For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

एलोवेरा का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो जल्दी बढ़ेंगे बाल

|

लंबे बालों की चाहत रखने वाले लोग इस बात से वाक़िफ़ होंगे कि ये इतना आसान काम नहीं है। लंबे, घने और मज़बूत बाल पाने में कई बार महीने, तो कई दफा साल लग जाते हैं। इस दौरान हम लंबे बालों का दावा करने वाले ना जाने कितने प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर लेते हैं।

तो क्या बालों की लंबाई बढ़ाना संभव है? जी हां, आप ऐसा कर सकते हैं और वो भी एक चमत्कारी चीज़ से जिसका इस्तेमाल सौंदर्य के लिए ना जाने कब से होता आ रहा है और वो है एलोवेरा जेल। एलोवेरा जेल में मौजूद गुणों की वजह से बड़े पैमाने पर इसका इस्तेमाल स्किन केयर और ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स में होता आया है।

एलोवेरा जेल में मौजूद एमिनो एसिड और एन्ज़ाइम्स हेयर ग्रोथ को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं। ये हेयर फॉल की समस्या में भी राहत देता है और बालों के वॉल्यूम को भी बनाए रखने का काम करता है।

एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी फंगल प्रॉपर्टी भी पाई जाती है जो स्कैल्प को राहत देता है और रूखेपन को खत्म करता है। ये डैंड्रफ से निपटने में भी मदद करता है। आज हम एलोवेरा से जुड़ी कुछ ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं जो आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करेंगे। जानते हैं कौन सी विधियां हैं वो।

एलोवेरा जेल और शहद

एलोवेरा जेल और शहद

सामग्री

5 चम्मच एलोवेरा जेल

3 चम्मच नारियल का तेल

2 चम्मच शहद

कैसे तैयार करें

एक बाउल में एलोवेरा जेल, नारियल का तेल और कच्चा शहद लें। इन सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स करें। इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और कुछ मिनटों के लिए मसाज करें। अब इसे जड़ों से लेकर बालों के सिरे तक लगाएं। अब अपने बालों को शावर कैप से ढक लें और तकरीबन 25 मिनट के लिए छोड़ दें। अब सल्फेट फ्री शैम्पू से अपना सिर धो लें और कंडीशनर लगा कर फिर वॉश कर लें।

Most Read:इस सर्दी गाजर खाए ही नहीं बल्कि लगाएं इसका फेस पैक

एलोवेरा जेल और प्याज़ का रस

एलोवेरा जेल और प्याज़ का रस

सामग्री

1 चम्मच एलोवेरा जेल

1 कप प्याज़ का रस

कैसे तैयार करें

सबसे पहले दो से तीन बड़े प्याज़ लें और इन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इसे ब्लेंड करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें और उसमें एलोवेरा जेल डालें। इसे अपने स्कैल्प में लगाएं और एक घंटे तक इंतज़ार करें। अब आप अपने बालों को शैम्पू से धो सकते हैं।

एलोवेरा जेल और कोकोनट मिल्क

एलोवेरा जेल और कोकोनट मिल्क

सामग्री

4 चम्मच एलोवेरा जेल

4 चम्मच कोकोनट मिल्क

1 चम्मच कोकोनट ऑयल

कैसे तैयार करें

एक साफ़ बाउल लें और उसमें एलोवेरा जेल, नारियल का दूध और नारियल का तेल डालें। सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स करें। अब इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। आप इस बात का ध्यान रखें कि ये मिश्रण आप जड़ों से लेकर पूरे बालों में लगाएं। एक घंटे तक इंतज़ार करें ताकि आपके स्कैल्प द्वारा ये अब्सॉर्ब हो जाये और फिर किसी सौम्य शैम्पू से इसे धो लें।

Most Read:मर्दों की नज़र में परफेक्ट गर्लफ्रेंड होती है ऐसी

हिबिस्कस और एलोवेरा

हिबिस्कस और एलोवेरा

सामग्री

2 चम्मच हिबिस्कस के फूल

1 कप एलोवेरा जेल

कैसे तैयार करें

एक बाउल में दोनों सामग्री लें और उन्हें तब तक मिलाएं जब तक वो एक स्मूद पेस्ट ना बन जाए। इसे अपने स्कैल्प पर लगाना शुरू करें और पूरे बालों में इसे लगा लें। इसे 45 मिनट के लिए लगा छोड़ दें और फिर किसी सौम्य शैम्पू से अपना सिर धो लें।

English summary

How To Use Aloe Vera For Faster Hair Growth?

Growing our hair seems to be a really slow process. It takes, months and sometimes years to have those thick, long and strong hair to the length that you've always desired of. Here are some aloe vera remedies for hair growth.