त्‍वचा और बालों के लिये तेज पत्‍ता के लाभकारी गुण

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

तेजपत्‍ता को भारतीय व्‍यंजनों में उसकी अद्वितीय खुशबु और स्‍वाद के लिए जाना जाता है। इसमें फ्लेवोनॉड्स, एंटी-ऑक्‍सीडेंट, आवश्‍यक तेल और टैनिन भरपूर मात्रा में होते हैं जो भोजन को विशेष प्रकार की एरोमा से भर देते हैं। तेजपत्‍ता में जीवाणुरोधी, एंटी-इंफ्लामेंट्री और मूत्रवर्धक गुण होते हैं।

This Christmas Shop Only at Jabong To Get 70% Discount On The Products You Purchase!

तेजपत्‍ता के अनेक स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं। इसके सेवन से डायबटीज से पीडित मरीज को फायदा होता है। यह पाचन क्रिया को दुरूस्‍त बनाता है और हद्य लाभ प्रदान करता है। इसके सेवन से सर्दी-जुकाम में भी आराम मिलता है।

गुर्दे सम्‍बंधी समस्‍या होने पर भी यह फायदेमंद साबित होता है, मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द में इसके सेवन के बाद आराम मिलती है। कैंसर जैसी घातक बीमारी में भी यह फायदा करता है।

READ: इन सात गुणों से भरा है तेजपत्‍ता, जानिये इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

इसके अलावा, तेजपत्‍ता, बालों, दांतों और त्‍वचा में चमक प्रदान करता है। रूसी होने पर भी तेजपत्‍ता, फायदा करता है। आज बोल्‍डस्‍काई के इस आर्टिकल में हम आपको तेजपत्‍ता के कुछ लाभों के बारे में बताएंगे, जो कि निम्‍न प्रकार हैं:

 1. रूसी दूर करें:

1. रूसी दूर करें:

तेजपत्‍ता की सूखी पत्तियों का पाउडर बना लें और इस पाउडर को दही में मिला लें। इस मिश्रण को सिर की त्‍वचा पर अच्‍छे से लगा लें और कुछ देर बार धो लें। इससे रूसी निकल जाएगी और खुजली की समस्‍या से भी आराम मिल जाएगा।

2. बालों में चमक:

2. बालों में चमक:

तेजपत्‍ता के पत्‍तों को बालों की चमक बढ़ाने के लिए भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके कुछ पत्‍तों को लें और उन्‍हें पानी में उबाल दें। इस पानी के ठंडा होने पर इससे बालों को धो लें। ये पानी बालों में कंडीशनर की तरह काम करता है और चिपचिपाहट को दूर कर देता है।

3. जूएँ भगाएं:

3. जूएँ भगाएं:

अगर बालों में बहुत सारे जूएँ हो गए हों तो तेजपत्‍ता की पांच पत्‍तों को पानी में उबाल लें और इस पानी के ठंडा होने पर इससे बालों को धो लें। या फिर इसकी पत्तियों के पाउडर का लेप बालों में लगाकर छोड़ दें, थोड़ी देर बाद धो लें। सारे जूं मर जाएंगे।

4. दांतों की चमक को बनाएं रखें:

4. दांतों की चमक को बनाएं रखें:

दातों का पीला पड़ना एक प्रकार की समस्‍या है, जिसके निदान के लिए लोग बहुत प्रयास करते हैं। तेजपत्‍ते की एक पत्‍ती को लीजिए और इसे अपने दांतों पर रगड़ दीजिए, इससे दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा। पेस्‍ट करते समय इसका पाउडर दांतों पर रगड़ने से भी दांतों में चमक आ जाती है।

5. फ्रेश और दमकती त्‍वचा:

5. फ्रेश और दमकती त्‍वचा:

हाल ही में एक शोध से यह बात सामने आई है कि तेजपत्‍ता में ऐसे गुण होते हैं जो त्‍वचा को बेहद दमकदार बनाते हैं। तेजपत्‍ता डालकर उबाले गए पानी से चेहरा धुलने पर चेहरे में शाइन आ जाती है।

6. मुंहासे और दाने दूर भगाएं:

6. मुंहासे और दाने दूर भगाएं:

चेहरे पर ज्‍यादा दाने या मुहांसे होने पर तेजपत्‍ता डालकर पानी उबाल लें, इस पानी के ठंडे होने पर इससे चेहरे को दिन में दो बार धुलें। इस तरह, चेहरा साफ-सुथरा और चमकदार हो जाता है।

7. त्‍वचा की रंगत में समानता:

7. त्‍वचा की रंगत में समानता:

धूप में निकलने के कारण त्‍वचा के रंग में असमानता आ जाती है या काले धब्‍बे पड़ जाते हैं। तेजपत्‍ता को पानी में उबालकर, उस पानी से स्‍नान करने पर लाभ मिलता है और त्‍वचा स्‍वस्‍थ बनी रहती है।

Story first published: Tuesday, December 22, 2015, 10:32 [IST]
English summary

त्‍वचा और बालों के लिये तेज पत्‍ता के लाभकारी गुण

Bay leaves are said to very beneficial for the health of hair, skin and teeth. The nutritional value of bay leaves makes it an excellent choice for healthy hair growth. It is a great choice to treat hair loss and dandruff as well. It prevents the occurrence of wrinkles, fine lines and skin breakouts.
Please Wait while comments are loading...