मुंहासे को झट से दूर करने वाला फेस पैक

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

मुंहासों का मूल कारण रोम कूपों का बंद होना है। कई बार मृत त्वचा कोशिकाएं, बैक्टीरिया आदि के कारण भी रोम कूप बंद हो जाते हैं जिसके कारण मुंहासों की समस्या हो सकती है। कभी कभी तनाव या हार्मोन्स में परिवर्तन होने के कारण भी मुंहासों की समस्या हो सकती है।

Paytm High Voltage Sale 2016: Enjoy Rs.5000 cashback Across Site Hurry up

अपनी त्वचा को मुंहासे और दाग धब्बों से सुरक्षित रखने के लिए इन्हें आने से रोकना बहुत महत्वपूर्ण है। प्राकृतिक पदार्थों की सहायता से इन मुंहासों को आने से रोका जा सकता है। ये पदार्थ सस्ते, सुरक्षित हैं तथा बाज़ार में मिलने वाली क्रीम्स से कहीं अधिक विश्वसनीय हैं। आज बोल्ड स्काय में हम आपको एक ऐसे डीआईवाय मास्क के बारे में बताएँगे जिससे मुंहासों को आने से रोका जा सकता है।

दुल्‍हनों के लिये चेहरे से दाग धब्‍बे हटाने के प्राकृतिक टिप्‍स

इस डीआईवाय मास्क के लिए आपको विटामिन सी पाउडर या संतरे के छिलकों के पाउडर, शहद और लेवेंडर ऑइल की आवश्यकता होगी। विटामिन सी त्वचा के पी एच संतुलन को बनाये रखता है।

शहद में एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होता है। लेवेंडर ऑइल त्वचा के नीचे से मुंहासों को आने से रोकता है। तो आइए मुंहासों को रोकने वाले इस मास्क को बनाने के लिए आवश्यक सामग्री और इसके उपयोग की विधि के बारे में पढ़े।

 मुंहासे को झट से दूर करने वाला फेस पैक

आवश्यक सामग्री:

  • 1 टी स्पून विटामिन सी पाउडर या संतरे के छिलके का पाउडर 
  • 1 टी स्पून कच्चा शहद 
  • लेवेंडर ऑइल की 2-3 बूँदें 

कैसे उपयोग करें: सभी पदार्थों को अच्छी तरह मिलाएं। इसे हलके हाथों से चेहरे तथा गर्दन पर लगायें। इसे 15-20 मिनिट तक लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो डालें। इस उपचार को सप्ताह में दो बार करें।

English summary

Vitamin C, Honey And Lavender Oil Face Mask To Prevent Acne

Acne is a stubborn, but treatable skin condition that is highly common among men and women. It could come in the form of bumps, blackheads or pimples.
Please Wait while comments are loading...