरह मॉश्‍चराइज हो जाएंगे और हाथों की स्‍कीन में चमक भी आ जाएगी। ऐसा नियमित करने पर नाखूनों पर आया पीलापन दूर हो जाता है।

चीनी स्‍क्रब

चीनी स्‍क्रब

यह बजट के अंदर अच्‍छा ब्‍यूटी टिप्‍स है कि आप चीनी का स्‍क्रब करें। चीनी के कण आपके चेहरे पर स्‍क्रब की तरह काम करते है और मृत त्‍वचा को निकाल देते है, इससे स्‍कीन के टेक्‍सचर पर भी असर पड़ता है।

केले का फेसपैक

केले का फेसपैक

केला, त्‍वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है। सबसे पहले केले को पीसकर फेंट लें और उसे चेहरे पर लेप की तरह लगा लें, 10 मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें, इससे त्‍वचा खूबसूरत और चमकदार हो जाएगी।

हनी कंडीशनिंग

हनी कंडीशनिंग

अगर आप सस्‍ते ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करना चाहती है तो क्‍यूं न शहद के बारे में सोचा जाएं। आप शहद को बालों में कंडीशनर की तरह इस्‍तेमाल कर सकती है लेकिन इसके बाद, बालों को गुनगुने पानी से अच्‍छी तरह धोना होगा।

मायो पाउडर

मायो पाउडर

आप अपने बालों को पोषित करने के लिए मायो पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकती है। यह आपके फ्रिज में होता ही है, इसे भी ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट के तौर पर इस्‍तेमाल करके देखिए, अवश्‍य लाभ मिलेगा।

English summary

Beauty Tips Under Budge

If you are on a tight budget, you need to make sound decisions in terms of spending money wisely. In such situations, you can rely on cheap beauty ideas that are not only easily available, but reliable too. However, you need to choose what’s best for you before you invest in it.
Story first published: Saturday, January 18, 2014, 20:32 [IST]
Please Wait while comments are loading...