For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

काली कोहनी और घुटनों के कारण आती है शर्म? अपनाएं यह आसान तरीके

|

जब बात स्किन केयर की होती है, तो अधिकतर लोग सबसे अधिक फोकस अपने चेहरे पर ही करते हैं। यकीनन यह आपके स्किन केयर का एक बेहद महत्वपूर्ण बॉडी पार्ट है। चूंकि हर किसी की नजर सबसे पहले आपके चेहरे पर ही जाती है, इसलिए इस पर सबसे अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए। हालांकि, अपने फेस की केयर करने के चक्कर बॉडी के अन्य पार्ट्स की उपेक्षा करना सही नहीं माना जा सकता।

कोहनी और घुटने कुछ शरीर के ऐसे अंग है, जो अक्सर सबसे ज्यादा उपेक्षित होते हैं। वहीं, दूसरी ओर सबसे ज्यादा कालापन भी यही देखने को मिलता है। हालांकि, कुछ आसान तरीके अपनाकर कोहनी व घुटने के कालेपन को आसानी से दूर किया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम घुटने व कोहनी के कालेपन के मुख्य कारण और उससे निपटने के तरीकों के बारे में जानते हैं-

क्यों होता है कोहनी व घुटनों में कालापन

यूं तो आपकी स्किन के अधिकतर हिस्से कपड़ों से कवर होते हैं। लेकिन फिर भी कोहनी या घुटनो में ही कालापन क्यों नजर आता है। इसकी मुख्यतः दो वजहें होती हैं-

• सबसे पहले तो जब आप अपनी टांगों को क्रॉस करके बैठते है या फिर टेबल पर आराम से कोहनियों के बल बैठते हैं तो इससे लगातार घर्षण होता है और इसे आपकी कोहनी व
घुटने काले हो सकते हैं।
• वहीं, कुछ लोगों को बेहद अधिक टाइट कपड़े पहनने की भी आदत होते है, जिसके कारण आपकी बॉडी के कुछ एरिया विशेष रूप से कोहनी व घुटनों में कालापन हो सकता है।

अपनाएं यह उपाय

कारणों के बारे में जानने के बाद अब आपको इसके कुछ आसान इलाज पर भी एक नजर डालनी चाहिए। जो कुछ इस प्रकार हैं-

फटी हुई एड़ियां हो सकती हैं पेट की इस गंभीर बीमारी का संकेत | Boldsky

• सबसे पहले तो आप यह सुनिश्चित करें कि कभी भी कोहनी को टेबल पर रखकर आराम न करें।
• साथ ही कोहनी, घुटनों और टखनों को दिन में 2-3 बार अवश्य मॉइश्चराइज़ करें।
• स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए आप ऑयल, वैक्स, लैनोलिन, डाइमेथिकोन और सेरामाइड्स आदि में से कोई एक ऑप्शन चुन सकते हैं।
• रात के समय स्किन की केयर गहराई से पोषण प्रदान करती है। इसलिए,सोते समय लैक्टिक एसिड या सैलिसिलिक एसिड युक्त क्रीम अवश्य लगाएं। इससे आपको जल्द व बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।
• वहीं, कालेपन को दूर करने के लिए केमिकल पील्स का विकल्प चुनें। इससे आपको पहली बार में ही अपनी स्किन में काफी अंतर नजर आएगा।

English summary

Tips For Dark Elbows And Knees in Hindi

here we are talking about to some useful tips for dark elbows and knees. Read on.
Story first published: Wednesday, January 26, 2022, 9:30 [IST]