For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सर्दियों में डैंड्रफ से है परेशान, तो कैस्टर ऑयल से बालों की करें मालिश, जानें कैसे करें यूज

|

सर्दियों के मौसम में बालों में काफी डैंड्रफ बढ़ जाता है। डैंड्रफ की वजह से बाल अधिक टूटने लगते है इसके साथ ही बाल ड्राई और फ्रिजी हो जाते है। डैंड्रफ की वजह से कई बार शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए हम लोग क्या कुछ नहीं करते है लेकिन इसके बाद डैंड्रफ से छुटकारा पाना बहुत ही मुश्किल होता है। सर्दियों में आप डैंड्रफ को जड़ से साफ कर सकते हैं। डैंड्रफ को साफ करने के लिए हम कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर डैंड्रफ को जड़ से साफ कर सकते हैं। चलिए कैस्टर ऑयल यूज करने का सही तरीका।

कैस्टर ऑयल के फायदे

कैस्टर ऑयल के फायदे

कैस्टर ऑयल में एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते है जो कि बालों में बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं। कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करने से स्कैल्प का इंफेक्शन कम हो जाते है जिससे बालों को पोषण मिलता है और डैंड्रफ कम हो जाता है। कैस्टर ऑयल लगाने से बालों में नमी बनी रहती है। कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करने से बालों की खुजली और जल कम हो जाती है। कैस्टर ऑयल नेचुरल ऑयल है इससे बालों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है। कैस्टर ऑयल स्कैल्प के पीएच लेवल को बनाएं रखता है।

वेडिंग सीजन में ट्राई करें ये ट्रेंडी हेयरस्टाइल, बेस्ट फ्रेंड की शादी में लगाएं स्टाइल का तड़का

बालों में कैस्टर ऑयल का कैसे करें इस्तेमाल

बालों में कैस्टर ऑयल का कैसे करें इस्तेमाल

कैस्टर ऑयल काफी चिपचिपा होता है। बालों में कैस्टर को सीधा नहीं लगाया जा सकता है। कैस्टर ऑयल को आप ऑलिव ऑयल और नारियल तेल के साथ मिलाकर बालों में लगाएं। बालों में कैस्टर ऑयल लगाने के लिए दो चम्मच कैस्टर ऑयल के साथ दो चम्मच नारियल तेल मिलाएं। इसके बाद इसे स्कैल्प में लगाएं। तेल लगाएं समय बालों की हल्के हाथ से मालिश करें। बालों में तेल रात के समय लगाएं। अगले दिन एंटी डैंड्रफ शैंपू से हेयर वॉश कर लें। हफ्ते में दो से तीन बार कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करें। कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करने डैंड्रफ कम हो जाएगा साथ ही बाल सॉफ्ट और मुलायम हो जाएंगे।

हीट से डैमेज बालों को बचाने के लिए घर पर बनाएं हीट प्रोटेक्टेंट, जानें रेसिपी

कैस्टर ऑयल कैसे बनता है

कैस्टर ऑयल कैसे बनता है

कैस्टर ऑयल अरंडी की फलियों से बनाया जाता है। कैस्टर ऑयल हल्के पीले रंग का होता है। कैस्टर ऑयल हल्का चिपचिपा होता है। कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करने से बालों से डैंड्रफ कम हो जाता है साथ ही कैस्टर ऑयल बालों की जड़ो को मजबूत करता है।

पतले बालों को घना और बाउंसी दिखाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

English summary

How To Use Castor Oil In Hair To Get Rid Of Dandruff In Hindi

Hair Care Tips: How To Use Castor Oil In Hair To Get Rid Of Dandruff In Hindi. Read On.
Story first published: Wednesday, December 1, 2021, 11:43 [IST]