For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

झड़ते बालों को ना लें हल्के में, ये लक्षण नजर पर जाएं डॉक्टर के पास

|

हेयर लॉस गंजेपन, फंगल इंफेक्शन और गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते है। बालों का झड़ना किसी को भी पसंद नहीं होता है। झड़ते बालों से हर कोई परेशान रहता है, रोजाना 50 से 100 बालों का गिरना सामान्य है लेकिन इससे ज्यादा बाल झड़ते है तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए। चलिए जानते हैं झड़ते बालों के गंभीर लक्षण और इलाज।

कब जाना चाहिए डॉक्टर के पास

कब जाना चाहिए डॉक्टर के पास

डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका हेयर फॉल किस टाइप का है। कई बार मौसम की वजह से भी बाल झड़ने लगते है खासकर बरसात के मौसम में बालों का झड़ना अधिक बढ़ जाता है। नॉरमल हेयर फॉल धीरे धीरे होता है। अगर आपके बाल अचानक और तेजी से गिरने लगते है तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए। कंघी करते समय आपके बाल सामान्य से ज्यादा झड़ रहे है तो आप डॉक्टर की सलाह लें।

- अचानक और तेजी से झड़ते बाल

- ज्यादा मात्रा बालों का गिरना

- बालों में खुजली होना

- स्कैल्प का लाल होना

गीले बालों में कंघी करना सही है या गलत, जानें क्या है सच

क्यो होता है हेयर लॉस

क्यो होता है हेयर लॉस

हेयर लॉस की बार अधिक तनाव लेने की वजह से भी होता है। आजकल के लाइफस्टाइल में अनहेल्दी डाइट की वजह से भी बालों का झड़ना बढ़ गया है। अनहेल्दी डाइट की वजह से शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते है जिसकी वजह से बालों का झड़ना बढ़ जाता है। विटामिन सी, विटामिनी डी, विटामिन ई और आयरन की कमी से बालों का झड़ना बढ़ जाता है।

ये लक्षण बताते है कि आपकी स्कैल्प ऑयली है या नहीं

हेयर लॉस के कारण

हेयर लॉस के कारण

बाल गिरने के बाद नए बाल आ जाते हैं, लेकिन जब बाल गिरने के बाद दोबारा बाल नहीं उगते है तो उसे हेयर लॉस कहते हैं। चलिए जानते हैं हेयर लॉस क्यो होता है। थायराइड की बीमारी होने पर भी बालों का झड़ना बढ़ जाता है। स्कैल्प इंफेक्शन, मीनोपॉज, हाई ब्लड प्रेशर, तनाव, ज्यादा वजन कम करना, बुखार, ब्लो ड्रायर और ब्लीचिंग एजेंट्स हेयर लॉस का कारण है।

सफेद बालों का जड़ से हटाने के लिए इस्तेमाल करें कलौंजी हेयर मास्क, जानें रेसिपी

बालों पर एलोवेरा जेल लगाने से क्या होता है | Balo Par Aloe Vera Gel Lagane Se Kya Hota Hai | Boldsky
झड़ते बालों को कैसे रोके

झड़ते बालों को कैसे रोके

झड़ते बालों को कम करने के लिए आप अपनी डाइट प्रोटीन लेना शुरु करें। बालों के विकास के लिए प्रोटीन बहुत जरुरी होता है। अंडे का सफेद हिस्सा खाने से बाल मजबूत होते है। इसके अलावा अपनी डाइट में आंवला शामिल करें। आंवला में एंटी ऑक्सिडेंट्स पाया जाता है जो कि बालों की वॉल्यूम को बढ़ाता है। आंवला का सेवन करने से रुसी भी कम होती है साथ ही बाल घने होते है।

English summary

When You Should See The Doctor In Case Of Hair Fall In Hindi

Hair Care Tips: When You Should See The Doctor In Case Of Hair Fall In Hindi. Read On.