इन गलतियों से पुरुष खो सकते हैं अपने चेहरे की रौनक

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आज कल देखने में आता है कि काफी पुरुष अपनी ग्रूमिंग की ओर ध्‍यान देने लग गए हैं। पर इसमे भी कहीं ना कहीं कुछ कमी रह जाती है। अगर आप सोंचते हैं कि एक बढियां सी हेयरस्‍टाइल और फेशियल आपको हमेशा के लिये खूबसूरत बना देगा तो ऐसा नहीं है।

पुरुषों को भी महिलाओं की तरह अपनी त्‍वचा पर रोजाना तौर पर ध्‍यान देना चाहिये। जिस तरह महिलाएं अपने चेहरे को क्‍लीनिंग, टोनिंग और मॉइस्‍चराइजिंग करती हैं, ठीक उसी तरह से भी पुरुषों को भी करना चाहिये।

पुरूषों को किस प्रकार छीलनी चाहिये अपनी दाढ़ी?

माना जाता है कि पुरुषों के चेहरे की त्‍वचा महिलाओं के मुकाबले थोड़ी कठोर होती है मगर इसका यह मतलब नहीं है कि वह अपनी त्‍वचा पर ध्‍यान ही ना दें। यदि आप ने अभी से ही अपनी त्‍वचा की देखभाल करनी शुरु नहीं की तो आप जल्‍दी ही बूढे़ दिखाई देने लगेगें।

आइये जानते हैं पुरुष कौन सी गलती करते हैं, जिससे उनके चेहरे की चमक खो सकती है....

पुरुषों के लिये घरेलू हेयर पैक

नहीं लगाते सनस्‍क्रीन

नहीं लगाते सनस्‍क्रीन

अधिकतर पुरुष सनस्‍क्रीन लगाना जरुरी नहीं समझते और अगर लगाते भी हैं तो कोई भी सनस्‍क्रीन चुन लेते हैं। सनस्‍क्रीन हमेशा सही एसपीएफ की होनी चाहिये। इसे घर से निकलने के एक घंटे पहले ही लगा लें। आप चाहें तो नारियल का तेल या सीसम का तेल भी सनस्‍क्रीन की जगह पर लगा सकते हैं।

नहीं लगाते एंटी एजिंग क्रीम

नहीं लगाते एंटी एजिंग क्रीम

एंटी एजिंग क्रीम केवल महिलाओं के लिये ही नहीं होती। आप भी इसे लगा सकते हैं। आपको ऐसी एंटीएजिंग क्रीम लगानी चाहिये जिसमें विटामिन ए, सी और ई हो।

मॉइस्‍चराइजर ना लगाना

मॉइस्‍चराइजर ना लगाना

मॉइस्‍चराइजर ना लगाने से त्‍वचा रूखी बन जाती है और डैमेज हो जाती है। पुरुषों की त्‍वचा को सबसे ज्‍यादा पोषण की आवश्‍यकता होती है क्‍योंकि वह जल्‍दी डैमेज होती है।

गलत तरह से शेविंग

गलत तरह से शेविंग

कई लोग बिना क्रीम के ही शेविंग करना पसंद करते हैं जो कि त्‍वचा को नुकसान पहुंचाता है। इससे त्‍वचा छिल जाती है और उस पर कट लग जाता है। शेविंग करने से पहले एक अच्‍छी शेविंग क्रीम और उसके बाद आफ्टर शेविंग क्रीम या लोशन लगाएं।

साबुन का इस्‍तमाल करना

साबुन का इस्‍तमाल करना

अधिकतर पुरुष अपने चेहरे को धोने के लिये फेसवॉश की जगह पर साबुन का प्रयोग करते हैं1 साबुन में कास्‍टिक सोडा और सोडियम लॉरेल सल्‍फेट मिक्‍स किया जाता है जो कि हमारी त्‍वचा के लिये काफी हानिकारक होते हैं। इन साबुनों से कई संक्रमण भी पैदा हो सकते हैं।

स्‍क्रब ना प्रयोग करना

स्‍क्रब ना प्रयोग करना

चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी तथा डेड स्‍किन को हटाने के लिये स्‍क्रब का प्रयोग किया जाता है। जब चेहरे से डेड स्‍किन हटती है तो चेहरा चमकदार, गोरा और साफ दिखाई देने लगता है। बाजार में काफी किसम के स्‍क्रब उपलब्‍ध हैं और अगर चाहें तो घर पर भी स्‍क्रब तैयार किया जा सकता है। आप शक्‍कर और ओटमील को स्‍क्रब के तौर पर प्रयोग कर सकते हैं।

ज्‍यादा पानी ना पीना

ज्‍यादा पानी ना पीना

अगर आपको चमकदार त्‍वचा चाहिये तो खूब सारा पानी पीजिये। इससे त्‍वचा के हर रोग दूर होंगे। दिन में 8 गिलास पानी पीजिये।

English summary

Skin Care Mistakes Men Make Daily

Men's skin needs more care as it is subjected to blade scratching during shaving. Men's skin can show more damage symptoms than a girl's skin as usually they don't take care of it. They usually wash their face with a soap rather than a face wash which damages their skin.
Story first published: Thursday, May 14, 2015, 12:55 [IST]
Please Wait while comments are loading...