जानें, त्‍वचा को कैसे फायदा पहुंचाता है खीरा

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

खीरे को यूं नहीं सुपरफूड कहा जाता है, उसके कई स्‍वास्‍थ्‍यलाभ होते हैं। खीरा, बालों और त्‍वचा, दोनों के लिए लाभप्रद होता है। खीरे में 90 प्रतिशत पानी होता है और 10 प्रतिशत में विटामिन सी, पोषक तत्‍व और कैफीक एसिड होता है।

DRESS TO EXPRESS NOT TO IMPRESS! Get 90% Off Products at Jabong Hurry

इसके सेवन से त्‍वचा में दमक बनी रहती है और खुजली आदि सही हो जाती है। साथ ही शरीर में कहीं सूजन हो, तो आराम मिलता है।

खीरे में विटामिन के और विटामिन सी होता है, साथ ही बीटा-कारोटेने व मैग्‍नीशियम भी होता है जो त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाने में काफी मददगार होता है

थकी और बोझिल आंखों को सही करने में भी खीरा फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इसके अलावा, खीरे के और कौन-कौन से स्‍वास्‍थ्‍य व सौंदर्य लाभ होते हैं:

1. सनबर्न सही करें:

1. सनबर्न सही करें:

अगर आपको सनबर्न अक्‍सर हो जाता है तो खीरे का सेवन ज्‍यादा से ज्‍यादा करें और खीरे को पीस करके चेहरे पर रखें। इससे त्‍वचा की लालामी सही हो जाती है और खुजली भी नहीं होती है।

2. सेल्‍युलाईट से छुटकारा :

2. सेल्‍युलाईट से छुटकारा :

सेल्‍यूलाईट आमतौर पर जांघों, कूल्‍हों और पेट पर पाया जाता है। खीरे के जूस को शहद के साथ मिश्रित करके इसके प्रभावित क्षेत्र में लगाने पर आराम मिलता है। इससे त्‍वचा में कसाव आ जाता है और वहां के टिश्‍यू सही हो जाते हैं।

3. त्‍वचा के रंग में बदलाव:

3. त्‍वचा के रंग में बदलाव:

खीरे के रस को त्‍वचा पर लगाने से उसके टोन में फर्क आ जाता है, चेहरे पर ब्राइटनेस बढ़ जाती है। आप चाहें तो इस रस में नींबू की बूंदें भी मिला सकते हैं। इससे और शाइन आ जाएगी।

4. डार्क सर्कल दूर करें:

4. डार्क सर्कल दूर करें:

आंखों के नीचे काले धब्‍बे पड़ जाने पर खीरे के स्‍लाइस को आंखों पर रख लें, इससे डार्क सर्कल दूर हो जाएंगे।

 5. छिद्रों को भर दें:

5. छिद्रों को भर दें:

चेहरे की त्‍वचा पर कई बार छेंद हो जाते हैं जिसके कारण काफी गंदा लगता है। खीरे से जूस से मसाज करने पर ये छेंद भर जाते हैं और त्‍वचा में कसाव आ जाता है। जूस से चेहरे को मसाज करें और बाद में हल्‍के गुनगुने पानी से धो लें।

6. आंखों में चमक लाएं:

6. आंखों में चमक लाएं:

कई बार आंखों के नीचे सूखापन आ जाता है जो देखने में काफी भद्दा लगता है। खीरे के पीस या रस को लगाने पर आराम मिलता है। खीरे में एस्‍कॉर्बिक अम्‍ल होता है जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में सहायक होता है और त्‍वचा को चमक प्रदान करता है।


Story first published: Wednesday, March 2, 2016, 10:16 [IST]
English summary

जानें, त्‍वचा को कैसे फायदा पहुंचाता है खीरा

Cucumber is not just a piece of adding attraction or taste to salad, but it is a treasure of health benefits a person can get by its consumption
Please Wait while comments are loading...