For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बिना नेल कलर रिमूवर इस तरह हटाएं नेल पॉलिश, नाखून दिखेंगे साफ

|

हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं नेल पेंट का इस्तेमाल करती हैं। नेल पेंट लगाने के बाद हाथ खूबसूरत नजर आते है लेकिन लंबे समय तक नेल कलर लगाने से नाखूनों को काफी नुकसान होता है। नेल कलर लगाने से नाखून खराब हो जाते है।

नेल पेंट हटाने के लिए नेल रिमूवर का इस्तेमाल किया जाता है। कई बार नेल रिमूवर ना होने पर लड़कियां नाखूनं को खरोंचकर नेल पॉलिश हटाती है जिससे नेल्स खराब हो जाते है। खरोंचकर नेल पॉलिश हटाने नेल्स की चमक कम हो जाती है। बिना नेल रिमूवर के आप नेल पॉलिश को हटा सकते हैं । चलिए जानते हैं नेल पेंट हटाने के तरीके।

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट

नेल पेंट हटाने के लिए आप रोजाना इंस्तेमाल होने वाली चीज जैसे टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। टूथपेस्ट में एथिल एसीटेट पाया जाता है जो कि नाखूनों को साफ करने में मददगार है। नाखून साफ करने के लिए टूथपेस्ट और एक पुराना टूथब्रश लें। इसके बाद नाखूनों पर टूथपेस्ट लगाएं। फिर ब्रश को गीला करे नाखूनों पर रगड़े। ब्रश को केवल नाखून पर रगड़े स्किन पर रगड़ने से आपकी स्किन छिल सकती है।

चलते समय मोटी जांघों में रगड़ से होने वाली इर्रिटेशन और जलन से हैं परेशान, अपनाएं ये उपाय

नींबू और सिरका

नींबू और सिरका

नेल पेंट हटाने के लिए सिरका और नींबू भी काफी असरदार है। नेल पॉलिश हटाने के लिए एक बाउल गुनगुना पानी लें। इस पानी में 10 से 15 मिनट के लिए उंगलियों को डिबोकर रखें। इसके बाद एक बाउल में दो चम्मच नींबू का रस और सिरका मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण को कॉटन की मदद से नाखून पर लगाएं। आपका नेल पेंट आराम से उतर जाएगा।

सर्दियों में फटे होंठों की देखभाल के लिए घर पर बनाएं हल्दी का लिप बाम, जानें रेसिपी

हेयर स्प्रे

हेयर स्प्रे

हेयर स्प्रे में रबिंग अल्कोहल पाया जाता है जो कि नेल पेंट को हटाने में काफी मदद करता है। नेल पेंट हटाने के लिए सबसे पहले नाखून पर हेयर स्प्रे छिड़के इसके बाद कॉटन की मदद से हल्के से इसे रगड़ें। कुछ देर बाद आपके नाखून साफ हो जाएंगे।

शिल्पा शेट्टी खूबसूरत बैक के लिए इस्तेमाल करती हैं होममेड स्क्रब, जानें रेसिपी

सैनिटाइजर

सैनिटाइजर

नेल पेंट रिमूव करने के लिए हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जा सकता है। सैनिटाइजर में रबिंग अल्कोहल पाया जाता है जो कि नाखूनों को साफ करने में काफी मददगार है। सैनिटाइजर से नेल पॉलिश हटाने के लिए सबसे पहले कॉटन बॉल लें इस पर सैनिटाइजर लगाएं इसके बाद इसे नाखून पर लगाकर रब करें। ऐसा 3 से 4 बार करें। आपके नाखून से नेल पेंट हट जाएगा।

पिंक और सॉफ्ट होठों के लिए संतरे के छिलके से करें स्क्रब, जानें तरीका

नेल पेंट सूख जाए तो क्या करें?

नेल पॉलिश रखें रखें सूख जाए तो आप उसमें थिनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। नेल पॉलिश में दो से तीन बूंद थिनर की मिलाएं। नेल पेंट को लगाने से पहले 2 मिनट तक उसे रब करें इससे नेल पेंट ठीक हो जाएगा।

कपड़े से नेल पॉलिश का दाग कैसे हटाएं?

कपड़ से नेल पेंट का दाग हटाने के लिए आप नेल कलर रिमूवर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर नेल पेंट रिमूवर से दाग नहीं हट रहा है तो आप अल्कोहल की मदद से इसे साफ कर सकते हैं। नेल पेंट वाले दाग पर अल्कोहल लगाकर वहां रब करें दाग हट जाएगा।

नेल पेंट में कौन सा केमिकल पाया जाता है?

नेल पेंट में Formaldehyde केमिकल मिलाया जाता है। इसी केमिकल की वजह से नेल पॉलिश चिपचिपी हो जाती है।

नेल पॉलिश रिमूवर में क्या होता है?

नेल पॉलिश में एसिटोन पाया जाता है जो कि नाखूनों के नेचुरल ऑयल को कम कर देता है। नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल करने बाद नाखून के पास की त्वचा ड्राई हो जाती है।

English summary

Beauty Hacks: Remove nail polish in the absence of using a nail remover In Hindi

Beauty Hacks: How to remove nail polish without using a remover In Hindi. Read On.
Story first published: Friday, November 19, 2021, 16:54 [IST]