For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

जानें सर्दियों में क्यों झड़ते हैं बाल, इस तरह करें बालों की देखभाल

|

सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राई होना आम बात है। सर्दियों में लोग झड़ते बालों से बहुत परेशान रहते है। ठंड के मौसम में रोजाना काफी तेजी से बाल गिरते है। सर्दियों में बाल क्यों झड़ते हैं दरअसल सर्दियों में मौसम काफी ठंडा हो जाता है तापमान के इस गिरावट और हयुमिडिटि की वजह से बालों का नेचुरल मॉइश्चराइजर कम हो जाता है जिससे बाल टूटने शुरु हो जाते हैं। चलिए जानते हैं सर्दियों में क्यों झड़ते हैं बाल।

ऊनी कैप

ऊनी कैप

सर्दियों में अक्सर ठंड से बचने और स्टाइलिश लुक के लिए ऊनी कैप कैरी करते है। ऊनी कैप ठंड से तो बचाती है लेकिन बालों को रफ और बेजान बना देती है जिससे बाल टूटने और झड़ने लग जाते हैं। ऊनी कैप लगाने बाल सांस नहीं ले पाते हैं साथ ही बालों का मॉइश्चर भी कम हो जाता है। सर्दियों में आप मिक्स ऊन का फैब्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपके बाल टूटेंगे नहीं।

वेडिंग सीजन में गॉर्जियस दिखने के लिए बालों में गजरे की जगह लगाएं गेंदा फूल, दिखेंगी स्टाइलिश

ठंडी हवा

ठंडी हवा

सर्दियों में ठंडी हवा की वजह से बालों का नेचुरल मॉइश्चराइजर कम हो जाता है जिससे बाल टूटने और झड़ने लग जाते हैं। सर्दियों के मौसम से ज्यादा बाल टूटते हैं।

बालों में हीट स्टाइलिंग से डैमेज बालों की इस तरह करें देखभाल, वेडिंग सीजन में ऐसे करें स्टाइल

गर्म पानी से हेयर वॉश करना

गर्म पानी से हेयर वॉश करना

सर्दियों के मौसम ठंडे पानी से नहाना बहुत ही मुश्किल काम होता है ऐसे ठंडे पानी से हेयर वॉश करना तो बहुत ही मुश्किल है। गर्म पानी से हेयर वॉश करने से बालों की नेचुरल नमी कम हो जाती है जिससे बाल डीहाइड्रेट हो जाते है जिसकी वजह से बालों टूटने लग जाते है। सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए ठंडे पानी या फिर गुनगुने पानी से हेयर वॉश करना चाहिए।

सर्दियों की सर्द हवा से बालों की इस तरह करें देखभाल, मुलायम बालों के लिए अपनाएं ये उपाय

हीट स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करना

हीट स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करना

स्टाइलिश दिखने के लिए महिलाएं बालों में हीट टूल्स का इस्तेमाल करती हैं। बालों में हीट का इस्तेमाल कर स्टाइलिश हेयरस्टाइल तो बन जाता है लेकिन हीट से बालों को काफी नुकसान होता है। हीट स्टाइलिंग का इस्तेमाल करने से बाल डैमेज, रफ और बेजान हो जाते हैं। अगर आप बालों में हीट स्टाइलिंग का इस्तेमाल करते हैं तो हफ्ते में दो बार गुनगुने नारियल तेल से बालों की मसाज करें। बालों की मसाज करने से बालों की रफनेस कम होगी।

घने और खूबसूरत बालों के लिए इस्तेमाल करें धनिया हेयर मास्क, जानें रेसिपी

बालों को करें ट्रिम

बालों को करें ट्रिम

सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए बालों को टाइम टू टाइम ट्रिम करना चाहिए। बालों को ट्रिम करने से बालों का टूटना कम हो जाता है।

Winter Hair care Tips: सर्दियों में ठंडा या गर्म पानी हेयर वॉश के लिए क्या है बेहतर

हेयर सीरम का इस्तेमाल करें

हेयर सीरम का इस्तेमाल करें

सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए बालों हेयर सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए। हेयर सीरम लगाने से बाल सुलझे रहते है जिससे बालों का टूटना कम हो जाता है। सर्दियों हेयर वॉश करने के बाद बालों में हेयर सीरम का इस्तेमाल जरुर करें।

जानें चेहरे की शेप अनुसार कौनसी पार्टिंग है बेस्ट, दिखें सबसे खूबसूरत

English summary

Hair Care Tips For Hair Falls In Winter In Hindi

Winter Hair Care Tips: Here We Are Talking About Hair And Scalp Problem Use These Hair Care Tips For Hair Falls In Winter In Hindi. Read On.
Story first published: Friday, November 19, 2021, 12:34 [IST]