गले के कालेपन से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

आप अपनी खूबसूरती को सीमित क्यों रखना चाहते हैं? अगर आप ब्यूटी पार्लर जाकर अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए ढेरों पैसे खर्च करते हैं तो फिर आप गले को क्यों भूल जाते हैं? चेहरे की देखभाल के साथ-साथ गले की देखभाल भी जरूरी है। इससे गले के हिस्से में कालापन नहीं आता है।

अगर चेहरा गोरा है और आपकी गर्दन काली है तो, सोंचिये कि आपका दूसरो पर कैसा इंप्रेशन पडे़गा। ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जिससे आप गले के कालेपन को दूर कर सकते हैं।

काली गर्दन को साफ करने के नुस्‍खे

नींबू का रस

नींबू का रस

दो चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच गुलाब जल को मिलाकर रूई की मदद से गले के काले हिस्से पर लगाएं। इसे रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह अच्छे से धोकर पोछ लें। अगर आप एक महीने तक ऐसा करेंगे तो आपको परिणाम नजर आने लगेगा।

ओट स्क्रब

ओट स्क्रब

गले के जिस हिस्से पर डेड स्किन जमा हो जाती है, उस हिस्से में कालापन आ जाता है। आप स्क्रब के जरिए डेड स्किन सेल्स को हटा सकते हैं और उस हिस्से के कालेपन को कम कर सकते हैं। आप ओट से स्क्रब करके त्वचा को धो लें। तीन-चार चम्मच ओट लेकर इसे अच्छे से पीस लें। अब इसमें दो चम्मच टमाटर का गूदा मिलकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि आप ओट को पाउडर जितना बारीक न पीसें। इससे इसका एक्सफोलिएटिंग गुण खत्म हो जाएगा। इस मिश्रण को गले की त्वचा पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपनी उंगली को गीला करके आराम से स्क्रब और फिर ठंडे पानी से धो लें। अच्छे परिणाम के लिए हफ्ते में कम से कम दो-तीन बार ऐसा करें।

केला पैक

केला पैक

अपने गले की डार्क स्किन को चमकाने के लिए आप केला और जैतून की मदद से एक पैक तैयार कर सकते हैं। एक औसत आकार के केले को मसल लें और इसमें दो चम्मच जैतून का तेल मिला लें। अब इसे गले पर लगाने के बाद 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे सामान्य पानी से धो लें। गले की त्वचा में निखार लाने के लिए इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा

स्किन के हाइपर पिग्मेंटेशन को हटाने के लिए इस प्राकृतिक स्क्रब का इस्तेमाल करें। एक कटोरी में दो चम्मच बेकिंग सोडा लेकर पानी की मदद से पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को उंगली की मदद से लगाकर 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। बेकिंग सोडा स्किन एक्सफोलिएटर का काम करता है। यह गले से काली धारियों को हटाने में मदद करेगा।

संसक्रीन लगाएं

संसक्रीन लगाएं

जब आप घर से बाहर निकलें तो त्वचा को सुरक्षा देने के लिए संसक्रीका इस्तेमाल करें। ज्यादातर लोग सिर्फ चेहरे पर ही संसक्रीन लगाते हैं, पर आप उन सभी जगहों पर इसे लगाएं जो खुला हो।

English summary

Home Remedies for Dark Neck

Treating the neck part similar to face and taking proper nurture will help to reduce the darkness formed over the neck. So, here are the natural home made remedies to treat your black neck.
Story first published: Saturday, January 25, 2014, 16:03 [IST]
Please Wait while comments are loading...