For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

हेयर केराटिन, स्मूदनिंग और हेयर स्पा में अंतर, घने और शाइनी बालों के लिए क्या है बेस्ट, जानें एक्सपर्ट की राय

|

बालों की देखभाल और बालों को पोषण देने के लिए महिलाएं हेयर केराटिन, हेयर स्मूदनिंग और हेयर स्पा ट्रीटमेंट लेती हैं। हेयर केराटिन ट्रीटमेंट में बालों को प्रोटीन देकर बालों को सीधा और मुलायम बनाया जाता है। केराटिन ट्रीटमेंट लेने से बाल सिल्की हो जाते हैं। वहीं हेयर स्पा में बालों की स्टीम जाती है जिससे बालों की जड़े मजबूत होती हैं। हेयर स्पा महीने में दो बार किया जाता है। महिलाएं अक्सर बालों के ट्रीटमेंट को लेकर कन्फ्यूज रहती है कि बालों के लिए हेयर केराटिन बेस्ट रहेगा या फिर हेयर स्पा या फिर हेयर स्मूदनिंग । चलिए जानते हैं बालों के लिए कौन सा हेयर ट्रीटमेंट हैं बेस्ट। हेयर केराटिन और हेयर स्पा के फायदे और नुकसान।

Rebonding और Smoothing में क्या है ज्यादा बेहतर? | Boldsky
क्या है हेयर केराटिन ट्रीटमेंट

क्या है हेयर केराटिन ट्रीटमेंट

केराटिन हेयर ट्रीटमेंट इन दिनों काफी ट्रेंड में बना हुआ है। महिलाएं बेजान और डल बालों को पोषण देने के लिए हेयर केराटिन ट्रीटमेंट लेती है। इस ट्रीटमेंट में बालों को सीदा और सिल्की बनाया जाता है। इस ट्रीटमेंट का सबसे बड़ा फायदा है कि इसमें बालों को प्रोटीन दिया जाता है। हेयर केराटिन में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। हेयर केराटिन ट्रीटमेंट लेने से बालों में 3 से 4 महीने तक शाइन बनी रहती हैं।

बालों को कैमिकल से नहीं प्रोटीन से बनाएं सिल्की, जानें रिबाउंडिंग से कैसे बेहतर है हेयर केराटिन

क्या है हेयर स्पा

क्या है हेयर स्पा

बालों की देखभाल के लिए हेयर स्पा का इस्तेमाल काफी समय से होता आया है। हेयर एक्सपर्ट अक्सर हेल्दी और घने बालों के लिए हेयर स्पा लेने की सलाह देते हैं। हेयर स्पा में बालों की मसाज की जाती है। मसाज करने के बाद हेयर स्टीम दिया जाता है। हेयर स्पा के दौरान बालों सीरम का इस्तेमाल किया जाता है। बालों की देखभाल के लिए महीने में दो बार हेयर स्पा लेना चाहिए। हेयर स्पा लेने से बालों में चमक आती है। हेयर स्पा में केमिकल का कम इस्तेमाल किया जाता है। इस ट्रीटमेंट बालों में हेयर मास्क, हेयर मसाज और शैंपू का इस्तेमाल किया जाता है।

हेयर केराटिन या हेयर स्पा: बालों की देखभाल के लिए कौन सा ट्रीटमेंट है बेस्ट- जानें फायदे-नुकसान

क्या है हेयर स्मूदनिंग

क्या है हेयर स्मूदनिंग

हेयर स्मूदनिंग ट्रीटमेंट खासकर बालों को सीधा करने के लिए किया जाता है। इस ट्रीटमेंट में केमिकल का इस्तेमाल कर बालों को सीधा और सिल्की बनाया जाता है। वहीं इन दिनों स्मूदनिंग के साथ हेयर केराटिन भी किया जाता है जिसमें बालों को प्रोटीन दिया जाता है। जो कि महिलाओं को ज्यादा पसंद आता है। हेयर स्मूदनिंग कराने के बाल सीधे हो जाते है। स्मूदनिंग एक से डेढ़ साल तक चलती है।

पतले बालों के लिए बेस्ट ट्रीटमेंट-रिबॉन्डिंग या स्मूदनिंग, जानें डिफरेंस

हेयर केराटिन के फायदे

हेयर केराटिन के फायदे

हेयर केराटिन बालों को स्मूद और सिल्की बनाने के लिए किया जाता है। हेयर केराटिन ट्रीटमेंट लेने से बालों को बहुत ही फायदा होता है। इस ट्रीटमेंट में प्रोटीन का इस्तेमाल किया जाता है जिससे बालों की खोई चमक वापस आ जाती है। हेयर केराटिन ट्रीटमेंट लेने के बाद बाल सिल्की और शाइनी हो जाते हैं। कर्ली और वेवी हेयर ट्रीटमेंट लेने के बाद सीधे और सिल्की हो जाते हैं। सीधे और सिल्की बाल जल्दी उलझते नहीं है जिससे बालों का टूटना कम हो जाता है।

कहीं आप भी रात को सोने से पहले तो नहीं करती हैं ये गलतिया, जिसकी वजह से टूटते हैं बाल

