रोज़ शाम को लगाए जा सकने वाले 5 फेस स्‍क्रब

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

गर्मी के मौसम में आपको त्वचा से संबंधित कई समस्याएं होती हैं। इस मौसम में न केवल मुंहासे परेशान करते हैं बल्कि ब्लैक हैड्स और दर्द भरी फुंसियां भी होती हैं।

प्राकृतिक पदार्थों से फेस पैक और फेस स्क्रब बनाकर आप इन त्वचा संबंधी समस्याओं को एक सप्ताह से भी कम समय में दूर कर सकती हैं।हालाँकि विशेषज्ञ यह सलाह देते हैं कि यदि आपको इन समस्याओं को बढ़ने से बचाना है या पुन: आने से रोकना है तो आपको इन पदार्थों का प्रतिदिन उपयोग करना चाहिए।

Shop using JABONG COUPONS for worth Rs.1699+ and Get Flat 20% discount on Purchase

ये प्राकृतिक फेस स्क्रब केवल शाम के समय ही लगाने चाहिए और विशेष रूप से तब जब आप घर वापस लौटें। यदि घर के कामों के कारण आपको समय नहीं मिलता तो आप सोने से पहले भी इन स्क्रब का उपयोग कर सकती हैं।

scrub

इस स्क्रब को समान रूप से लगाने के बाद इसे लगभग 30 मिनिट तक लगा रहने दें ताकि चेहरे की त्वचा इसे अच्छी तरह सोख ले। इसके बाद इसे पानी और साबुन की सहायता से धो डालें।

READ: ऑयली चेहरे के लिये ओटमील एंड कुकुम्‍बर फेस स्‍क्रब

यहाँ गर्मी के मौसम से बचने और त्वचा की समस्याओं से निपटने के लिए 5 स्क्रब बताए गए हैं:

strawberry scrub

स्ट्रॉबेरी स्क्रब: एक छोटी कटोरी में एक मुट्ठी ताज़ा स्ट्रॉबेरी लें। ध्यान रखें कि इसमें पत्तियां न हों। हाथों की सहायता से स्ट्रॉबेरी को मसलकर पल्प बनायें। अब इस फ्रेश पल्प को अपने चेहरे पर लगायें तथा चेहरे पर उल्टी दिशा में मालिश करें। इस स्क्रब से लगभग 6 मिनिट तक मालिश करें तथा फिर चेहरे को ठंडे दूध से धो डालें। यह स्ट्रॉबेरी स्क्रब गर्मियों में आपकी त्वचा पर चमक लाता है।

READ: स्‍ट्रॉबेरी फेस बनाने की विधि 

cucumber

खीरे का स्क्रब: कुकुम्बर ठंडक प्रदान करने वाली सब्जी है अत: त्वचा के लिए यह सबसे उत्तम है। एक खीरे को छीलकर उसका गाढ़ा पेस्ट बनायें। अब इस रस और पेस्ट को पूरे चेहरे पर समान रूप से लगायें। इसे चेहरे पर कम से कम आधे घंटे लगा रहने दें। बाद में इसे पानी से धो डालें। इस उपचार से त्वचा की देखभाल होती है तथा त्वचा नरम और मुलायम हो जाती है।

wallnut

अखरोट का स्क्रब: क्या आप ब्लैकहैड्स और व्हाइटहैड्स से परेशान हैं? तो आपको इस आसान स्क्रब का उपयोग करना चाहिए। इस स्क्रब को प्रतिदिन लगाना आवश्यक है। जब आप वॉलनट के पेस्ट से चेहरे के प्रभावित क्षेत्र पर मालिश करें तो ध्यान रहे कि मालिश उल्टी दिशा में करें। इससे हैड्स ढीले होकर निकल आते हैं तथा त्वचा दाग धब्बों से मुक्त हो जाती है।

milk

दूध से बना स्क्रब: धूल और पसीने से आपकी त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इस से बचाव करने के लिए आपको प्रतिदिन रात को ठंडे दूध से चेहरे की मालिश करनी चाहिए। दूध से त्वचा की रंगत निखरती है तथा साथ ही साथ त्वचा की गहराई से सफ़ाई भी हो जाती है। इसे आप अधिक सुन्दर दिखते हैं। दूध से ऐसे कीजिये चेहरे की सफाई

banana

केले का स्क्रब: क्या आप जानते हैं कि जब त्वचा की देखभाल की बात आती है तो केला सबसे उत्तम होता है? केले को छील कर मसल लें। इस गूदे को चेहरे पर लगायें तथा इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें ताकि यह सूख जाए। सूखने पर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे की त्वचा की सूखी और मृत कोशिकाएं दूर हो जाती हैं इससे आपकी त्वचा चमकदार हो जाती है तथा आप अधिक सुंदर दिखते हैं।

English summary

Five Scrubs To Use Every Evening On Your Face

If you are wondering what to do this summer for your skin, here are five of the most healthiest and natural scrubs to use every evening on the face.
Please Wait while comments are loading...