For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

आंखों की पफीनेस को दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्स, जानें आंखों में सूजन के कारण

|

सुबह सोकर उठने के बाद लोगों फ्रेश फील करते है, वहीं कुछ लोग सोकर उठते है तो उनकी आंखों में सूजन देखने को मिलती हैं। आंखों की ये सूजन चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। आंखों की पफीनेस से चेहरा बेजान और बीमार लगता हैं। आंखों की सूजन को कम करने के लिए आप होममेड टिप्स की मदद लें सकते हैं। चलिए जानते हैं आखों की सूजन कम करने के असरदार और आसान टिप्स।

ठंडी चम्मच का करें इस्तेमाल

ठंडी चम्मच का करें इस्तेमाल

आंखों की पफीनेस को दूर करने के लिए ठंडी चम्मच काफी असरदार हैं। ठंडी चम्मच का इस्तेमाल कर 5 मिनट में आंखों की सूजन को कम किया जा सकता हैं। ठंडी चम्मच को इस्तेमाल करने का तरीका। सबसे पहले चार चम्मच लें। चार चम्मच को फ्रिज में रख दें। 5 मिनट बाद एक चम्मच को लें। उल्टी चम्मच को आंखों पर रखें। कुछ सैकंड बाद चम्मच को आंखों से हटा लें। इसके बाद फ्रीज से दूसरी चम्मच लें और दूसरी आंख पर चम्मच को इसी तरह रखें। इसी तरह बची दोनों चम्मच को अपनी दोनों आंखों पर लगाएं। इससे आपके आंखों की पफीनेस दूर हो जाएंगी।

पैराफिन वैक्स मैनीक्योर और रेगुलर मैनीक्योर में अंतर , जानें हाथों को कोमल बनाने के लिए क्या है बेस्टपैराफिन वैक्स मैनीक्योर और रेगुलर मैनीक्योर में अंतर , जानें हाथों को कोमल बनाने के लिए क्या है बेस्ट

दूध और कॉटन का करें इस्तेमाल

दूध और कॉटन का करें इस्तेमाल

आंखों की सूजन को दूर करने के लिए आप ठंडा दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। ठंडा दूध का इस्तेमाल करने से ना केवल पफीनेस दूर होगी बल्कि डार्क सर्कल भी दूर हो जाएंगे। पफीनेस को दूर करने एक कटोरी में दूध लें। इस दूध में दो कॉटन बॉल डालकर फ्रिज में रख दें। दूध ठंडा होने पर आंखों पर कॉटन रखें। 5 मिनट तक आंखों पर दूध वाला कॉटन रखने से आंखों सूजन की कम हो जाती है।

सारा अली खान फ्रेश और ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करती हैं ये ऑयलसारा अली खान फ्रेश और ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करती हैं ये ऑयल

आइस क्यूब

आइस क्यूब

आंखों की सूजन को दूर करने के लिए आप आइस क्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि आंखों पर आइस क्यूब का इस्तेमाल सीधा नहीं करना चाहिए। आइस क्यूब को कॉटन कपड़े में लेपटकर आंखों पर हल्के हाथों से मसाज करें। आइस क्यूब से मसाज करने से आंखों की सूजन कम हो जाती है।

पीले दांतों से महसूस होती है शर्मिंदगी, सफेद चमकदार दांतों के लिए इस्तेमाल कर होममेड मंजनपीले दांतों से महसूस होती है शर्मिंदगी, सफेद चमकदार दांतों के लिए इस्तेमाल कर होममेड मंजन

आंखों में सूजन के कारण

आंखों में सूजन के कारण

स्क्रीन- आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में लोग ऑफिस में स्क्रीन पर काम करते है वहीं घर पर आकर मोबाइल फोन पर सोशल मीडिया पर का इस्तेमाल करते हैं। स्क्रीन का लंबे समय तक इस्तेमाल आंखों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। देर रात तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से भी आंखों में सूजन आती हैं।

पानी की कमी- पानी की कमी का असर ना केवल हमारी सेहत बल्कि हमारी आंखों पर भी पड़ता हैं। पानी की कमी से शरीर में कमजोरी आती है जिसका असर हमारी आंखों पर भी पड़ता है। एक दिन में 8 से 9 गिलास पानी पीना चाहिए।

तनाव- आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में काम की वजह से तनाव हो जाता है। ज्यादा तनाव से लेने भी नींद अच्छे से नहीं आती है जिसका असर हमारी आंखों पर पड़ता हैं। तनाव अधिक लेने से आंखों में सूजन आ जाती है।

बिना कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट के फुलर लिप्स के लिए अपनाएं ये घरेलू उपायबिना कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट के फुलर लिप्स के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

English summary

What Are The Causes Of Puffy Eyes In Hindi

What Are The Causes Of Puffy Eyes And Here Is Effective Tips To Remove The Puffy In Hindi. Read On.
Story first published: Monday, August 2, 2021, 17:07 [IST]