हेयर स्पा के फायदे

हेयर स्पा के फायदे

हेयर स्पा बालों की डीप कंडीशनिंग करता है जिससे बालों में नमी बनी रहती हैं। हेयर स्पा लेने से बालों डैंड्रफ हट जाता है। हेयर स्पा लेने से बालों की गंदगी दूर हो जाते ही जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है। अगर आप झड़ते बाल से परेशान है तो हेयर स्पा की मदद से आपका हेयर फॉल रुक जाएगा। हेयर स्पा लेने से बालों में चमक देखने को मिलती है। हेयर स्पा लेने से स्कैल्प साफ रहते है जिससे बालों में किसी भी तरह की परेशानी नहीं आती है।

बारिश के मौसम में हेयर फॉल को रोकने के लिए इस्तेमाल करें त्रिफला और भृंगराज हेयर मास्क

हेयर स्मूदनिंग के फायदे

हेयर स्मूदनिंग के फायदे

हेयर स्मूदनिंग से बाल सिल्की और शाइनी हो जाते है। हेयर स्मूदनिंग में बाल नेचुरल तरीके से सीधे और मुलायम लगते हैं। रिबॉन्डिंग के मुकाबले स्मूदनिंग में बाल ज्यादा सिल्की और शाइनी होते है।

खूबसूरत लुक के लिए घर पर बालों को करें हाइलाइट, इन टिप्स को करें फॉलो

हेयर केराटिन के नुकसान

हेयर केराटिन के नुकसान

हेयर केराटिन लेने के बहुत ही फायदे हैं। लेकिन इस ट्रीटमेंट के कुछ नुकसान भी है। हेयर केराटिन ट्रीटमेंट लेने के बाद बाल ऑयली हो जाते है। ट्रीटमेंट लेने के बाद आप बालों में कोई हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं कर सकती है केवल एक्सपर्ट के अनुसार बताएं गए प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना होगा। हेयर केराटिन लेने से बालों का वॉल्यूम कम हो सकता है।

बरसात के मौसम में झड़ते बालों से परेशान है तो इस्तेमाल करें चावल का पानी

हेयर स्पा के नुकसान

हेयर स्पा के नुकसान

हेयर स्पा के फायदे के साथ साथ कुछ नुकसान भी है। हेयर स्पा के दौरान गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने बालों को काफी नुकसान हो सकता है। ऐसे में हमेशा अच्छे ब्यूटी एक्सपर्ट से हेयर स्पा करवाएं। हेयर स्पा के दौरान अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

सफेद बालों के लिए केमिकल डाई का नहीं बल्कि होममेड काली मिर्च डाई का करें इस्तेमाल, जानें डाई बनाने का तरीका

हेयर स्मूदनिंग के नुकसान

हेयर स्मूदनिंग के नुकसान

हेयर स्मूदनिंग ट्रीटमेंट काफी महंगा है और इस ट्रीटमेंट में बालों में काफी केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। केमिकल की वजह से बाल तो सीधे हो जाते है लेकिन इसकी वजह से जड़े कमजोर हो जाती है। कमजोर जड़ो की वजह से बालों का झड़ना काफी बढ़ जाता है।

झड़ते बालों से है परेशान तो इस्तेमाल करें काला अंरडी तेल, जानें ब्लैक कैस्टर ऑयल और नॉर्मल कैस्टर ऑयल में अंतर

हेयर स्पा, हेयर स्मूदनिंग और हेयर केराटिन में अंतर

हेयर स्पा, हेयर स्मूदनिंग और हेयर केराटिन में अंतर

हेयर केराटिन ट्रीटमेंट में बालों को प्रोटीन दिया जाता है। इस ट्रीटमेंट ड्राई, बेजान बालों में चमक आ जाती है। हेयर केराटिन 3 से 4 महीने तक चलता है। हेयर केराटिन में बालों को पोषण देने का काम किया जाता है। हेयर केराटिन महंगा ट्रीटमेंट है। हेयर स्पा केराटिन के मुकाबले सस्ता है। महीने में 2 हेयर स्पा लेना चाहिए। आप घर पर भी हेयर स्पा लें सकते हैं। बालों के लिए ये दोनों ट्रीटमेंट अच्छे हैं। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा रफ और बेजान है तो आपके लिए हेयर केराटिन ट्रीटमेंट बेस्ट होगा। वहीं बालों की हल्की देखभाल के लिए हेयर स्पा अच्छा रहेगा। अगर आप बार बार हेयर ट्रीटमेंट नहीं ले सकती है तो हेयर स्मूदनिंग करवा सकती है। हेयर स्मूदनिंग कराने के बाद जल्दी हेयर ट्रीटमेंट लेने की जरुरत नहीं होती है।

मानसून सीजन में घने बालों के लिए माधुरी दीक्षित इस्तेमाल करती हैं होममेड ऑयल

English summary

Hair Smoothening Vs Keratin Vs Hair spa Treatment which One Is Best Thick And Shiny Hair

Difference between hair keratin, hair Smoothening and hair spa, which treatment is best for thick and shiny hair In Hindi . Read On.
Story first published: Wednesday, August 11, 2021, 17:19 [IST]