For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

त्वचा को ब्राइट और रेडिएंट बनाने वाली बीबी क्रीम हो सकती है खतरनाक, जानें BB Cream के नुकसान

|

मेकअप करना हर महिला को पसंद होता है। महिलाएं मेकअप के लिए बीबी क्रीम का इस्तेमाल करती हैं। बीबी क्रीम का मतलब ब्यूटी बाम या ब्लेमिश बाम क्रीम है। बीबी क्रीम से स्किन को अच्छी कवरेज मिलती है, जिससे चेहरे के दाग धब्बे ढक जाते हैं। महिलाएं हैवी फाउंडेशन की जगह बीबी क्रीम लगाना पसंद करती हैं। बीबी क्रीम का इस्तेमाल करने से त्वचा ब्राइट और रेडिएंट हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं बीबी क्रीम स्किन के खतरनाक भी हो सकता है। चलिए जानते हैं बीबी क्रीम के नुकसान और फायदे।

स्किन टाइप के अनुसार चुनें बीबी क्रीम

स्किन टाइप के अनुसार चुनें बीबी क्रीम

बीबी क्रीम खरीदते समय अपनी स्किन टाइप का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है। बहुत महिलाओं को स्किन टोन के हिसाब से क्रीम का चयन करना नहीं आता है। बीबी क्रीम हमेशा अपनी स्किन टोन के अनुसार लेना चाहिए। ऑयली स्किन वाले ऑयल फ्री बीबी क्रीम का इस्तेमाल करें। ड्राई स्किन वाले मॉइश्चराइजिंग वाला बीबी क्रीम का इस्तेमाल करें। बीबी क्रीम को खरीदने से पहले अपने हाथों पर उसका पैच टैस्ट कर लें।

उर्वशी ढोलकिया का कैट आईलाइनर और निऑन नेल पेंट लुक आपको भी आएगा पसंद

बीबी क्रीम के फायदे

बीबी क्रीम के फायदे

बीबी क्रीम के कई फायदे हैं। बीबी क्रीम का इस्तेमाल कर चेहरे एक्ने और दाग धब्बों को आसानी से छिपाया जा सकता है। बीबी क्रीम का इस्तेमाल कर फेस को फूल कवरेज देता है जिससे चेहरे के काले दाग धब्बे और पिंपल को छिपाया जा सकता है। त्वचा पर चमक लाने के लिए भी बीबी क्रीम काफी असरदार है। ब्राइट और फ्रेश स्किन के लिए आप बीबी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। बीबी क्रीम एसपीएफ यानी स्किन प्रोटेक्शन फैक्टर क्रीम होती है जो कि त्वचा को सूरज की तेज रोशनी से बचाती है।

कोरोना काल में दुल्हन पार्लर जाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा संक्रमण

बीबी क्रीम लगाने का सही तरीका

बीबी क्रीम लगाने का सही तरीका

बीबी क्रीम को स्किन पर लगाने के लिए सबसे पहले चेहरे को अच्छे से साफ करें। इसके बाद मुलायम कपड़े या तौलिए से चेहरे को साफ करें। इसके बाद चेहरे पर अपनी स्किन टोन के अनुसार टोनर लगाएं। टोनर लगाने के बाद आप चेहरे पर अपनी स्किन टोन वाला मॉइश्चराइजर लगाएं। इसके बाद आप अपने चेहरे पर बीबी क्रीम लगाएं। बीबी क्रीम को लगाने के लिए सबसे पहले बीबी क्रीम को अपने हाथ पर निकालें इसके बाद डॉट डॉट करके चेहरे और गर्दन पर इसे लगाएं। इसके बाद आप मेकअप ब्रश या फिर ब्लेंडर से बीबी क्रीम को चेहरे पर अच्छे से मिक्स कर लें। बीबी क्रीम जब अच्छे से ब्लेंड हो जाए तो इसके बाद चेहरे पर लूज पाउडर लगाएं। इसके बाद अपनी आंखों और लिप्स लिपस्टक लगाकर अपना मेकअप कंप्लीट करें।

गैल गैडोट की तरह करें आई मेकअप और दिखें सबसे अलग

बीबी क्रीम के नुकसान

बीबी क्रीम के नुकसान

बीबी क्रीम के फायदे के साथ साथ उनके कुछ नुकसान भी है। जिन महिलाओं की स्किन सेंसिटिव होती है उन्हें एलर्जी हो सकती है। बीबी क्रीम में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो कि स्किन के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ज्यादातर बीबी क्रीम मैट होती है जिससे स्किन को मॉइश्चराइजर नहीं मिल पाता है। गलत स्किन टोन वाला बीबी क्रीम पूरा लुक बिगाड़ सकता है।

आई मेकअप में चाहिए बोल्ड अवतार तो देखें कैटरीना कैफ का यह लुक

सावधानियां

सावधानियां

बीबी क्रीम का इस्तेमाल ज्यादा ना करें, केवल उतनी ही बीबी क्रीम का इस्तेमाल करें जितना चेहरे के कवरेज के लिए जरुरी है। चेहरे पर ज्यादा बीबी क्रीम का इस्तेमाल ना करें। बीबी क्रीम को आप फाउंडेशन की जगह भी लगा सकते है। बीबी क्रीम को हमेशा चेहरे पर ब्यूटी ब्लेंडर से लगाएं।

गर्मियों में खूबसूरत लुक के लिए भूमि पेडनेकर से लें मेकअप टिप्स

English summary

Benefits and Side Effects of BB Cream in Hindi

Here We Are Talking About BB Cream, Know Benefits and Side Effects of BB Cream in Hindi. Read On.
Story first published: Friday, May 14, 2021, 9:30 [IST]