For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

महंगे केराट‍िन ट्रीटमेंट को छोड़िए, घर बैठे भिंडी से पाएं स्‍मूद और स्‍ट्रेट बाल

|

भिंडी एक ऐसी सब्जी है जो ना सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी होती है बल्कि ये सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद साबित होती है। लेकिन क्या आप जानते है भिंडी की मदद से बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। जी हां, भिंडी की मदद से आप घर में ही बालों को कैरेटिन ट्रीटमेंट दे सकते हैं। जिससे बालों में मजबूती आ जाती है और वो वो सिल्की, स्ट्रैट एवं स्मूद हो जाते हैं। तो यहां हम आपको भिंडी से घर पर केराटिन ट्रीटमेंट करने का तरीका बताने वाले है।

आखिर क्या है केराटिन प्रोटीन ट्रीटमेंट?

आखिर क्या है केराटिन प्रोटीन ट्रीटमेंट?

केराटिन हमारे बालों में मौजूद नैचुरल प्रोटीन होता है, जिसकी वजह से हमारे बालों में चमक दिखाई पड़ती है। हालांकि लगातार धूप, प्रदूषण और केमिकल्स के संपर्क में आने की वजह से बालों में मौजूद प्रोटीन कम होने लगता है और हमारे बाल ड्राई और डैमेज हो जाते हैं। ऐसे में बालों के नैचुरल प्रोटीन को फिर से बनाने के लिए किए जाने वाले ट्रीटमेंट को ही केराटिन प्रोटीन ट्रीटमेंट कहा जाता है। इसमें बालों में आर्टिफिशल केराटिन डाला जाता है ताकि आपके बाल स्मूथ और शाइनी हो जाएं। इन दिनों यह ट्रीटमेंट काफी फेमस भी हो रहा है।

घर में भि़ंडी से हेयर केराटिन करने का तरीका

घर में भि़ंडी से हेयर केराटिन करने का तरीका

सबसे पहले 10 से 12 भिंडी को अच्छी तरह साफ धोकर के छोटे छोटे टुकड़ों में अच्छे से कट कर लें। फिर पानी डालकर इन भिंडी को किसी पैन में उबलने रख दें। जब पैन का पानी बिल्कुल आधा या आधे से कम रह जाये तो गैस बंद कर दें। इसके बाद भिंडी का पानी किसी कपड़े की मदद से छानकर एक बाउल में निकालें। फिर एक कटोरी भिंडी के पानी में 1 बड़ा चम्मच कॉर्न स्टार्च पाउडर मिलायें। ये बात ध्यान रखिएगा कि कॉर्न स्टार्च को सीधे ना मिलाए। बल्कि एक अलग कटोरी में थोड़ा सा पानी लें, फिर उसमें एक चम्मच कॉर्न स्टार्च डालें, ताकि उसमें गांठें नहीं पड़ें। फिर इसे भिंडी के पानी में मिक्स करें। इस मिक्चर को थोड़ी देर और उबालें और जब ये एकदम गाढ़ा घोल बन जाए तो गैस बंद कर दें। ध्यान रहें इस मिक्सर की कंसिस्टेंसी हेयर कलर या बालों पर लगाने वाली मेंहदी जैसी होनी चाहिए। फिर इसमें 1 चम्मच नारियल का तेल और 1 चम्मच बादाम का तेल डालें। इसके बाद इसे अच्छी तरह मिक्स करके दो घंटे के लिये पूरे बालों पर हेयर कलर की तरह लगाए। करीब 2 घंटे बाद नॉर्मल पानी से अपने बालों को वॉश करें और अगले दिन शैंपू करें।

भिंडी से केराटिन ट्रीटमेंट करने के लाभ

भिंडी से केराटिन ट्रीटमेंट करने के लाभ

भिंडी में विटामिन के, विटामिन सी के साथ ही पोटैशियम, जिंक एवं फोलेट होता है। और ये सभी बालों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। ऐसे में अगर आप घर पर भिंडी से हेयर केराटिन ट्रीटमेंट करते है तो ना सिर्फ आपके बालों की अच्छी कंडीशनिंग होगी, बल्कि इससे ड्राईनेस और डैंड्रफ की समस्या भी जड़ से खत्म हो सकती हैं। इसके साथ ही आपके बाल एकदम सिल्की और स्मूद हो जाएंगे।

English summary

Okra Based Keratin Hair Mask for Silky Straight Hair In Hindi

Do you know that with the help of lady's finger, you can give keratin treatment to hair at home. Due to which the hair gets strength and they become silky, straight and smooth. Here we are going to tell you how to do keratin treatment at home with lady's finger.
Story first published: Wednesday, July 27, 2022, 18:05 [IST]
Desktop Bottom Promotion