For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

शाइनी और घने बालों के लिए घर पर बनाएं ग्रीन टी हर्बल शैंपू, जानें रेसिपी

|

बालों की देखभाल के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार हेयर वॉश करना चाहिए। महिलाएं हेयरवॉश के लिए शैंपू का इस्तेमाल करती हैं। मार्केट में मिलने वाले शैंपू में केमिकल का इस्तेमाल अधिक किया जाता है। केमिकल वाले शैंपू का इस्तेमाल करना बालों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। बालों की देखभाल के लिए हर्बल शैंपू अच्छे माने जाते हैं। हेल्दी हेयर के लिए आप घर में हर्बल शैंपू बना सकते हैं। हर्बल शैंपू बनाने के लिए आप ग्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्रीन टी ना केवल सेहत बल्कि स्किन और बालों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। ग्रीन स्कैल्प से जुड़ी सभी तरह की समस्याओं को दूर करता है। घर में बना हर्बल शैंपू केमिकल फ्री होगा जिससे आपके बालों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा। चलिए जानते हैं ग्रीन टी से हर्बल शैंपू बनाने का तरीका।

ग्रीन टी शैंपू के फायदे

ग्रीन टी शैंपू के फायदे

ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी, विटामिन सी, एमिनों एसिड और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ होने में मदद मिलती है। ग्रीन टी का इस्तेमाल करने से बालों से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी। ग्रीन टी शैंपू से बालों की मसाज करनेसे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है जिससे बाल घने और मजबूत होते है। ग्रीन टी का इस्तेमाल करने से बालों की नेचुरल शाइन बनी रहती हैं। अगर स्कैल्प खुजली से परेशान है तो ग्रीन टी शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

झड़ते बालों को ना लें हल्के में, ये लक्षण नजर पर जाएं डॉक्टर के पास

हर्बल ग्रीन टी शैंपू बनाने का तरीका

हर्बल ग्रीन टी शैंपू बनाने का तरीका

सामग्री- ग्रीन शैंपू को आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। शैंपू बनाने के लिए आपको ग्रीन टी की पत्तियां, पिपरमिंट ऑयल, नींबू का रस, नारियल तेल, शहद और एप्पल साइडर विनेगर की जरुरत होगी।

विधि

स्टेप 1- शैंपू बनाने के लिए सबसे पहले ग्रीन टी की पत्तियों को सुखाकर पाउडर बना लें।

स्टेप 2- ग्रीन टी पाउडर में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं।

स्टेप 3- ग्रीन टी और एप्पल साइडर विनेगर मिश्रण में पिपरमिंट ऑयल की दो बूंदे मिला लें।

स्टेप 4- इसके बाद इस मिश्रण में नींबू का रस, नारियल तेल और शहद मिक्स कर लें।

ये लक्षण बताते है कि आपकी स्कैल्प ऑयली है या नहीं

शैंपू लगाने का तरीका

शैंपू लगाने का तरीका

घर में बने इस हर्बल शैंपू को हाथों में लेकर स्कैल्प की अच्छे से मसाज कर लें। इसके बाद साफ पानी से बाल धो लें। इस शैंपू को आप बालों में भी लगाकर अपने बाल साफ कर सकते हैं। बालों की देखभाल के लिए ग्रीन टी हर्बल शैंपू एकदम बेस्ट है। हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करते समय झाग कम आ सकते हैं क्योंकि इसमें किसी भी तरह का केमिकल नहीं हैं।

ध्यान रखें- हर्बल शैंपू को बनाने के बाद 2 से 3 दिन ही इस्तेमाल किया जा सकता हैं, क्योंकि हर्बल शैंपू में किसी भी तरह का प्रिजर्वेटिव नहीं है जिसकी वजह से 2 से 3 दिन में इस शैंपू में बदबू आ सकती है। इसलिए एक बार में ज्यादा मात्रा में शैंपू ना बनाएं।

सफेद बालों का जड़ से हटाने के लिए इस्तेमाल करें कलौंजी हेयर मास्क, जानें रेसिपी

क्या ग्रीन टी त्वचा के लिए अच्छी है?

जी हां ग्रीन टी बालों के साथ साथ त्वचा के लिए भी अच्छी है। ग्रीन टी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की जलन, त्वचा की लालिमा और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। ग्रीन टी को स्किन पर लगाने से सनबर्न दूर हो सकता है।

क्या रोजाना बालों पर ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जा सकता है?

रोजाना बालों में ग्रीन का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। हफ्ते में केवल 2 से 3 बार ग्रीन टी शैंपू या फिर ग्रीन टी हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन आप रोज ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। दिन में दो बार रोजाना ग्रीन टी का सेवन कर सकते है। ग्रीन टी का रोजाना सेवन करने से हेल्थ के साथ साथ बालों की ग्रोथ भी अच्छी रहती है।

क्या शैंपू में ग्रीन टी मिला सकते हैं?

ग्रीन टी का इस्तेमाल सेहत के साथ साथ बालों की देखभाल के लिए भी किया जा सकता है। ग्रीन टी को शैंपू की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। आप घर पर हर्बल ग्रीन टी शैंपू बना सकते हैं।

English summary

How To Make DIY Green Tea Herbal Shampoo At Home For Thick Hair In Hindi

How To Make DIY Green Tea Herbal Shampoo At Home For Thick Hair In Hindi, know The Recipe. Read On.
Story first published: Thursday, September 23, 2021, 13:05 [IST]