For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कोरोना के खतरे को कम करने के लिए नाखूनों की सफाई का रखें ध्यान, इन घरेलू उपाय का करें इस्तेमाल

|

कोरोना महामारी से बचने के लिए मास्क पहनना बहुत जरुरी हैं। इस महामारी से बचने के लिए वैक्सीन लगवाने के साथ साथ लोग घरेलू नुस्खों (जैसे काढ़ा पीना, स्टीम लेना और एक्सरसाइज )का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग बार बार हाथ धोते हैं। हाथों की सफाई के दौरान लोग अपने नाखूनों की सफाई पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं।

एक्सपर्ट का कहना है कि हाथ की सफाई के दौरान छोटी सी लापरवाही कई बीमारियों और बैक्टीरिया का कारण बन सकता है। वायरस और बीमारियों से बचने के लिए हाथों के साथ साथ नाखूनों की सफाई भी बहुत जरुरी है। चलिए जानते हैं नाखूनों को साफ करने के लिए उपाय।

नाखूनों को साफ करने के लिए नींबू का करें इस्तेमाल

नाखूनों को साफ करने के लिए नींबू का करें इस्तेमाल

नाखूनों को चमकदार और साफ करने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो कि नाखूनों को साफ करने में मदद करता है। आप नींबू में आधा चम्मच बेकिंग सोड़ा मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने नाखूनों पर लगाएं। 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से अपने नाखून धो लें।

सूखे हुए नींबू को कूड़े में फेंके नहीं बल्कि स्किन केयर के लिए ऐसे करें इस्तेमालसूखे हुए नींबू को कूड़े में फेंके नहीं बल्कि स्किन केयर के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

विनेगर से करें नाखूनों की सफाई

विनेगर से करें नाखूनों की सफाई

नाखूनों में जमा गंदगी को साफ करने के लिए आप एक कटोरी थोड़ा गुनगना पानी लें इसमें एक चम्मच व्हाइट विनेगर मिलाएं। इस पानी में 10 मिनट तक अपने हाथ भिगो कर रखें इसके बाद साफ पानी अपने हाथ धो लें। इसके बाद हाथों में क्रीम लगाएं।

आर्म फैट को कम करने के लिए एक्सरसाइज नहीं बल्कि इन होममेड पैक का करें इस्तेमालआर्म फैट को कम करने के लिए एक्सरसाइज नहीं बल्कि इन होममेड पैक का करें इस्तेमाल

गुनगुने पानी और नींबू

गुनगुने पानी और नींबू

नाखूनों को साफ करने के लिए आप गुनगुने पानी और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बाउल में गुनगुना पानी लें, इसमें नींबू और शैंपू मिलाएं। इसके बाद इस पानी में अपने हाथ को भिगो कर रखें। 10 मिनट बाद साफ पानी से अपने हाथ साफ कर लें।

मदर्स डे स्पेशल : बिजी मॉम के लिए यह हैं बेहतरीन ब्यूटी टिप्समदर्स डे स्पेशल : बिजी मॉम के लिए यह हैं बेहतरीन ब्यूटी टिप्स

नाखून को ऐसे रखें साफ

नाखून को ऐसे रखें साफ

-नाखून लंबे होते है जिसमें कीटाणु और गंदगी जमा हो जाती है, जिससे कई तरह के इंफेक्शन का खतरा बना रहता है। ऐसे में नाखूनों की सफाई बहुत जरुरी है। इंफेक्शन से बचने के लिए नाखून ज्यादा बड़े नहीं होने चाहिए। टाइम टू टाइम अपने नाखूनों को काटते रहें ताकि उनमें गंदगी ना फंसे।

-हाथ धोते समय अपने नाखूनों को अच्छे से साफ करें। बैक्टीरिया से बचने के लिए फिंगर टिप्स की सफाई का पूरा ध्यान रखें।

-नाखून साफ करने के लिए फाइलर का इस्तेमाल करें। अगर नाखून के अंदर गंदगी जमा है तो आप नेल ब्रश और नेल फाइलर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

-नाखूनों को साफ करने के लिए आप नेल ग्रुमिंग टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दीपिका पादुकोण से कैटरीना कैफ तक, इनकी घनी आइब्रो है अट्रैक्टिव- ऐसी डार्क आइब्रो के लिए अपनाएं ये टिप्सदीपिका पादुकोण से कैटरीना कैफ तक, इनकी घनी आइब्रो है अट्रैक्टिव- ऐसी डार्क आइब्रो के लिए अपनाएं ये टिप्स

English summary

How to Clean Your Nails and Toenails At Home In Hindi

How to Clean Your Nails and Toenails At Home In Hindi. Read On.