आयुर्वेदिक तरीके से करें फटी एडियों का इलाज

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

पैरों की एड़ियों के फटने की समस्‍या काफी विकट होती है। किसी एलोपैथिक क्रीम को लगाने की बजाय बेहतर होगा कि फटी एड़ियों का इलाज, आयुर्वेदिक तरीके से किया जाये। एड़ियां फटने का कारण, रूखी यानि ड्राई त्‍वचा होती है।

HOLI SALE! Get an Amazing 70% Off on Home Decor Products at Amazon Hurry!

बिना चप्‍पल के रहने पर या सर्दियों में त्‍वचा की नमी खो जाने पर एडिया फटने की समस्‍या हो जाती है। कई बार फटी हुई एडियों से खून भी आने लगता है।

100 में से 80 लोगों को कभी न कभी फटी एडियों की समस्‍या रहती ही है, वो इसके लिए कई हील क्रीम का भी इस्‍तेमाल करते हैं जिससे टेम्‍परेरी तौर पर आराम मिल जाता है लेकिन फटी एडियों की समस्‍या दूर नहीं होती है।

ऐसे में आयुर्वेद उपचार का सहारा लें, ताकि फटी एडियों से निजात मिल सकें। बोल्‍ड स्‍काई के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार फटी एडियों का इलाज आयुर्वेदिक तरीके से किया जा सकता है।

1. आसन के साथ हीलिंग:

1. आसन के साथ हीलिंग:

आपको जानकर आश्‍चर्य होगा लेकिन आसन की मदद से फटी एडियां भी सही की जा सकती हैं। चंद्र भेदन भास्‍त्रिका प्राणायाम, सीतकारी प्राणायाम, सेताली भास्‍त्रिका प्राणायाम आदि को करके फटी एडियां सही की जा सकती हैं। आप चाहें तो योगा गुरू से भी सलाह ले सकते हैं।

2. उचित खुराक :

2. उचित खुराक :

अगर आप पर्याप्‍त खुराक लेते हैं तो आयुर्वेद के अनुसार, आपको फटी एडियों से निजात मिल सकती है। फास्‍ट फूड या कई प्रकार के फूड जैसे- उबले टमाटर, बैंगन या आलू खाने से भी एडियों के फटने की समस्‍या बढ़ सकती है। लहसुन, प्‍याज, घी और मक्‍खन अधिक से अधिक मात्रा में खाएं।

3. आयुर्वेदिक लेप लगाएं :

3. आयुर्वेदिक लेप लगाएं :

फटी एडियों पर आयुर्वेदिक लेप लगाने से भी काफी आराम मिलता है। इस लेप को बनाने के लिए अश्‍वगंधा तेल और जयादी तेल को मिलाकर गर्म कर लें और सोने से पहले लगा लें। बाद में सुबह उठकर गुनगुने पानी से धो लें।

4. पदासनाना करके देखें :

4. पदासनाना करके देखें :

पैरों की त्‍वचा को मुलायम बनाने के लिए पदासन लगाना सबसे अच्‍छा रहता है। आप चाहें तो इससे पहले पैरों को गुनगुने पानी में रखें, इस पानी में नमक, गुलाब की पत्‍ती और ऑयल डाल लें। 20 मिनट तक इस पानी में पैडीक्‍योर जैसी राहत लेने के बाद आप पैरों को पोंछ लें।

5. नमी वाला कुछ पहनें :

5. नमी वाला कुछ पहनें :

अगर हमेशा फटी एडियों की समस्‍या रहती है तो आप मोजे पहनकर रखें। इससे पैर नहीं फटेगें।

6. नंगे पैर हो जाएं :

6. नंगे पैर हो जाएं :

अगर आपको नेचुरल हीलिंग में विश्‍वास है तो नंगे पैर भी चल सकते हैं इससे आपके पैरों को काफी राहत मिलेगी। सुबह घास पर चलना सबसे ज्‍यादा फायदेमंद होता है।

English summary

आयुर्वेदिक तरीके से करें फटी एडियों का इलाज

There are several people who suffer from this problem throughout the year. The lotions or creams can give you temporary relief. But, treating cracked heels with Ayurveda can help you to get rid of the problem permanently.
Please Wait while comments are loading...