फटे हुए होंठों के लिये ऐसे बनाएं लिप स्‍क्रब

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

यदि आप कॉस्मेटिक्स जैसे लिपस्टिक आदि का उपयोग करते हैं तो ऐसा संभव है कि आप ऐसा मानते हैं कि आपके होंठ स्वस्थ हैं। लिपस्टिक पर लिखा होता है कि यह आपके होंठों को दिन भर नमी प्रदान करती है, और आप इस बात पर विश्वास कर लेते हैं।

Bluestone Offers: Get an Amazing 25% Discount on Gold and Diamond Bangles, Earrings, Necklaces, Pendants, Rings

यह केवल आंशिक रूप से सत्य है। कुछ चुनिंदा लिपस्टिक और बाम ही आपके होंठों को नमी प्रदान करते हैं; हालाँकि इन उत्पादों में जो केमिकल्स (रसायन) होते हैं वे होंठों को नुकसान भी पहुंचाते हैं।

Lip scrub

सस्ते लिप प्रोडक्ट्स में प्रिज़र्वेटिव (परिरक्षक) और केमिकल्स होते हैं। कृत्रिम रूप से बनाये गए यौगिकों में पराबेन्स (रसायन जो शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाता है) होते हैं।

सस्ते उत्पादों में कई अन्य रसायन भी मिलाये जाते हैं। लिप स्क्रब की अवधारणा हालाँकि भारत में नई है। लिप स्क्रब का उद्देश्य मृत कोशिकाओं को दूर करना तथा त्वचा को छीलना है।

लिप स्क्रब आपके होंठों को एक्स्फोलियेट (छीलने) के साथ साथ आपके होंठों को मॉस्चराइज़ (नमी प्रदान करना) भी करते हैं। यह जानने के लिए कि आप किस प्रकार घर पर ही बनाये हुए स्क्रब से गुलाबी और नरम होंठ प्राप्त कर सकती हैं, आगे पढ़ें।

जब केवल लिपस्टिक से काम न चले तो इस उपचार से आप होंठों का बचाव कर सकती हैं।

cracked lips

आवश्यक सामग्री:

  • 1 टी स्पून नारियल का तेल 
  • 1 टी स्पून नीबू का रस 
  • 1/2 टी स्पून शहद 
  • 3 टी स्पून शक्कर 

विधि:
एक छोटे कटोरे में नारियल तेल, नीबू का रस और शहद मिलाएं। शक्कर डालें और 5-8 सेकंड तक मिलाएं। इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगायें तथा गोलाकार तरीके से घुमाएं। स्क्रब लगाते समय थोडा जोर डालें। इसे होंठों पर 30 सेकंड या 1 मिनिट तक लगा रहने दें। इस स्क्रब को गीले तौलिये से पोंछ दें। नरम होंठ पाने के लिए इसे सप्ताह में एक बार लगायें।

परतदार होंठों के लिए कोका बटर स्क्रब

coco butter

आवश्यक सामग्री:

  • 2 टेबलस्पून ब्राउन शुगर
  • 1 टी स्पून व्हाइट शुगर (सफ़ेद चीनी)
  • 1/2 टी स्पून कोका बटर
  • 1 टी स्पून शहद
  • 2-3 बूंदे बादाम का तेल 

ध्यान दें: आप 100% शिया बटर या कोका बटर का उपयोग भी कर सकती हैं। ऐसी किसी क्रीम का उपयोग न करें जिसमें कोका या शिया बटर हो।

Story first published: Tuesday, May 10, 2016, 9:56 [IST]
English summary

Lip Scrubs To Get Pink and Healthy Lips

These effective DIY lip scrubs are easy to make and dont hurt your pocket. They also give you supple and healthy lips in just a few minutes.
Please Wait while comments are loading...