For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

झड़ते बालों से है परेशान तो इस्तेमाल करें काला अंरडी तेल, जानें ब्लैक कैस्टर ऑयल और नॉर्मल कैस्टर ऑयल में अंतर

|

कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर झड़ते बालों को कम किया जा सकता है। घने और मजबूत बालों के लिए कैस्टर ऑयल काफी फायदेमंद होता है। लेकिन आपने कभी काले कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल किया है या फिर काले केस्टर ऑयल के बारे में सुना है। काला कैस्टर ऑयल बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। काले कैस्टर ऑयल से बालों की ग्रोथ काफी तेजी होती है। चलिए जानते हैं काले कैस्टर ऑयल और कैस्टर ऑयल में क्या अंतर है।

काले कैस्टर ऑयल और कैस्टर ऑयल में अंतर

काले कैस्टर ऑयल और कैस्टर ऑयल में अंतर

काला कैस्टर ऑयल बीजों को भूनकर उसे कुचलकर निकाला जाता है इसके बाद इस मिश्रण को उबाला जाता है। जिससे तेल गाढ़ा और भूरा हो जाता है। नॉरमल तेल हल्का पीले रंग का होता है। नॉरमल कैस्टर ऑयल फलियों को दबाकर बनाया जाता है। हल्के पीले रंग के कैस्टर ऑयल को उबाला नहीं जाता है। काला कैस्टर यल स्कैल्प सर्कुलेशन में मदद करता है जो कि बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है।

मानसून सीजन में घने बालों के लिए माधुरी दीक्षित इस्तेमाल करती हैं होममेड ऑयलमानसून सीजन में घने बालों के लिए माधुरी दीक्षित इस्तेमाल करती हैं होममेड ऑयल

काला कैस्टर ऑयल यूज करने का तरीका

काला कैस्टर ऑयल यूज करने का तरीका

झड़ते बालों के लिए कैस्टर ऑयल काफी फायदेमंद होता है। बालों में कैस्टर ऑयल को लगाने के लिए एक बड़ा चम्मच कैस्टर ऑयल गर्म कर लें। इसके बाद इस तेल में कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल की मिलाएं। कैस्टर ऑयल बहुत गाढ़ा होता है जिसे बालों में लगाना मुश्किल होता है। कैस्टर ऑयल में नारियल तेल मिलाएं। नारियल तेल मिलाने के बाद आप बालों में कैस्टर ऑयल को आसानी से लगा सकते हैं। नारियल और कैस्टर ऑयल को मिलाने के बाद इसे स्कैल्प पर लगाएं। 5 मिनट तक मसाज करें। 30 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

थम जाएंगी सबकी निगाहें, अगर शरारा के साथ बनाएंगी यह हेयरस्टाइल्सथम जाएंगी सबकी निगाहें, अगर शरारा के साथ बनाएंगी यह हेयरस्टाइल्स

काले कैस्टर ऑयल के फायदे

काले कैस्टर ऑयल के फायदे

सॉफ्ट बाल- काला कैस्टर ऑयल नेचुरल कंडीशनर है जो कि बालों को सॉफ्ट बनाने में मदद करता है। कैस्टर ऑयल दोमुंहे बालों को कम करता है। कैस्टर ऑयल लगाने से नए बाल उगते है जिससे बाल घने हो जाते है।

मजबूत घने बाल- काले कैस्टर ऑयल लगाने से डैंड्रफ और खुजली जैसी समस्या को कम किया जा सकता है। कैस्टर ऑयल में ओमेगा 9, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो कि डैंड्रफ को दूर कर बालों को मजबूत और घना बनाता है। कैस्टर ऑयल बालों की नेचुरल नमी बनी रहती है जिससे बाल लंबे और घने बने रहते है।

शाइनी बाल- काला कैस्टर ऑयल में विटामिन ई पाया जाता है जो कि बालो को पोषण देने में काम आता है। ब्लैक कैस्टर ऑयल लगाने से बालों में शाइन आती है।

माथे की झुर्रियों को हटाने के लिए लगाएं ये होममेड मास्कमाथे की झुर्रियों को हटाने के लिए लगाएं ये होममेड मास्क

English summary

What Is Difference Between Castor Oil And Black Castor Oil In Hindi

Black Castor Oil For Hair Fall And Know what Is Difference Between Castor Oil And Black Castor Oil In Hindi. Read On.
Story first published: Wednesday, July 21, 2021, 13:27 [IST]