For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सर्दियों में फटे होंठों की देखभाल के लिए घर पर बनाएं हल्दी का लिप बाम, जानें रेसिपी

|

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाएं जाते है कि त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है। हल्दी का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए किया जाता है। बेदाग और निखरी त्वचा के लिए चेहरे पर हल्दी लगाई जाती है। क्या आप जानते हैं कि हल्दी ना केवल स्किन बल्कि होंठों के लिए फायदेमंद है। फटे होंठों को हील करने के लिए हल्दी काफी असरदार है। हल्दी लगाने से होंठ पिंक हो जाते है। हल्दी लगाने से डार्क लिप्स की समस्या दूर हो जाती है। सर्दियों में लिप्स की देखभाल के लिए आप हल्दी लिप बाम और लिप स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। चलिए जानते हैं लिप बाम और लिप स्क्रब बनाने की रेसिपी और इस्तेमाल करने का सही तरीका।

हल्दी से लिप बाम बनाने की रेसिपी

हल्दी से लिप बाम बनाने की रेसिपी

लिप बाम बनाने के लिए एक चम्मच ग्लिसरीन, दो चम्मच पेट्रोलियम जेली, एक चम्मच शहद , हल्दी, और ट्री टी ऑयल लें। हल्दी से लिप बाम बनाने के लिए पेट्रोलियम जेली, ग्लिसरीन, शहद, हल्दी और ट्री टी ऑयल को मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। स्मूद पेस्ट बन जाएं तो उसे बॉक्स में रख लें। इसके बाद इस मिश्रण को फ्रिज में रख दें। 3 से 4 घंटे में आपका लिप बाम बनकर तैयार है। इस लिप बाम को आप 10 दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

शिल्पा शेट्टी खूबसूरत बैक के लिए इस्तेमाल करती हैं होममेड स्क्रब, जानें रेसिपी

हल्दी लिप बाम के फायदे

हल्दी लिप बाम के फायदे

हल्दी लिप बाम का इस्तेमाल करने से फटे होंठ ठीक हो जाएंगे। शहद लिप्स को हाइड्रेट करगे जिससे लिप्स सॉफ्ट बने रहेंगे। ग्लिसरीन की मदद से लिप्स लंबे समय तक सॉफ्ट रहते है। सर्दियों लिप्स की देखभाल होममेड हल्दी लिप बाम का इस्तेमाल करें।

पिंक और सॉफ्ट होठों के लिए संतरे के छिलके से करें स्क्रब, जानें तरीका

 हल्दी लिप स्क्रब

हल्दी लिप स्क्रब

लिप्स की देखभाल के लिए लिप बाम की जगह लिप स्क्रब भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी लिप स्क्रब बनाने के लिए चीनी, नारियल तेल, हल्दी और नींबू का रस लें। इन सबकों मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने लिप्स पर लगाएं। हफ्ते में दो बार लिप स्क्रब करें इससे फटे होंठ ठीक हो जाएंगे साथ ही होंठों का कालापन भी कम हो जाएगा।

रात को नाखून क्यों नहीं काटना चाहिए? जानें नाखून काटने सा सही टाइम

हल्दी स्क्रब के फायदे

हल्दी स्क्रब के फायदे

हल्दी और नींबू ब्लीचिंग एजेंट होता है जिससे होंठों का कालापन कम होता है। चीनी स्किन को एक्सपोलिएटर करता है जिससे लिप्स सॉफ्ट हो जाते हैं। नींबू में एसिड हो जाता है उससे जलन भी हो सकती है अगर आपको जलन होती है तो आप नींबू का इस्तेमाल ना करें।

जानें अंडरआर्म्स के अनचाहे बालों को हटाने के लिए रेजर, हेयर रिमूवल क्रीम और वैक्स, क्या है बेहतर

English summary

DIY Turmeric Lip Balm For Soft And Pink Lips In Hindi

Here We Are Talking About lip care, Turmeric Lip Balm For Soft And Pink Lips In Hindi. Read On.
Story first published: Thursday, October 14, 2021, 13:00 [IST]